×

FIFA World Cup: फीफा वर्ल्ड कप - क़तर जा रहे हैं तो रहें इन से सावधान, बहुत जरूरी है ये सलाह

FIFA World Cup: फ़ुटबाल फैंस की हरकतों को मेजबान मुस्कान के साथ सहन करते आये हैं क्योंकि इन्हीं फैन्स की वजह से पर्यटन की भारी आमदनी होती है। लेकिन कतर में क्या होगा, ये बड़ा सवाल है

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 Nov 2022 8:08 AM GMT
FIFA World Cup (Social Media)
X

FIFA World Cup (Social Media)

FIFA World Cup: फ़ुटबाल विश्व कप के लिए दस लाख से अधिक खेल प्रशंसक कतर जाएंगे। फ़ुटबाल का महाकुम्भ एक ऐसा इवेंट है जिसमें जहाँ टीमें मैच खेलती हैं वहीं प्रशंसक जमकर पार्टीबाज़ी करते हैं। इसीलिए हर मेजबान देश में टीमों और खिलाडियों के साथ साथ फ़ुटबाल फैन्स के लिए व्यापक इंतजाम किये जाते हैं। लेकिन इस बार के फीफा वर्ल्ड कप में कुछ अलग होगा। वजह है मेजबान देश। वर्ल्ड कप क़तर में होना है जो एक छोटा, कट्टर और रूढ़िवादी मुस्लिम देश है। यहाँ शराब, सेक्स, हुडदंग, ड्रग्स की बात भी सोची नहीं जा सकती जबकि फुटबाल फैन्स को इसने अलग रख कर नहीं देखा जा सकता। पिछले टूर्नामेंटों में फ़ुटबाल फैंस की हरकतों को मेजबान मुस्कान के साथ सहन करते आये हैं क्योंकि इन्हीं फैन्स की वजह से पर्यटन की भरी भरकम आमदनी होती है। लेकिन कतर में क्या होगा, ये बड़ा सवाल है।

वैसे, कतर ने खुद को विदेशियों के स्वागत के रूप में चित्रित करने की कोशिश की है, लेकिन पारंपरिक मुस्लिम मूल्य इस देश में काफी मजबूत हैं। क़तर का कहना है कि यह पर्यटकों की अभूतपूर्व आमद के लिए अपने रिवाजों और सख्त शरियत आधारित नियंत्रण में ढील देगा। लेकिन फिर भी विश्व कप में भाग लेने वाले प्रशंसकों को कतर के कानूनों और सांस्कृतिक रीति-रिवाजों के प्रति सावधान रहना चाहिए, जिसमें शराब, ड्रग्स, कामुकता और ड्रेस कोड की नीतियां शामिल हैं। बता दें कि क़तर में फीफा वर्ल्ड कप के दौरान काफी कुछ पुलिसिंग का ठेका तुर्की और पाकिस्तानी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को दिया जाएगा। समझा जाता है कि फ़ुटबाल प्रशंसकों को टेबल पर चढ़ने, मूर्तियों पर झंडे लपेटने और सार्वजनिक रूप से जोर से गाने गाने की अनुमति दी जायेगी। एलजीबीटीक्यू प्रशंसकों को सड़क पर स्नेह का प्रदर्शन करने और सार्वजनिक स्थानों पर इंद्रधनुष के झंडे फहराने की अनुमति मिलेगी।

शराब

क़तर में शराब केवल उन होटल, रेस्तरां और बार में परोसी जाती है जिनके पास इसका लाइसेंस है। सिर्फ इन्हीं जगह शराब का सेवन किया जा सकता है। इसका कहीं और सेवन करना गैरकानूनी है। हालांकि, दोहा के गैर-मुस्लिम निवासी जिनके पास शराब का लाइसेंस है, वे घर पर शराब पी सकते हैं। विश्व कप में, प्रशंसकों को स्टेडियम परिसरों के भीतर 'बडवाइज़र' बियर खरीदने की अनुमति होगी - हालांकि सिर्फ खेल के पहले और बाद में। प्रशंसक शाम को दोहा शहर में एक निर्दिष्ट "फैन ज़ोन" में भी पी सकते हैं। आम तौर पर कतर में, सार्वजनिक रूप से नशे में भारी जुर्माना और जेल की सजा दी जाती है। लेकिन कतर के सुरक्षा अभियानों के प्रमुख ने कहा है कि टूर्नामेंट के दौरान, पुलिस अधिकांश अपराधों पर आंखें मूंद लेगी, लेकिन संभावित रूप से गिरफ्तारी हो सकती है अगर कोई शराब के नशे में हो जाता है या सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है। शराब पीने की कानूनी उम्र 21 है, और बार में बाउंसर अक्सर प्रवेश पर फोटो आईडी या पासपोर्ट मांगते हैं।

ड्रग्स

जब ड्रग्स, भांग और एम्फ़ैटेमिन जैसी ओवर-द-काउंटर दवाओं को प्रतिबंधित करने की बात आती है तो कतर दुनिया के सबसे प्रतिबंधित देशों में से एक है। अवैध ड्रग्स की बिक्री, तस्करी और किसी के पास इनका मिलना गंभीर अपराध है जिसके लिए दंड हो सकता है, जिसमें लंबी अवधि की जेल की सजा और निर्वासन और भारी जुर्माना शामिल है। नशीली दवाओं की तस्करी के आरोपों में मौत की सजा हो सकती है। विश्व कप के प्रशंसकों को हमद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर इन कानूनों के बारे में पता होना चाहिए, जहां अधिकारी बैग और यात्रियों को नई सुरक्षा तकनीक से स्कैन करते हैं और अत्यंत कम मात्रा में ड्रग्स पाए जाने पर भी गिरफ्तारी की जाती है।

कामुकता

कतर, अविवाहित महिलाओं और पुरुषों के सहवास को अपराध मानता है। विवाहेतर यौन संबंधों को दंडित करने के लिए कानूनों का उपयोग किया जाता है। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि अविवाहित जोड़े बिना किसी समस्या के विश्व कप के दौरान होटल के कमरे साझा कर सकते हैं। सरकारी पर्यटन वेबसाइट का कहना है कि सड़कों पर, स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शन "निंदायोग्य" होते हैं। हाथ पकड़ने से आपको जेल नहीं होगी, लेकिन आगंतुकों को सार्वजनिक रूप से अंतरंगता दिखाने से बचना चाहिए। कतरी कानून सहमति से समलैंगिक या समलैंगिक यौन संबंध के दोषी वयस्कों के लिए एक से तीन साल की जेल की सजा का आह्वान करता है। क्रॉसड्रेसिंग भी अपराध है।

ड्रेस कोड

कतर की सरकारी पर्यटन वेबसाइट पुरुषों और महिलाओं से आग्रह करती है कि "पब्लिक में अत्यधिक खुलासा करने वाले कपड़ों से बचकर स्थानीय संस्कृति के लिए सम्मान दिखाएं।" यह आगंतुकों को अपने कंधों और घुटनों को ढंकने के लिए कहता है। शॉर्ट्स और स्लीवलेस टॉप पहनने वालों को सरकारी भवनों और मॉल से दूर किया जा सकता है। शहर की मस्जिदों में जाने वाली महिलाओं को सिर ढकने के लिए स्कार्फ मिलेगा। वैसे, होटलों के पूल में बिकनी आम है।

ये भी अपराध हैं

खासकर पुलिस या अन्य अधिकारियों से बातचीत के दौरान मध्यमा उंगली दिखाने या गाली बकने पर , गिरफ्तारी हो सकती है। ऐसे ही अपराध कतर में अधिकांश अनजाने विदेशियों को फंसाते हैं। कई कतरी महिलाएं, पुरुषों से और पुरुष, महिलाओं से हाथ नहीं मिलाते हैं सो ऐसे में प्रतीक्षा करें कि लोकल व्यक्ति कैसी पहल कर रहा/ रही है। लोगों को उनकी सहमति के बिना फिल्माने और फोटो खींचने के साथ-साथ संवेदनशील सैन्य या धार्मिक स्थलों की तस्वीरें लेने पर मुकदमा चलाया जा सकता है। स्थानीय लोगों के साथ धर्म और राजनीति पर चर्चा करते समय सावधानी से चलना भी महत्वपूर्ण है। शाही परिवार का अपमान करना आपको जेल में डाल सकता है।

कुछ कतरियों को एक पर्यटक से उनकी शासन प्रणाली की आलोचना का स्वागत करने की संभावना है। फर्जी खबरें फैलाना और देश के हितों को नुकसान पहुंचाना एक गंभीर और अस्पष्ट परिभाषित अपराध है, इसलिए कतर पर सोशल मीडिया कमेंट्री से दूर रहना सबसे अच्छा है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story