×

Fit India Freedom Run 2.0: फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम, 13 अगस्त को खेल मंत्री करेंगे शुभारम्भ

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर 13 अगस्त को फिट इंडिया फ्रीडम रन्स 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 12 Aug 2021 9:27 AM GMT
Nationwide program of Fit India Freedom Run 2.0, Sports Minister will launch on 13th August
X

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0: फोटो- सोशल मीडिया 

Fit India Freedom Run 2.0: युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, 'आजादी का अमृत महोत्सव- India@75 समारोह' के तहत देश भर में 'फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0' का आयोजन कर रहा है। लोग फिट इंडिया पोर्टल https://fitindia.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं और #Run4India व #AzadikaAmritMahotsav के साथ अपने सोशल मीडिया चैनलों पर अपनी दौड़ का प्रचार भी कर सकते हैं।

युवा मामले और खेल सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा ने बताया कि केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर 13 अगस्त को फिट इंडिया फ्रीडम रन्स 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां बीएसएफ, सीआरपीएफ, रेलवे, एनवाईकेएस, आईटीबीपी, एनएसजी, एसएसबी जैसे संगठन देश भर के प्रमुख स्थानों से वर्चुअल माध्यम से इससे जुड़ेंगे। शुभारम्भ के दिन विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों पर 75 कार्यक्रम होंगे।

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर: फोटो- सोशल मीडिया

राजधानी लखनऊ में फ्रीडम रन का आयोजन

आजादी का अमृत उत्सव कार्यक्रम के तहत उतर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल (13 अगस्त) अलग-अलग ऐतिहासिक धरोहर को जोड़ते हुए फ्रीडम रन का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन नेहरु युवा केंद्र की तरफ से होगा ।फ्रीडम रन की शुरुआत सुबह 6 बजे सिकंदर बाग से होगी । जनरल वाली कोठी, रेजीडेंसी, इमामबाड़ा होते हुये रूमी दरवाजा पर अंत हो जायेगा ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जय देवी कौशल विधायक मलिहाबाद ,नंद कुमार सिंह क्षेत्रीय निदेशक नेहरु युवा केंद्र संगठन लखनऊ, अजय शेट्ठी क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी लखनऊ शामिल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजेश कुमार मिश्रा ,उपनिदेश नेहरु युवा केंद्र संगठन करेंगे।

साथ ही 2 अक्टूबर, 2021 तक हर सप्ताह 75 जिलों और प्रत्येक जिले के 75 गांवों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस प्रकार, 744 जिलों, 744 में से प्रत्येक जिले के 75 गांवों और देश भर के 30,000 शैक्षणिक संस्थानों में फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया जाएगा।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने कहा, "हम स्वतंत्रता का 75वां साल मना रहे हैं, इसलिए हमें स्वस्थ और तंदरुस्त भारत के लिए संकल्प लेना चाहिए क्योंकि स्वस्थ और तंदरुस्त भारत ही एक मजबूत भारत बन सकता है।

2 अक्टूबर को समापन

इस बार फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0, 13 अगस्त को शुरू होगी और 2 अक्टूबर को इसका समापन होगा। इसका उद्देश्य लोगों को दौड़ और दैनिक जीवन के खेलों जैसी स्वास्थ्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना और मोटापा, आलस, तनाव, चिंता, बीमारियों आदि से मुक्ति दिलाना है।

इस अभियान "फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज" के माध्यम से नागरिकों से अपने जीवन में प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का संकल्प लेने का आह्वान किया जाएगा।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की मुख्य गतिविधियों में संकल्प, राष्ट्रगान, फ्रीडम रन, विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा स्वयंसेवकों को भागीदारी के लिए जागरूक बनाना और अपने-अपने गांवों में इसी प्रकार की फ्रीडम रन का आयोजन करना शामिल है।

कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजन: फोटो- सोशल मीडिया

कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजन

ये कार्यक्रम कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए देश भर में फिजिकल और वर्चुअल दोनों तरह से आयोजित किए जाएंगे। केन्द्र सरकार के मंत्रालयों, राज्य सरकारों और अन्य संगठनों से 2 अक्टूबर, तक चलने वाले इस अभियान के दौरान होने वाले फिजिकल एवं वर्चुअल फ्रीडम रन कार्यक्रम कराने का अनुरोध किया गया है।

कोविड-19 महामारी को देखते हुए बीते साल 'फिट इंडिया फ्रीडम रन' की योजना बनाई गई थी जब सामाजिक दूरी 'नई सामान्य जीवनशैली' के रूप में सामने आई थी, इसीलिए सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करते हुए स्वास्थ्य की आवश्यकता को बनाए रखने के लिए फिट इंडिया फ्रीडम रन को वर्चुअल रन की धारणा पर शुरू किया गया था।

इस अभियान का पहला संस्करण 15 अगस्त से 2 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित किया गया था। इसमें केंद्रीय सैन्य बलों, एनजीओ, निजी संस्थानों, स्कूलों, व्यक्तिगत लोगों, युवा क्लबों सहित केन्द्र एवं राज्य सरकार के विभागों के 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने भाग लिया और लगभग 18 करोड़ किलोमीटर की दूरी तय की थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story