×

FIFA World Cup 2022: अब फीफा विश्वकप पर सबकी निगाहें, इन टीमों को माना जा रहा खिताब का दावेदार

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल खेलने वाले देशों में इन टीमों का अभी तक का प्रदर्शन जोरदार रहा है। इस कारण इन्हें खिताब का दावेदार माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 Nov 2022 8:02 AM GMT
FIFA World Cup 2022
X

फीफा विश्वकप पर सबकी निगाहें (photo: social media )

FIFA WOrld Cup 2022: टी 20 क्रिकेट विश्वकप समाप्त होने के बाद अब खेल प्रेमियों की निगाहें 20 नवंबर से शुरू होने वाले फीफा वर्ल्ड कप लगी हुई है। फुटबॉल के इस महाकुंभ के लिए कतर के पांच शहरों के आठ भव्य फुटबॉल स्टेडियमों में जोरदार तैयारियां चल रही हैं। फीफा विश्वकप का खिताब जीतने के लिए 32 टीमें जोरदार तैयारियों में जुटी हुई हैं। वैसे तो इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली कई टीमों को काफी मजबूत माना जा रहा है मगर अर्जेंटीना, ब्राज़ील, गत चैंपियन फ्रांस, इंग्लैंड,स्पेन, जर्मनी और पुर्तगाल का पलड़ा दूसरी टीमों से भारी माना जा रहा है।

फुटबॉल खेलने वाले देशों में इन टीमों का अभी तक का प्रदर्शन जोरदार रहा है। इस कारण इन्हें खिताब का दावेदार माना जा रहा है। ब्राजील की टीम पांच बार फुटबॉल का विश्व कप जीत चुकी है और इस बार ब्राजील के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ियों की निगाहें छठे खिताब पर लगी हुई हैं। इंग्लैंड की टीम ने 56 साल पहले फुटबॉल का विश्व कप जीता था। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाड़ी भी दूसरा विश्व कप जीतने के लिए जोरदार तैयारियां कर रहे हैं।

टूर्नामेंट के दौरान होंगे 64 मैच

करीब एक महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के दौरान 64 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का पहला फुटबॉल मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाएगा जबकि फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को होना है। इस बार के फीफा विश्व कप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिनके बीच 48 लीग मैच खेले जाएंगे। लीग मैच के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें ही अगले चरण में पहुंचेंगी।

टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली 32 टीमों को 8 ग्रुपों में बांटा गया है। हर ग्रुप में टॉप पर रहने वाली दो टीमें आखिरी 16 टीमों में स्थान बनाने में कामयाब हो सकेंगी। इसके बाद 8 टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले 14 और 15 दिसंबर को खेले जाएंगे। सेमीफाइनल में हारने वाली दो टीमों के बीच 17 दिसंबर को तीसरे स्थान के लिए भिड़ंत होगी। सेमीफाइनल जीतने वाली दो टीमों के बीच 18 दिसंबर को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा।

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के ग्रुप

ग्रुप-ए: इक्वाडोर, नेदरलैंड्स, सेनेगल, कतर

ग्रुप-बी: इंग्लैंड, वेल्स, यूएसए, ईरान

ग्रुप-सी: पोलैंड, अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको

ग्रुप-डी: फ्रांस, ट्यूनिशिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क

ग्रुप-ई: कोस्टा रिका, जर्मनी, स्पेन, जापान

ग्रुप-एफ: क्रोएशिया, मोरक्को, बेल्जियम, कनाडा

ग्रुप-जी: सर्बिया, ब्राजील, कैमरून, स्विट्जरलैंड

ग्रुप-एच: उरुग्वे, कोरिया रिपब्लिक, पुर्तगाल, घाना

ब्राजील की टीम पर सबकी निगाहें

स्टार खिलाड़ियों से सजी ब्राज़ील की टीम के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी। फीफा विश्व कप में ब्राज़ील की टीम का अभी तक का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। ब्राजील की टीम 5 बार फीफा विश्व कप जीत चुकी है और इस बार छठा खिताब जीतने की तैयारियों में जुटी हुई है। ब्राज़ील की टीम इस बार चार साल पहले की तरह सिर्फ नेमार के भरोसे नहीं उतर रही है। टीम के पास विनसियस जूनियर, रिचार्लिसन और राफिन्हा जैसे स्टार खिलाड़ी भी हैं।

ब्राजील की टीम को ग्रुप जी में सर्बिया, कैमरून और स्विट्जरलैंड के साथ रखा गया है। टीम का पहला मैच 24 नवंबर को सर्बिया से होगा।

ब्राजील की टीम में फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी नेमार भी शामिल हैं। नेमार ने अभी तक ब्राजील के लिए 121 मैचों में 75 गोल किए हैं। फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी पेले ने 77 गोल किए थे और नेमार पेले से सिर्फ दो गोल ही पीछे हैं। ऐसे में नेमार इस बार के फीफा विश्व कप के दौरान पेले का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story