×

Bishan Singh Bedi Death: वनडे वर्ल्ड कप के बीच आई बुरी खबर,स्पिन के जादूगर बिशन सिंह बेदी का निधन

Bishan Singh Bedi Death: भारत के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। बिशन सिंह ने भारत के लिए 266 टेस्ट विकेट लिए।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 Oct 2023 10:38 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2023 11:46 AM GMT)
Bishan Singh Bedi Death: वनडे वर्ल्ड कप के बीच आई बुरी खबर,स्पिन के जादूगर बिशन सिंह बेदी का निधन
X

Bishan Singh Bedi (Pic Credit-Social Media)

Bishan Singh Bedi Death: इंडिया के पूर्व कप्तान और देश के महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है। उन्होंने 77 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। करीब 12 वर्षों तक टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले बिशन सिंह बेदी ने टेस्ट क्रिकेट में 266 विकेट हासिल किए थे। वे भारत की स्पिन गेंदबाजी की प्रसिद्ध चौकड़ी में शामिल थे। इस चौकड़ी में उनके अलावा प्रसन्ना, चंद्रशेखर और वेंकटराघवन शामिल थे।

भारत की मेजबानी में इन दिनों वनडे वर्ल्ड कप खेला जा रहा है जिसमें टीम इंडिया काफी शानदार प्रदर्शन कर रही है मगर इस बीच बेदी के निधन की खबर ने सभी को झकझोर दिया है। उनके निधन की खबर मिलने के बाद क्रिकेट जगत शोक में डूब गया। भारतीय क्रिकेट को बुलंदी पर पहुंचाने वाले बेदी के निधन की खबर पाकर क्रिकेट फैंस को करारा झटका लगा है।

बेदी ने हासिल किए थे 266 टेस्ट विकेट

दिग्गज स्पिनरों में गिने जाने वाले बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 को अमृतसर में हुआ था। उन्हें बाएं हाथ का शानदार गेंदबाज माना जाता था। उन्होंने 1966 से लेकर 1979 तक टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान अपनी स्पिन गेंदबाजी से अमिट छाप छोरी।

उन्होंने अपने क्रिकेट कॅरियर के दौरान 67 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान उन्होंने 266 टेस्ट विकेट हासिल किए। उन्होंने 22 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी भी की थी। प्रथम श्रेणी के मैचों में भी उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा था और इस दौरान उन्होंने 1560 विकेट हासिल किए थे।

स्पिन चौकड़ी के सदस्य थे बिशन सिंह बेदी

बेदी जिन दिनों टीम इंडिया के लिए खेला करते थे, उस दौर में टीम इंडिया की स्पिन गेंदबाजी ने पूरी दुनिया में धाक जमा रखी थी। दरअसल टीम इंडिया में बेदी के अलावा तीन अन्य गेंदबाज भी स्पिन के जादूगर माने जाते थे। बीएस चंद्रशेखर, इरापल्ली प्रसन्ना और श्रीनिवास वेंकटराघवन के साथ बेदी भारत की प्रसिद्ध स्पिन चौकड़ी के सदस्य थे।

इन चारों गेंदबाजों के सामने दुनिया के दिग्गज बल्लेबाज भी घबरा जाते थे। बेदी ने अपना टेस्ट डेब्यू 1966 में उस समय की ताकतवर मानी जाने वाली टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ ईडन गार्डन में किया था।

टेस्ट मैचों में बेदी का यादगार प्रदर्शन

टीम इंडिया ने 1969-70 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी और इस सीरीज के दौरान बेदी ने अपनी स्पिन गेंदबाजी का पहली बार कमाल दिखाया था। इस सीरीज के दौरान बेदी ने 21 विकेट हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम को बड़ा झटका दिया था। कोलकाता में तो उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 98 रनों पर साथ विकेट हासिल किए थे। बेदी के इस प्रदर्शन को आज भी याद किया जाता है।

1972-73 के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भी बेदी ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से इंग्लिश बल्लेबाजों को नचा दिया था। इस सीरीज के दौरान बेदी ने 25.28 की औसत से 25 विकेट हासिल किए थे। यह वह दौर था जब भारत की स्पिन चौकड़ी के सामने दुनिया के दिग्गज बल्लेबाज भी नहीं टिक पाते थे।

बेदी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1975-76 की सीरीज में 18 विकेट, न्यूजीलैंड के खिलाफ 1976-77 की सीरीज में 22 विकेट, इंग्लैंड के खिलाफ 1976-77 की सीरीज में 25 विकेट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1977-78 की सीरीज में 31 विकेट हासिल किए थे।

22 टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली

मंसूर अली खान पटौदी के बाद 1976 में बिशन सिंह बेदी को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था।। उनकी कप्तानी में ही भारत ने पोर्ट ऑफ स्पेन में शक्तिशाली वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथी पारी में रिकॉर्ड 406 रन बनाकर टेस्ट मैच जीता था। इसके बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज जीतने में कामयाब हुई थी। बाद में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की लगातार हार के बाद बेदी के स्थान पर सुनील गावस्कर को टीम इंडिया की कप्तानी सौंप गई थी।

बेदी ने 22 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली। 1979 में संन्यास लेने के बाद उन्होंने टीम इंडिया के कोच की जिम्मेदारी भी संभाली थी। वे राष्ट्रीय चयनकर्ता होने के साथ मनिंदर सिंह और मुरली कार्तिक जैसे कई प्रतिभाशाली स्पिनरों के गुरु भी थे।

15 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा

बेदी ने 67 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हुए 266 विकेट लिए। उन्होंने 15 बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया और एक बार मैच में 10 विकेट भी लिए। वहीं 10 वनडे मैच में उन्होंने सात विकेट झटके।

इस तरह उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 273 विकेट हासिल किए थे। बिशन सिंह बेदी के बेटे का नाम अंगद बेदी और बहू का नाम नेहा धूपिया है। ये दोनों भारतीय फिल्म जगत में जाना-माना नाम हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Political Editor

न्यूजट्रैक ग्रुप की कोर टीम के सदस्य हूँ। मीडिया में 35 वर्षों से अधिक का करियर है। प्रमुख हिंदी अखबारों में वरिष्ठ पदों पर काम किया है। देश के प्रतिष्ठित संस्थान Indian Institute of Mass Communication से शिक्षा लेने के बाद दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी में हिंदुस्तान, अमर उजाला, राष्ट्रीय सहारा और दैनिक जागरण जैसे विभिन्न प्रमुख समाचार पत्रों में काम किया।

Next Story