×

FIFA World Cup 2022: बहुत याद किया जाएगा ये टूर्नामेंट, आखिर क्या ऐसी खासियत

FIFA World Cup 2022: 29 दिनों और 64 खेलों के बाद कतर विश्व कप का पर्दा नीचे गिर गया है। लेकिन खाड़ी के देश में हुए पहले फुटबॉल महाकुंभ की यादें हमेशा बनी रहेंगी।

Neel Mani Lal
Published on: 19 Dec 2022 8:40 AM GMT
This FIFA World Cup 2022 tournament will be remembered a lot
X

बहुत याद किया जाएगा ये फीफा वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट: Photo- Social Media

FIFA World Cup 2022: 29 दिनों और 64 खेलों के बाद कतर विश्व कप का पर्दा नीचे गिर गया है। लेकिन खाड़ी के देश में हुए पहले फुटबॉल महाकुंभ की यादें हमेशा बनी रहेंगी। चोटिल खिलाड़ियों के दर्द, हारे फुटबॉलर के आंसू, ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई टीमों का दर्द, प्रशंसकों के नृत्य और गीत, जीत की खुशी, हर गोल पर सेलिब्रेशन। फुटबॉल का नशा अभी छाया रहेगा। यादें जकड़े रहेंगी। इस टूर्नामेंट ने बहुत कुछ दिया है। सन 66 के बाद पहली बार किसी खिलाड़ी, एमबापे ने फाइनल में हैट्रिक जमाई। पहली बार इतना रोमांचक फाइनल खेला गया और पहली बार साउथ अमेरिका की किसी टीम ने दो बार खिताब अपने नाम किया।

यादगार रहेगा क्रोएशिया के खिलाफ जूलियन अल्वारेज़ का एकल गोल

अपने रोमांच के लिए, क्रोएशिया के खिलाफ जूलियन अल्वारेज़ का एकल गोल लंबे समय तक याद किया जाएगा। ये जबर्दस्त लकी गोल था, क्योंकि दो बार गेंद उनके चेज़र के पैरों से टकराई। लेकिन हाफ-लाइन से लेकर बॉक्स तक, साहस और दुस्साहस के साथ दौड़ और फिनिशिंग की चालाकी के लिए, यह विश्व कप के लिए कलेक्टर की रील में शामिल हो सकता है। इस तरह के लक्ष्यों के लिए एक स्थायी रोमांस है, और कुछ ने इसकी तुलना 1986 के विश्व कप क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ डिएगो माराडोना के ब्लाइंडर से भी की थी।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का आखिरी विश्व कप

इस वर्ल्ड कप के साथ कई स्टार्स का अभियान समाप्त हो गया। इनमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo), लुका मोड्रिक (Luka Modric) और नेमार (Neymar) प्रमुख हैं। यह रोनाल्डो का आखिरी विश्व कप था। विश्व कप के बिना रोनाल्डो की ट्रॉफी कैबिनेट अधूरी रहेगी। क्रोएशिया के मास्टर खिलाड़ी, लुका मोड्रिक भी विश्व खिताब के बिना एक चैंपियन फुटबॉलर के रूप में याद किये जायेंगे। इस विश्व कप की दिल को छू लेने वाली एक कहानी मोरक्को की थी। उन्होंने सबका दिल जीत लिया। इसके अलावा एशियाई टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया। जापान ने सबको चौंका दिया तथा दक्षिण कोरिया ने जबर्दस्त उत्साह का प्रदर्शन किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story