×

Five Cricketers Birthday on 6 December: जडेजा, बुमराह और श्रेयस अय्यर जैसे बड़े क्रिकेट स्टार के जन्मदिन से खास है आज की तारीख

Five Cricketers Birthday on 6 December: 5 खिलाड़ियों में से 3 खिलाड़ी टीम इंडिया के अहम अंग हैं। जिसमे आज रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, का जन्मदिन है। इन तीन खिलाड़ियों के अतिरिक्त आरपी सिंह और करुण नायर का जन्मदिन भी इस दिन को खास बनाता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 6 Dec 2023 9:16 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2023 10:30 AM GMT)
Five star Cricketers Celebrate Their Birthday (Pic Credit-Social Media)
X

Five star Cricketers Celebrate Their Birthday (Pic Credit-Social Media)

Five Cricketers Birthday on 6 December: आज एक साथ भारतीय टीम(Team India) के 5 खिलाड़ियों का जन्मदिन है। एक साथ टीम इंडिया के 5 खिलाड़ियों का जन्मदिन होने से भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 6 दिसंबर यानी आज का दिन बेहद 'स्पेशल' है। ये सभी पांच खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में परचम लहरा चुके है। जिससे दुनिया में इनके रिकॉर्ड की अलग ही पहचान है। इन 5 खिलाड़ियों में से 3 खिलाड़ी टीम इंडिया के अहम अंग हैं। जिसमे आज रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, का जन्मदिन है। इन तीन खिलाड़ियों के अतिरिक्त आरपी सिंह और करुण नायर का जन्मदिन भी इस दिन को खास बनाता है।

बुम बुम बुमराह मना रहे 30 वां जन्मदिन

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह(Jasprit Bumrah)आज अपना 30 वा जन्मदिन मना रहे है। 6 दिसंबर 1993 में भारतीय पेसर के लिए खास है। बुमराह अन्य 4 भारतीय खिलाड़ियों के साथ अपना जन्मदिन की तारीख शेयर करते है। बुमराह के रिकॉर्ड के बारे में तो हर कोई जानता है। साल 2016 में भारतीय तेज गेंदबाज ने डेब्यू किया था। लेकिन इसे पहले ही साल 2013 में मुंबई इंडियन्स के साथ खेलकर अपने बेहतरीन गेंदबाजी से विश्व में नाम कमा चुके थे। आज बुमराह को उनके बेहतरीन गेंदबाजी के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माना जाता है। 30 वर्षीय खिलाड़ी अभी हाल फिलहाल में एशिया कप के दौरान पिता बने है। जसप्रीत बुमराह की पत्नी संजना गणेशा ने एक बेटे को जन्म दिया है।




रविंद्र जडेजा के लिए भी खास है 6 दिसंबर

रविंद्र जडेजा भारतीय टीम की जान है। हार्दिक पांड्या के बाद भारतीय टीम के इकलौते हरफनमौला खिलाड़ी है, जो टीम के लिए संकट मोचन बनकर उभरे है। जडेजा अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ शानदार कैच और विकेट टेकिंग गेंदबाजी के लिए भी जाने जाते है। 6 दिसंबर, 1988 को एक गतिशील हरफनमौला क्रिकेटर का जन्म हुआ, जिसने मैदान पर अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन से दुनिया को चौंका दिया है। जडेजा ने अपना वनडे डेब्यू 2009 में श्रीलंका के खिलाफ किया और टेस्ट डेब्यू 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ किया। खेल के सभी प्रारूपों में, जडेजा ने भारत के लिए 328 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 33.24 की औसत से 6,017 रन बनाए हैं। उनके नाम 3 शतक और 32 अर्द्धशतक हैं, उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 175* का रहा है। जडेजा ने टेस्ट मैच में 275 विकेट, वनडे में 220 विकेट और टी20ई में 51 विकेट लिए हैं।




मिडल ऑर्डर में श्रेयस अय्यर का रोल अहम

उभरते भारतीय बल्लेबाजी सितारों में से एक है श्रेयस अय्यर। 6 दिसंबर को यह बल्लेबाज 29 साल का हो गया। 2017 में अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू के बाद से, अय्यर ने फाइनल प्लेइंग 11 में शामिल होने के हर अवसर का भरपूर फायदा उठाया है। धीरे-धीरे खुद को वनडे फॉर्मट में भारत के मध्यक्रम बल्लेबाज में पहली पसंद है। अनुभवी मध्यक्रम टेस्ट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के उत्तराधिकारी के रूप में इन्हें स्थापित किया गया है। और चेतेश्वर पुजारा, दोनों ही अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं। सफेद गेंद वाले क्रिकेट में, अय्यर ने खुद का बेहतर वर्जन पेश किया है। पूरे फॉर्म में, बल्लेबाज को देखना फैंस के लिए आनंददायक है। श्रेयस अय्यर को खासकर स्पिनरों के खिलाफ मजबूती से टिककर खेलते देखा जाता है।उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में स्पिन के खिलाफ खुद को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में तैयार किया है। कुल मिलाकर 119 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में, अय्यर ने 41.84 की औसत और 99 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 4,101 रन बनाए हैं। उन्होंने 116 पारियों में छह शतक और 30 अर्धशतक बनाए हैं, जिसमें 128* का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।




करुण नायर ट्रिपल शतक के बाद मौके की तलाश में

करुण नायर आज 32 वराह के हो गए है। करुण नायर भारतीय खिलाड़ी के तौर पर दुर्भाग्यशाली रहे हैं कि उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ सनसनीखेज तिहरे शतक (Karun Nair Triple Century)के बाद टीम के लिए ज्यादा मौके नहीं मिले। भारत के लिए करुण नायर को साल 2016 में अपने टेस्ट डेब्यू में ही तिहरा शतक लगाया था। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई के ग्राउंड पर करुण नायर ने 303 रनों की पारी खेलकर कई रिकॉर्ड्स तोड़े। इस दौरान करुण नायर ने 2.5 दिन तक बल्लेबाजी की थी। अपने तिहरे शतक के बाद उन्हें सिर्फ 3 मौके मिले, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थे। इन तीन मैच में नायर के बल्ले से रन नहीं मिले।जिसके बाद नायर को ड्रॉप आउट कर दिया गया। नायर ने आखिरी टेस्ट मैच 2017 में खेला था। करुण 7 साल सेटीम इंडिया से बाहर चल रहे है।नायर को बड़े मंच पर एक बार फिर अपनी क्षमता साबित करने के मौके का इंतजार करना है।




आरपी सिंह हुए 38 वर्ष के

आरपी सिंह यानी रुद्र प्रताप सिंह आज अपना 38 वां जन्मदिन मना रहे है। भारतीय क्रिकेटर में जानी मानी हस्ती रहे रुद्र आरपी के नाम से फेमस है। आरपी सिंह ने क्रिकेट जगत में गेंदबाज के तौर पर साल 2003 में डेब्यू किया। जिसके बाद आरपी ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 14 टेस्ट मैच, 58 वनडे मैच और 10 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले है। इस दौरान फास्ट बॉलर ने टेस्ट में 40, वनडे में 69 और टी-20 में 15 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है।







Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story