×

FIFA World Cup 2022: तय समय से एक दिन पहले शुरू हो सकता है फीफा विश्व कप, जानें वजह

FIFA World Cup 2022: इस साल कतर में होने वाली फीफा विश्व कप ओने तय समय से एक दिन पहले शुरू हो सकती है।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 11 Aug 2022 9:58 AM GMT
FIFA World Cup 2022: तय समय से एक दिन पहले शुरू हो सकता है फीफा विश्व कप, जानें वजह
X

फीफा विश्व कप 2022 (Image credit: Twitter)

FiIFA World Cup: इस साल कतर में होने वाले फीफा विश्व कप को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि फीफा का आयोजन तय समय से एक दिन पहले किया जा सकता है। ऐसा इस लिए किया जा सकता है ताकि टूर्नामेंट का पहला मैच मेजबान टीम खेल सके।

इस साल 21 नवंबर से कतर में फीफा विश्व कप का आगाज हो रहा है। जिसमें पहला मैच सेलेगल और नीदरलैंड के बीच खेला जाना है। लेकिन अब बताया जा रहा है कि टूर्नामेंट का पहला मैच 20 नवंबर को मेजबानी कतर और इक्वाडोर के बीच हो सकता है। शेड्यूल के मुताबिक इन दोनों टीम के बीच मुकाबला टूर्नामेंट के तीसरे तीन खेला जाना है। लेकिन अब इसे पहले कराया जा सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि फीफा विश्व कप के परंपरा के अनुसार टूर्नामेंट का पहला मैच मेजबान टीम या पिछली बार की चैंपियन टीम खेलती है। ऐसे में इस बार तय शेड्यूल के हिसाब से यह परंपरा टूट जाएगी। जिसे बचाने के लिए यह फैसला लिया जा रहा है। इस मामले को लेकर अंतिम निर्णय फीफा परिषद के ब्यूरो द्वारा लिया जाएगा।

32 टीमें लेगी हिस्सा

नवंबर-दिसंबर के बीच कतर में खेले जाने वाले फीफा विश्व कप में 32 टीमें हिस्सा ले रही है। जिन्हें चार चार की आठ ग्रुप में बांटा गया है। मेजबान कतर ग्रुप-ए में है। वहीं, मेसी की अर्जेंटीना ग्रुप-सी और रोनाल्डो की पुर्तगाल को ग्रुप-एच में रखा गया है। जबकि सबसे ज्यादा पांच बार की चैंपियन ब्राजील को ग्रुप-जी में रखा गया है। वहीं, इंग्लैंड की टीम ग्रुप-बी में होगी।

फ्रांस है मौजूदा चैंपियन

पिछली बार 2018 फीफा विश्व कप को फ्रांस ने अपने नाम किया था। फ्रांस की टीम ने फाइनल मैच में क्रोएशिया को 2-1 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम किया था। वहीं, अब तक की सबसे सफल टीम की बात करें तो ब्राजील ने सर्वाधिक 5 बार ट्रॉफी अपने नाम किया है। ब्राजील के अलावा जर्मनी और इटली की टीम 4 बार चैंपियन बन चुकी है। इसके अलावा अर्जेंटीना, फ्रांस और उरुग्वे की टीमों ने दो बार ट्रॉफी अपने नाम की है।

टीमों का ग्रुप

ग्रुप ए: कतर , इक्वाडोर, सेनेगल, नीदरलैंड्स

ग्रुप बी: इंग्लैंड, ईरान, यूएसए, यूरोपियन प्ले-ऑफ (वेल्स/स्कॉटलैंड/यूक्रेन)

ग्रुप सी: अर्जेंटीना, साउदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड

ग्रुप डी: फ्रांस, इंटर कॉन्टिनेंटल प्लेऑफ 1 (पेरू/यूएई/ऑस्ट्रेलिया), डेनमार्क, ट्यूनीशिया

ग्रुप ई: स्पेन, इंटर कॉन्टिनेंटल प्लेऑफ 2 (कोस्टा रिका/न्यूजीलैंड), जर्मनी, जापान

ग्रुप एफ: बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को, क्रोएशिया

ग्रुप जी: ब्राजील, सर्बिया, स्विटजरलैंड, कैमरून

ग्रुप एच: पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे, कोरिया

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story