×

दुनिया की नंबर-2 टीम बेल्जियम फीफा विश्वकप से हुई बाहर, क्रोएशिया ने अगले राउंड में बनाई जगह

Belgium Eliminated FIFA World Cup: फीफा विश्वकप में इस बार कई बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं। इसका नतीजा रहा कि दुनिया की नंबर-2 टीम बेल्जियम फीफा विश्वकप से बाहर हो गई। टूर्नामेंट में ख़िताब जीतने की प्रबल दावेदार बेल्जियम पहले ही राउंड को पार नहीं कर पाई।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 2 Dec 2022 3:49 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2022 4:34 AM GMT)
fifa world cup 2022
X

Belgium Eliminated FIFA World Cup: फीफा विश्वकप में इस बार कई बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं। इसका नतीजा रहा कि दुनिया की नंबर-2 टीम बेल्जियम फीफा विश्वकप से बाहर हो गई। टूर्नामेंट में ख़िताब जीतने की प्रबल दावेदार बेल्जियम पहले ही राउंड को पार नहीं कर पाई। बेल्जियम के बाहर होने की मुख्य वजह मोरक्को से मिली हार रही। बता दें इस मैच में बेल्जियम ने भले ही क्रोएशिया के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप मैच में ड्रा करवाया हो, लेकिन पिछले मैच में उसे मोरक्को को खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। जिसके कारण अब बेल्जियम पहले राउंड के बाद अपनी घर वापसी करेगी।

क्रोएशिया का दमदार प्रदर्शन जारी:

क्रोएशिया ने पिछले विश्वकप में भी अपने प्रदर्शन से बड़ी-बड़ी टीमों को चौंका दिया था। पिछले बार की उप-विजेता क्रोएशिया ने इस बार भी अंतिम 16 में जगह बना ली है। अपने ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में क्रोएशिया ने बेल्जियम के खिलाफ ड्रा रखा। इस मैच में दोनों टीमों ने अपना पूरा दमखम लगाया और क्रोएशिया-बेल्जियम के खिलाड़ी एक-एक गोल के लिए जूझते रहे। विश्व कप की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम के पास दूसरे हाफ में कई बड़े और आसान मौके रहे। लेकिन उनके बड़े खिलाड़ी गोल करने में कामयाब नहीं हुए। क्रोएशिया के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप मैच में उसे हर हाल में जीत की जरूरत थी, लेकिन कई मौके मिलने के बावजूद उन्हें भुनाने में नाकाम रही बेल्जियम की टीम जीत दर्ज करने में नाकाम रही।

रोमेलू लुकाकु ने मौके गंवाए...

बेल्जियम के सबसे शानदार खिलाड़ियों में शुमार रोमेलू लुकाकु ने इस मैच में गोल करने के कई मौके गंवा दिए। उन्होंने 60वें मिनट में गोल करने का स्वर्णिम मौका गंवा दिया। जब मिडफील्ड से गेंद करास्को के पास पहुंची लेकिन उनके शॉट को गोलकीपर ने रोक दिया। गोलकीपर हालांकि गेंद को अपने कब्जे में नहीं ले पाए। गेंद लुकाकू के पास पहुंची जिन्होंने गोल करने की भरपूर कोशिश की लेकिन गेंद गोल पोस्ट से टकराकर बाहर निकल गई। इस तरह बेल्जियम का इस मैच में भाग्य ने भी साथ नहीं दिया।

मोरक्को ने लगातार दूसरी जीत दर्ज की:

बता दें इस ग्रुप के दूसरे मैच में मोरक्को की टीम ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की। इससे पहले मैच में बेल्जियम को हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली मोरक्को की टीम ने इस मैच में कनाडा को भी 2-1 से हरा दिया। इसके साथ ही मोरक्को की टीम ने ग्रुप एफ में साथ अंक के साथ पहले स्थान पर रह कर अंतिम 16 में जगह बना ली। जहां उसका मुकाबला स्पेन के साथ होगा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story