×

फुटबालर रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने एक बार फिर रचा इतिहास, तोड़ा अपना रिकार्ड

रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (robert lewandowski) ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। उन्होंने बायर्न म्यूनिख के रॉबर्ट बुंदेसलिगा के एक सत्र में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Ramkrishna Vajpei

Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shweta

Published on 23 May 2021 5:44 AM GMT

रॉबर्ट लेवांडोव्स्की
X

रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (फोचो सौजन्य से सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Football: रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (robert lewandowski) ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। उन्होंने बायर्न म्यूनिख के रॉबर्ट बुंदेसलिगा के एक सत्र में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने आंग्सबर्ग के खिलाफ अंतिम क्षणों में गोल कर गेरार्ड मूलर का 1971-72 का 49 साल पुराना 40 गोल का अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। लेवांडोव्स्की ने 90 वें मिनट में गोल किया जो उनका जर्मन लीग का इस सत्र का 41वां गोल है। बायर्न ने अपना अंतिम मुकाबला 5-2 से जीता। पोलैंड के लेवांडोव्स्की ने बुदेसलिगा के 29 मैचों में 41 गोल किये हैं। जबकि इस सत्र के सभी मुकाबलों में 53 गोल किये हैं। गौरतलब है कि पहले ही लगातार नौवीं बार बुंदेसलिगा की ट्राफी जीत चुके बायर्न म्यूनिख ने 34 मैचों में 24 जीतकर 78 अंकों के साथ अपना अभियान खत्म किया।

बता दें कि रॉबर्ड को पिछले वर्ष फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर 2020 का खिताब दिया गया था। पोलैंड के इस 32 वर्षीय खिलाड़ी रॉबर्ट ने लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पछाड़ कर यह खिताब अपने नाम किया था। मेसी और रोनाल्डो ने पिछले बारह खिताब में से ग्यारह जीते, लेकिन 20200 में लेवांडोव्स्की ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। लेवांडोव्स्की लगातार बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

दस मैचों में पंद्रह गोल के साथ लेवांडोव्स्की चैंपियंस लीग के शीर्ष स्कोर बने, वहीं मेसी (3) और रोनाल्डो (4) ने कई हिट दागे। लेकिन लेवांडोव्स्की को बुंडेसलीगा में शीर्ष स्कोरर का ताज पहनाया गया था, वहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। लेवांडोव्स्की बेयर्न म्यूनिख के लिए पहले खिलाड़ी और फीफा पुरस्कार जीतने वाले पहले पोलैंड वासी हैं। 20 वर्षों में यह केवल तीसरी बार है जब पुरस्कार बार्सिलोना या रियल मैड्रिड के किसी खिलाड़ी को नहीं मिला है।

पोलैंड की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के रॉबर्ट लेवांडोव्स्की हर समय शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 10 सितंबर 2008 को अपनी शुरुआत के बाद से 18 नवंबर 2020 तक, 116 मुकाबलों में 63 गोल किए थे। 5 अक्टूबर 2017 को, लेवांडोव्स्की ने 6–1 की जीत में हैट्रिक बनाई और अपने गोल के लक्ष्य को 50 तक ले गए। उसी समय यह कहा गया था ये खिलाड़ी पोलैंड का सार्वकालिक स्कोरर है।

फुटबॉल के मैदान में दमदार खेल दिखाने वाले पोलैंड के लेवांडोव्स्की की जिंदगी ऐशोआराम से भरी हुई है। उनकी कमाई से लेकर रहने वाला मकान भी बेहद खास है, जिसे उन्होंने अपनी पसंद के अनुसार बनवाया है। जानकार बताते हैं कि लेवांडोव्स्की वैसे तो जर्मनी में रहते हैं लेकिन उन्होंने अपना अपार्टमेंट अपने देश पोलैंड में खास तरीके से बनवाया है। करीब 70 करोड़ रुपये की लागत वाला उनका अपार्टमेंट कई तरह की सुविधाओं से भरा हुआ है। इसमें निजी सिनेमा हॉल, गोल्फ सिम्युलेटर, खेल और ट्रेनिंग के लिए विशेष जिम जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक लेवांडोव्स्की कथित तौर पर बायर्न म्यूनिख फुटबॉल क्लब से प्रति सप्ताह 275,000 पॉउंड कमाते हैं। इसके अलावा ये कई ब्रांड के एम्बेसडर भी हैं और उससे भी भारी कमाई करते हैं। सेलिब्रिटी नेट वर्थ के अनुसार, रॉबर्ट लेवांडोव्स्की की कुल संपत्ति 2020 में 45 मिलियन डॉलर (तीन अरब) है।

Shweta

Shweta

Next Story