×

फीफा विश्वकप में एक और बड़ा उलटफेर, डिफेंडिंग चैम्पियन फ्रांस को ट्यूनीशिया ने हराया

FIFA World Cup 2022: फीफा विश्वकप का रोमांच फुटबाल फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। पिछले 11 दिन से कतर में फीफा विश्वकप का आयोजन चल रहा है। रोजाना 3-4 मैचों का आयोजन फुटबॉल फैंस के लिए किसी फेस्टिवल से कम नहीं है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 1 Dec 2022 3:11 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2022 3:14 AM GMT)
FIFA World Cup 2022
X

FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: फीफा विश्वकप का रोमांच फुटबाल फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। पिछले 11 दिन से कतर में फीफा विश्वकप का आयोजन चल रहा है। रोजाना 3-4 मैचों का आयोजन फुटबॉल फैंस के लिए किसी फेस्टिवल से कम नहीं है। लेकिन इस बार विश्वकप में कई बड़े उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। बुधवार को भी उलटफेर का यह सिलसिला देखने को मिला। जब डिफेंडिंग चैम्पियन फ्रांस को ट्यूनीशिया जैसी कमजोर टीम ने पटखनी दी। ट्यूनीशिया ने फ्रांस को हराकर इस विश्वकप का एक और बड़ा उलटफेर कर दिया। हालांकि इस हार के बाद भी फ्रांस की टीम प्री-क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई। वहीं ग्रुप-डी के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने डेनमार्क को मात देकर अंतिम 16 में अपनी जगह पक्की।

ट्यूनीशिया ने फ्रांस को 1-0 से हराया:

फीफा विश्वकप 2022 को जब याद किया जाएगा तो फैंस ट्यूनीशिया और फ्रांस के मैच को कभी नहीं भूल पाएंगे। फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में 30वें स्थान पर मौजूद ट्यूनीशिया की टीम ने फ्रांस को 1-0 से हराकर सभी को चौंका दिया। हालांकि इस हार के बावजूद ट्यूनीशिया की टीम अंतिम 16 में अपनी जगह नहीं बना पाई। क्योंकि फ्रांस की टीम पहले ही दो मैच जीतकर अगले राउंड में प्रवेश कर चुकी थी। जबकि इस ग्रुप के दूसरे मैच में डेनमार्क के खिलाफ कंगारू टीम ने 1-0 से जीत दर्ज कर सुपर-16 में जगह बना ली है। अगर इस मैच ऑस्ट्रेलिया हार जाती या उनका मुकाबला ड्रा रहता तो ट्यूनीशिया अगले राउंड में पहुंच जाती, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

फ्रांस को लगातार छह जीत के बाद मिली हार:

इस टूर्नामेंट में फ्रांस ने पहले दोनों मैच आसानी जीत लिए। और उससे पहले भी वो चार मैचों से अजेय थी। लेकिन फ्रांस की छह मैचों से जीत का सिलसिला बुधवार को ट्यूनीशिया ने तोड़ दिया। इस मैच में ट्यूनीशिया के खिलाड़ियों ने पूरा दमखम लगा दिया। ट्यूनीशिया के खिलाफ मिली हार ने फ्रांस को अगले राउंड में प्रवेश करने से पहले अपनी तैयारी और अधिक मजबूत करने के लिए सचेत कर दिया। बता दें ट्यूनीशिया तीन मैचों में से एक में जीत, एक में हार और एक में ड्रॉ के बाद 4 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर है। इसलिए नॉकआउट में इस ग्रुप से फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया आगे जाएंगी।

वहबी खजरी ने बनाया रिकॉर्ड:

इस मैच में ट्यूनीशिया के स्टार खिलाड़ी वहबी खजरी ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम के लिए मैच जिताऊ गोल दागा। खजरी तीन वर्ल्ड कप मैचों में लगातार गोल करने वाले पहले अफ्रीकन खिलाड़ी बन गए। फ्रांस ने विश्वकप में 2014 में जर्मनी से हार के बाद छह मैचों में लगातार जीत दर्ज करने के बाद पहली बार हार का सामना किया है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story