×

20 साल के दौरान फीफा वर्ल्ड कप में हुए ये पांच बड़े उलटफेर, चैंपियन टीमों को करना पड़ा हार का सामना

FIFA World Cup Big Upsets: कतर में फीफा विश्व कप 2022 का जबरदस्त रोमांच देखने को मिला है। फीफा वर्ल्ड कप में इस बार शुरूआती मैचों में दो बड़े उलटफेर देखने को मिले। पहले सऊदी अरब की टीम ने मेसी की अर्जेंटीना को हराकर सभी को चौंका दिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Updated on: 24 Nov 2022 7:54 AM GMT
FIFA World Cup
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

FIFA World Cup Big Upsets: कतर में फीफा विश्व कप 2022 का जबरदस्त रोमांच देखने को मिला है। फीफा वर्ल्ड कप में इस बार शुरूआती मैचों में दो बड़े उलटफेर देखने को मिले। पहले सऊदी अरब की टीम ने मेसी की अर्जेंटीना को हराकर सभी को चौंका दिया। अभी फैंस अर्जेंटीना की हार को भुला भी नहीं पाए थे कि बुधवार को चार बार की विश्व चैंपियन जर्मनी को पहले ही मैच में बड़े उलटफेर का शिकार होना पड़ा। बुधवार को हुए ग्रुप-ई के मुकाबले में जापान ने जर्मनी को 2-1 से हराकर बड़ा धमाका किया। फीफा विश्वकप में पिछले 20 साल में कई बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं। चलिए हम आपको बताते हैं फीफा वर्ल्ड कप के पांच ऐसे बड़े उलटफेर के बारे में जिन्हे फैंस शायद ही कभी भुला पाएंगे।

1. 2002 में सेनेगल ने फ्रांस को हराया:

बता दें 2002 में हुए फीफा विश्वकप में खिताब जीतने की प्रबल दावेदारों में शुमार फ्रांस को पहले ही मैच में बड़े उलटफेर का शिकार होना पड़ा था। सेनेगल की टीम ने पहली बार फीफा के लिए क्वालीफाई किया था। जहां उसका मुकाबला दुनिया की सबसे खतरनाक फुटबॉल टीम फ्रांस से हुआ। लेकिन सेनेगल के खिलाड़ियों ने फ्रांस के खिलाफ हिम्मत से लड़ते हुए दुनिया को अपनी ताकत का एहसास दिलाया था। उस मैच में सेनेगल ने मजबूत फ्रांस टीम को 1-0 से हराकर अगली स्टेज में प्रवेश किया, जबकि फ्रांस को ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा। यह फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास का एक बड़ा अपसेट माना गया।

2. 2014 में कोस्टा रिका ने इटली को हराया:

अगर फीफा के बड़े उलटफेर की बात करें तो साल 2014 में हुए विश्वकप के दौरान कोस्टा रिका और इटली के मैच की बात होना लाजमी हैं। 2014 के विश्वकप की मेजबानी ब्राज़ील के पास थी। कोस्टा रिका ने इस मैच में इटली को हारकर बड़ा उलटफेर किया था। इस विश्वकप से पहले कोस्टा रिका की टीम बीते 24 साल से कभी नॉकऑउट राउंड में नहीं पहुंची। जबकि कोस्टा रिका ने 2014 में नॉकऑउट राउंड तक का सफर किया था। लेकिन उसे नॉकऑउट में नीदरलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में जब भी फीफा में बड़े उलटफेर की बात होगी तो 2014 में कोस्टा रिका और इटली के मैच का जिक्र भी होता रहेगा।

3. 2018 में साउथ कोरिया ने जर्मनी को हराया:

फीफा के इतिहास में 2018 में हुए विश्वकप में साउथ कोरिया ने भी बड़ा धमाका किया था। 2014 की फीफा वर्ल्ड कप विजेता जर्मनी को साउथ कोरिया से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में फुटबाल फैंस को जर्मनी की हार गहरा सदमा लगा। 1938 के बाद से पहली बार जर्मनी की टीम पहली बार ग्रुप स्टेज से आगे नहीं पहुंची पाई। साउथ कोरिया ने जर्मनी को 2018 में हुए विश्वकप के ग्रुप स्टेज मैच में 2-0 से हराया। इसे फीफा विश्वकप के इतिहास का सबसे बड़ा उलटफेर माना गया। इसके साथ ही जब भी फीफा के बड़े उलटफेर की चर्चा होती हैं तो जर्मनी और साउथ कोरिया के इस मैच की बात जरूर होती है।

4. 2022 में सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को हराया:

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में सऊदी अरब के हाथों अर्जेंटीना की हार को फैंस पचा नहीं पा रहे हैं। इस विश्वकप का ये अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर माना गया है। वर्ल्ड रैंकिंग में सऊदी अरब जहां 53वें स्थान पर है वहीं अर्जेंटीना टॉप पर है और इस बार खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है। लेकिन सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को 2-1 से शिकस्त देकर सभी को चौंका दिया। पिछले तीन साल से एक भी मैच नहीं हारने वाली अर्जेंटीना को को अपने पहले मैच में ही उलटफेर का शिकार होना पड़ा।

5. 2022 में जापान ने जर्मनी को हराया:

सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को हराकर बड़ा उलटफेर किया और अब एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला। चार बार की विश्व चैंपियन जर्मनी को जापान के हाथों हार का सामना करना पड़ा। फुटबॉल के इतिहास में पहली बार जापान ने जर्मनी को हराया है। फुटबाल के इतिहास में जापान की जर्मनी पर यह पहली जीत हो गई। इससे पहले दोनों टीमें 4 बार आमने-सामने हुई थी, जिसमें जर्मनी की टीम ने दो बार बाजी अपने नाम की और दो बार मैच ड्रा पर खत्म हुआ।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story