×

Ballon d'Or: 17 सालों में पहली बार लियोनेल मेसी बैलन डिओर के लिए नहीं हुए नामित, रोनाल्डो का नाम हैं शामिल

दुनिया के सबसे दिग्गज फुटबॉलरों में से एक मेसी को इस साल बैलोन डिओर के लिए नामित नहीं किया गया है। 2005 के बाद पहली बार नामित खिलाड़ियों की सूचि में उनका नाम नहीं है।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 13 Aug 2022 1:30 PM GMT
Ballon dOr: 17 सालों में पहली बार लियोनेल मेसी बैलन डिओर के लिए नहीं हुए नामित, रोनाल्डो का नाम हैं शामिल
X

Lionel Messi (Image Credit: Twitter)

दुनिया के सबसे महान फुटबॉलरों में से एक लियोन मेसी (Lionel Messi) के बुरे वक्त चल रहे है। वह पिछले कुछ समय से खराब फार्म से जूझ रहे है। हालत ऐसे हो गए है कि इस बार उन्हें फुटबॉल के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार बैलोन डिओर के लिए नामांकित भी नही किया गया है। 2005 के बाद ऐसा पहली बार है जब उन्हें इस पुरस्कार के लिए नामांकित खिलाड़ियों की सूची में नहीं रखा गया है।

मेसी लगातार पिछ्ले 17 साल से लिए इस पुरुस्कार के लिए नामित किए जाने 30 खिलाड़ियों की सूची में रहे है, इसके साथ ही उन्होंने सर्वाधिम 7 बार यह रिकॉर्ड अपने नाम भी किया है। लेकिन इस साल उनका नाम इस सूची में नहीं रखा गया है। मेसी अलावा ब्राजील के नेमार को भी इस सूची से बाहर रखा गया है।

7 बार जीत चुके है खिताब

मेसी ने आखिरी बार 2021 में यह पुरुस्कार अपने नाम किया था। उससे पहले 2019 में भी यह खिताब उन्होंने ही जीता था। वहीं, 2020 में करना की वजह से यह पुरुस्कार नहीं दिया गया था। जहां मेसी 7 बार यह पुरुस्कार जितकर पहले स्थान पर है। वहीं, रोनाल्डो यह खिताब पांच बार जीत चुके है। मेसी साल 2009, 2010, 2011, 2012, 2015, 2019 और 2021 में इस पुरुस्कार को अपने नाम कर चुके है।

पीएसजी के लिए बुरा रहा प्रदर्शन

मेसी पिछले साल स्पेन के क्लब बार्सिलोना का साथ छोड़ फ्रेंच क्लब पीएसजी के साथ जुड़े थे, लेकिन इस क्लब के साथ उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा। उन्होंने पीएसजी के लिए 34 मैच में सिर्फ 11 गोल किए है। ऐसा कह सकते है कि मेसी अपने करियर के सबसे बुरे फॉर्म से गुजर रहे है। इससे पहले उन्होंने बार्सिलोना की ओर से खेलते हुए 778 मैच में 672 गोल किए थे। वहीं, अगर अंतरराष्ट्रीय मैचों की बात करें तो उन्होंने अर्जेंटीना की ओर से खेलते हुए 154 मैच में 86 गोल किए हैं।

नॉमिनेट फुटबॉलर: ट्रेंट अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड, करीम बेंजेमा, जोआओ कैंसेलो, कासेमिरो, थिबॉट कर्टोइस, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, केविन डी ब्रुने, लुइस डियाज़, फैबिन्हो, फिल फोडेन, एर्लिंग हैलैंड, सेबेस्टियन हॉलर, हैरी केन, जोशुआ किमिच, राफेल लियो, रॉबर्ट लेवांडोव्स्की, रियाद महरेज़, माइक मेगनन, सदियो माने, किलियन एम्बाप्पे, लुका मोड्रिक, क्रिस्टोफर नकुंकू, डार्विन नुनेज़, एंटोनियो रुडिगर, मोहम्मद सलाह, बर्नार्डो सिल्वा, सोन ह्युंग-मिन, वर्जिल वैन डिजक, विनीसियस जूनियर, दुसान व्लाहोविक।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story