×

FIFA: 96वें स्थान पर पहुंचा भारत, 21 साल बाद हासिल की दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

भारतीय फुटबाल टीम ने 1996 के बाद से अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। भारतीय टीम फीफा द्वारा गुरुवार को जारी ताजा रैंकिंग में 96वें स्थान पर आ गई है।

tiwarishalini
Published on: 6 July 2017 1:27 PM GMT
FIFA: 96वें स्थान पर पहुंचा भारत, 21 साल बाद हासिल की दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग
X
FIFA: 96वें स्थान पर पहुंचा भारत, 21 साल बाद हासिल की दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

नई दिल्ली: भारतीय फुटबाल टीम ने 1996 के बाद से अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। भारतीय टीम फीफा द्वारा गुरुवार को जारी ताजा रैंकिंग में 96वें स्थान पर आ गई है। अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।



भारत की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 94 है जो उसने फरवरी 1996 में हासिल की थी। इससे पहले भारत नवंबर-1993 में 99वें स्थान पर पहुंचा था। भारत एएफसी में अभी 12वें स्थान पर है।



भारत की इस सफलता पर खेल मंत्री विजय गोयल ने भी बधाई दी है। गोयल ने कहा, "हम इस समय फुटबाल के स्वर्णिम दिनों से गुजर रहे हैं। हमारा सर्वश्रेष्ठ अभी आना बाकी है।"

भारतीय टीम ने पिछले दो साल में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से 77 स्थानों की छलांग लगाई है। टीम ने अपने अंतिम 15 मैचों में 13 में जीत हासिल की है। वह अपने पिछले आठ मैचों में अपराजित रही है।

टीम के मौजूदा कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने फरवरी-2015 में जब टीम की कमान संभाली थी तब टीम 171 पर थी और मार्च में 173 पर आ गई थी।

टीम की इस सफलता पर एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा, "यह भारतीय फुटबाल में लंबी छलांग है। दो साल पहले हम 173 पर थे और अब अपनी दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर हैं। उपलब्धि बताती है कि भारत में कितनी प्रतिभा है। टीम को , कोच को और सहयोगी स्टाफ को बधाई।"

भारतीय टीम के कोच कांस्टेनटाइन ने कहा, "मैंने जब कोच पद संभाला था तभी कह दिया था कि मेरा लक्ष्य भारत को 100वें स्थान के भीतर लाना है। मैं इसमें छोटी भूमिका निभाने से खुश हूं। खिलाड़ियों, स्टाफ और एआईएफएफ के मेरे साथियों को बधाई। मैं पटेल और सचिव कुशल दास का मेरा समर्थन करने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं।"

यह भी पढ़ें ... ‘वॉल्ट’ से गायब हुआ ब्राजील के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी Mane Garrincha का शव

कोच हालांकि शांती से बैठने के मूड में नहीं हैं। उन्होंने कहा, "लेकिन फीफा में मौजूदा रैंकिंग का मतलब यह नहीं है कि हमने बहुत कुछ हासिल कर लिया है। आने वाली चुनौतियों के लिए हमें तैयार रहना होगा।"

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story