×

Dr. S. Jaishankar: भारत का नेपाल को बड़ा तोहफा, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने नेपाल को होम ग्राउन्ड देने का किया ऐलान!

Cricket Association of Nepal Dr. S. Jaishankar: भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक ऐसा ऐलान किया है जिससे नेपाल क्रिकेट को मदद मिलेगी

Sachin Hari Legha
Published on: 9 Jan 2024 6:18 PM GMT
Dr. S. Jaishankar
X

Dr. S. Jaishankar (photo. Social Media)

Cricket Association of Nepal Dr. S. Jaishankar: क्रिकेट जगत हर दिन और हर तरह से विकसित हो रहा है। बड़े क्रिकेट खेलने वाले देशों के अलावा, छोटे देश भी उल्लेखनीय रूप से विकसित हो रहे हैं। नेपाल भी उनमें से एक है. उन्होंने 2023 में एशिया कप खेला और अच्छा प्रदर्शन किया। टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में नेपाल ने शानदार प्रदर्शन किया। उसके बाद, नेपाल क्रिकेट टीम के मुख्य कोच ने अपने देश में निवेश करने के लिए आईपीएल टीमों से संपर्क किया। भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) ने एक ऐसा ऐलान किया है जिससे नेपाल क्रिकेट को मदद मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस दशक में, नेपाल क्रिकेट काफ़ी आगे बढ़ गया है। पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने विश्व क्रिकेट मानचित्र पर प्रभाव डाला है। वे टूर्नामेंट में खेल रहे हैं. वे एशिया कप में भी हिस्सा ले रहे हैं। नेपाल आगामी टी20 विश्व कप में भाग लेने जा रहा है। यह देश के लिए एक बड़ा क्षण है। एशियन गेम्स में नेपाल क्रिकेट ने बनाया रिकॉर्ड, वे क्रिकेट इतिहास में किसी टी20 खेल में 300+ रन बनाने वाली पहली पुरुष टीम बन गईं।

उन्होंने एशियाई खेलों में मंगोलिया के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की। नेपाली बल्लेबाज कुसल मल्ला ने महज 34 गेंदों में टी20 का सबसे तेज शतक जड़ दिया। आईपीएल दुनिया का अग्रणी टी20 टूर्नामेंट है। इसमें दुनिया के हर हिस्से से खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। अब, फ्रेंचाइजी अपने प्रदर्शन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जा रही हैं। वे विदेशी टी20 लीग में निवेश कर रहे हैं। उन शानदार प्रदर्शनों के बाद, नेपाल क्रिकेट टीम के मुख्य कोच ने फ्रेंचाइजी से नेपाल क्रिकेट में निवेश करने का आग्रह किया।

गौरतलब है कि भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) ने इस विषय में एक ट्वीट भी किया है। उन्होंने इस ट्वीट में लिखा, “नेपाल क्रिकेट टीम और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल के सदस्यों के साथ बातचीत करके खुशी हुई और उन्हें टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने पर बधाई दी। उन्हें उनकी तैयारियों में भारत के समर्थन का आश्वासन दिया। नेपाल में क्रिकेट के विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।”


Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story