×

IND vs AUS T20 Series: टीम इंडिया में चहल और संजू सैमसन समेत पांच खिलाड़ियों की अनदेखी, शानदार प्रदर्शन के बाद भी रियान को मौका नहीं

IND vs AUS T20 Series: टीम इंडिया के चयन में कई धाकड़ खिलाड़ियों की अनदेखी पर सवाल भी उठाए जा रहे हैं। पांच खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें टीम में जगह मिलने की उम्मीद थी मगर पांचों खिलाड़ियों को निराशा हाथ लगी है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 21 Nov 2023 5:07 AM GMT
IND vs AUS T20 Series
X

IND vs AUS T20 Series  (photo: social media )

IND vs AUS T20 Series: विश्व कप के फाइनल मुकाबले के बाद अब टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक बार फिर भिड़ंत होने वाली है। पांच मैचों की T20 सीरीज के दौरान टीम इंडिया के पास फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का गम भुलाने का मौका होगा। 30 नवंबर से 3 दिसंबर तक खेली जाने वाली इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। हार्दिक पांड्या की गैर मौजूदगी में सूर्य कुमार यादव को टीम की कप्तानी सौंप गई है। रितुराज गायकवाड़ को टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

टीम इंडिया के चयन में कई धाकड़ खिलाड़ियों की अनदेखी पर सवाल भी उठाए जा रहे हैं। पांच खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें टीम में जगह मिलने की उम्मीद थी मगर पांचों खिलाड़ियों को निराशा हाथ लगी है।

चयनकर्ताओं ने अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल, पेसर भुवनेश्वर कुमार,रियान पराग,अभिषेक शर्मा और संजू सैमसन को टीम में जगह नहीं दी है। भुवनेश्वर और रियान पराग ने हाल में खेली गई मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन भी किया था।

IND vs AUS T20 Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस धुरंधर खिलाड़ी को मिली कप्तानी

चयन में कई खिलाड़ियों की अनदेखी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टी 20 सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने उन्हीं खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज और एशियाई खेलों के दौरान शानदार प्रदर्शन किया था। चीन में खेले गए एशियाई खेलों के दौरान ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में टीम इंडिया ने स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

चयनकर्ताओं के इस नजरिए के कारण कई ऐसे खिलाड़ी टीम में जगह नहीं पा सके जिन्होंने हाल में शानदार प्रदर्शन किया था। सोशल मीडिया पर भी इन खिलाड़ियों की अनदेखी की काफी चर्चा है और चयनकर्ताओं के नजरिए पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

भुवनेश्वर को नहीं मिला मौका

हाल में सैयद मुश्ताक अली टी 20 ट्रॉफी के दौरान तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया था। धारदार गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 16 विकेट हासिल किए थे और ऐसे में उनकी टीम इंडिया में वापसी की संभावना जताई जा रही थी। जानकारों का मानना था कि जसप्रीत बुमराह,मोहम्मद शमी और सिराज को आराम दिए जाने के बाद घरेलू सीरीज में भुवनेश्वर की वापसी हो सकती है मगर वे टीम में जगह नहीं पा सके। हालांकि भुवनेश्वर की गति अब पहले से काफी कम हो गई है और वे 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर गेंदबाजी कर रहे हैं।

IND vs AUS T20 Team: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस धुरंधर खिलाड़ी को मिली कप्तानी


शानदार प्रदर्शन पर भी चयन नहीं

असम की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले रियान पराग ने भी हाल में सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में शानदार बल्लेबाजी से सबका ध्यान खींचा था। सात मैचों में लगातार सात अर्धशतक ठोकने के बावजूद रियान टीम इंडिया में जगह नहीं पा सके। वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ने वाले रियान ने बिहार के खिलाफ 61 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने सर्विसेज के खिलाफ नाबाद 76 और सिक्किम के खिलाफ नाबाद 53 रन बनाए थे।


रियान ने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ शानदार 72 रन बनाए थे जबकि केरल के खिलाफ नाबाद 57 और बंगाल के खिलाफ नाबाद 50 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के लगातार छह अर्धशतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया था। रियान ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 10 मैचों में 182 के स्ट्राइक रेट से सर्वाधिक 510 रन बनाए थे। इस कारण उन्हें टीम इंडिया में जगह मिलने की संभावना जताई जा रही थी।

Indian Cricket Team: भारतीय खिलाड़ी जिनका अगला वर्ल्ड कप खेलना मुश्किल, नंबर 1 बॉलर और बल्लेबाज भी ले सकते है रिटायरमेंट

संजू सैमसन की फिर अनदेखी

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे मगर संजू सैमसन को सीमित ओवरों के मैचों का शानदार खिलाड़ी माना जाता है। संजू सैमसन ने 8 माचो में दो अर्धशतक जड़ते हुए 138 रन बनाए थे।

चयनकर्ताओं ने संजू सैमसन की जगह जितेश शर्मा को टीम में शामिल किया है।

इससे पहले एशियन गेम्स, एशिया कप और वर्ल्ड कप में भी संजू सैमसन टीम में जगह पाने में कामयाब नहीं हो सके थे। सोशल मीडिया पर संजू सैमसन की अनदेखी को लेकर काफी सवाल उठाए जा रहे हैं। उन्हें रिटायरमेंट लेने की सलाह तक दी जा रही है।


चहल और अभिषेक को नहीं मिली जगह

अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टी 20 मैचों का शानदार खिलाड़ी माना जाता है। चहल को वनडे विश्व कप टीम में शामिल नहीं किया गया था और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी 20 सीरीज में भी उनकी अनदेखी की गई है। चहल की जगह रवि बिश्नोई को ज्यादा महत्व देते हुए टीम में शामिल किया गया है।

मुश्ताक अली ट्रॉफी के 10 मैचों में 485 रन बनाने वाले पंजाब के अभिषेक शर्मा भी टीम में जगह पाने में कामयाब नहीं हुए। अभिषेक बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं मगर इस ऑलराउंडर को भी टीम में जगह नहीं मिली।


टी 20 सीरीज के लिए भारत की टीम

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार।

नोट: श्रेयस अय्यर रायपुर और बेंगलुरु में आखिरी दो टी 20 के लिए उपकप्तान के रूप में टीम में शामिल होंगे।

टी 20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम

मैथ्यू वेड (कप्तान), मैथ्यू शॉर्ट, टिम डेविड, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, सीन एबॉट, जोश इंग्लिस, तनवीर सांघा, नाथन एलिस, जेसन बेहरेन डॉर्फ, स्पेंसर जॉनसन, एडम जम्पा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story