×

FIFA World Cup 2022: टूर्नामेंट के बाद गायब हो जाएगा स्टेडियम, आइये जाने इसका कारण

FIFA World Cup 2022: फीफा विश्व कप के लिए कतर में सात आलीशान स्टेडियम बनाये गए हैं। लेकिन इन सात स्टेडियमों में से एक, टूर्नामेंट के बाद गायब हो जाएगा।

Neel Mani Lal
Published on: 3 Dec 2022 3:20 PM GMT
FIFA World Cup 2022 Stadiums
X

FIFA World Cup 2022 Stadiums (Social Media)

FIFA World Cup 2022: फीफा विश्व कप के लिए कतर में सात आलीशान स्टेडियम बनाये गए हैं। लेकिन इन सात स्टेडियमों में से एक, टूर्नामेंट के बाद गायब हो जाएगा। फीफा वर्ल्ड कप खेलों के आयोजकों ने दोहा में "स्टेडियम 974" के बारे में कहा है कि ये टूर्नामेंट खत्म होने के बाद हटा दिया जाएगा। ये स्टेडियम बंदरगाह के समीप स्थित है। 40,000 से अधिक सीटों वाला ये स्टेडियम आंशिक रूप से रिसाइकिल शिपिंग कंटेनरों और स्टील से निर्मित है।

कतर का कहना है कि विश्व कप के बाद स्टेडियम को पूरी तरह से नष्ट कर दिया जाएगा और इसकी सामग्री उन देशों में भेजी जा सकती है जहां बुनियादी ढांचे की जरूरत है। विदेशी विशेषज्ञों ने इस स्टेडियम की डिजाइन की काफी प्रशंसा की है। लंदन स्थित चैथम हाउस थिंक टैंक के एक सहयोगी साथी करीम एलगेन्डी ने कहा कि सस्टेनेबल बिल्डिंग की डिजाइन बनाने से पहले ये तय किया जाता है कि बिल्डिंग का यदि कभी विघटन हुआ तो कैसे होगा। यह एक निर्माण स्थल की प्राकृतिक बहाली या किसी अन्य कार्य के लिए इसके पुन: उपयोग की अनुमति देता है।

दरअसल, इमारतें दुनिया के लगभग 40 फीसदी ऊर्जा से संबंधित कार्बन उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं। उसमें से लगभग 10 फीसदी कार्बन या भवनों के निर्माण, रखरखाव और विध्वंस से संबंधित ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से आता है। स्टेडियम 974 नाम कतर के अंतर्राष्ट्रीय डायलिंग कोड और स्टेडियम के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले कंटेनरों की संख्या पर रखा गया। फीफा वर्ल्ड कप के लिए कतर द्वारा बनाया गया ये एकमात्र स्थान है जो वातानुकूलित नहीं है। ये स्टेडियम केवल शाम के मैचों की मेजबानी कर रहा है, जब तापमान कम होता है।

फेनविक इरिबारेन आर्किटेक्ट्स, जिन्होंने स्टेडियम 974 और दो अन्य विश्व कप स्टेडियमों को डिजाइन किया था, का कहना है कि मूल विचार "सफेद हाथी" के निर्माण से बचने के लिए था। दक्षिण अफ्रीका, ब्राज़ील और रूस में ऐसे ही स्टेडियम बनाये गए थे जो टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद बेकार पड़े हैं। ऐसे स्टेडियम बनाने से कोई लाभ नहीं होता। कतर का कहना है कि उसने खेलों के खत्म होने के बाद अन्य छह स्टेडियमों के लिए योजना विकसित की है। कई स्टेडियम में से सीटें हटा दी जाएंगी।

स्टेडियम 974 बनाने के लिए रंगबिरंगे शिपिंग कंटेनरों का उपयोग किया गया है। इंटीरियर में टॉयलेट जैसी घरेलू सुविधाओं के लिए भी कंटेनर इस्तेमाल किये गए हैं। विशाल ब्लॉकों की तरह, चमकीले लाल, पीले और नीले नालीदार स्टील के बक्से स्टील की परतों के बीच लटके हुए दिखाई देते हैं। ये डिजाइन स्टेडियम को एकदम अलग औद्योगिक लुक देता है। कतर ने यह नहीं बताया है कि टूर्नामेंट के बाद ध्वस्त स्टेडियम कहां जाएगा। आयोजकों ने कहा है कि स्टेडियम को उसी आकार के स्थान या कई छोटे स्टेडियमों के निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story