×

5 ऐसे भारतीय क्रिकेटर जो सिर्फ एक ही वनडे मैच खेल पाए

भारत ने एक से बढ़कर एक क्रिकेटर दिए हैं। जिन्होंने लंबे समय तक भारत के लिए खेला हैं, तो वहीं कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हुए जो भारत के लिए सिर्फ एक ही वनडे मैच खेल पाए।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 16 July 2022 11:24 AM GMT
5 ऐसे भारतीय क्रिकेटर जो सिर्फ एक ही वनडे मैच खेल पाए
X

भारत में क्रिकेट का खेल काफी ज्यादा लोकप्रिय है, बच्चे-बूढ़े सब इसे पसंद करते हैं। यहां हर साल कई युवा खिलाड़ी अपने देश के लिए खेलने का सपना लेकर बैट और बॉल पकड़ते हैं। कई अपने सपने को पूरा कर पाते है तो कई इसी सपने को संजोये गुमनाम हो जाते हैं। कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हुए है जिन्हें मौका तो मिला पर वो उसका फायदा नहीं उठा पाए या फिर यूं कहे की उन्हें एक बार के बाद दोबारा मौका ही नहीं मिला। इस लेख में हम ऐसे ही कुछ भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करने वाले हैं, जिन्हें भारत के लिए बस एक वनडे अंतरराष्टीय मैच खेलने के मौका मिला।

1. परवेज रसूल

जम्मू-कश्मीर से आने वाले परवेज रसूल ने डेब्यू से पहले ही अपने घरेलू प्रदर्शन से काफी चर्चाएं बटोर ली थी। उन्हें 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में अपना वनडे डेब्यू करने का मौका मिला। उन्होंने डेब्यू मैच में 10 ओवर में 60 रन देकर 2 विकेट चटकाए। भारत को इस मैच में 7 विकेट से जीत मिली थी। इसके बाद परवेज को फिर कभी भारत की तरफ से वनडे खेलने का मौका नहीं मिला। हालाँकि, उन्होंने तीन साल बाद 2017 में भारत के लिए टी20 डेब्यू किया मगर भारत की जर्सी में वह उनका आखिरी मैच साबित हुआ।

2. पंकज सिंह

पंकज सिंह ने 5 जून 2010 को सुरेश रैना की कप्तानी में भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया था। इस मैच में पंकज ने 7 ओवर में 45 रन दिए थे और एक भी विकेट लेने में असफल रहे थे। भारत को इस मैच 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच के बाद पंकज को फिर कभी भारतीय की वनडे टीम में मौका नहीं मिला। हालाँकि, उन्होंने चार साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला, जहां उन्हें डेब्यू मैच में एक भी विकेट नहीं मिला।

3. डोडा गणेश

डोडा गणेश को 1997 में जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम में शामिल किया था। उन्हें सीरीज के पहले मैच में वनडे डेब्यू करने का मौका मिला, उन्होंने गेंदबाजी के दौरान 5 ओवर में 20 रन देकर 1 विकेट लिए। भारत को इस मैच में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। सीरीज का दूसरा मैच रद्द हो गया, जिसके बाद उन्हें दोबारा कभी भारतीय वनडे टीम में जगह नहीं मिली।

4. पंकज धरमानी

विकेटकीपर बल्लेबाज पंकज धरमानी ने 23 अक्टूबर 1996 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 8 रन बनाए थे, जिसके बाद उन्हें दोबारा कभी भारतीय टीम में मौका नहीं दिया गया। हालाँकि, धरमानी आईपीएल के पहले सीजन में किंग्स इलेवन का हिस्सा थे, जहां उन्हें एक मैच में खेलने का अवसर भी मिला लेकिन बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला।

5. भगवत चंद्रशेखर

भगवत चंद्रशेखर ने 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था और यहीं उनका आखिरी वनडे मैच भी साबित हुआ। भगवत ने इस मैच में 7 ओवर में 36 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। देखा जाए तो उनका प्रदर्शन अच्छा रहा पर उन्हें दोबारा मौका नहीं मिला। हालाँकि, टेस्ट क्रिकेट में उन्हें काफी मौके मिले और उन्होंने उसका फायदा भी उठाया, उन्होंने भारत के लिए 58 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 242 विकेट अपने नाम किए।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story