×

Suresh Raina Father Passes Away: आक्रामक बल्लेबाज सुरेश रैना के पिता का निधन, कैंसर से थे पीड़ित

Suresh Raina Father Passes Away: त्रिलोक चंद रैना भारतीय सेना का हिस्सा रह चुके थे। जानकारी के मुताबिक त्रिलोक चंद रैना को बम बनाने में महारत हासिल थी।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu Rao
Published on: 6 Feb 2022 11:09 AM GMT
Suresh Raina Father Passes Away
X

सुरेश रैना के पिता त्रिलोक चंद रैना की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Suresh Raina Father Passes Away: भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना (Suresh Raina) के पिता का रविवार को निधन हो गया। रैना के पिता त्रिलोकचंद रैना लंबे समय से कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे। त्रिलोकचंद रैना (Trilok chand Raina) ने रविवार को गाजियाबाद स्थित आवास पर अंतिम सांस ली।

त्रिलोक चंद रैना भारतीय सेना (Indian Army) का हिस्सा रह चुके थे। जानकारी के मुताबिक त्रिलोक चंद रैना को बम बनाने में महारत हासिल थी। रैना के पिता का पैतृक गांव रैनवारी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में स्थित है। 1990 के दशत में कश्मीरी पंडितों की हत्या के बाद रैना के पिता गांव छोड़ कर मुरादनगर कस्बे में रहने लगे।

पिता के साथ सुरेश रैना

रैना के पिता की मासिक आय 10 हजार रुपए थी

सुरैन रैना की पिता त्रिलोकचंद रैना की मासिक आय 10,000 हजार रुपए थी। कम आय होने के कारण वह रैना को उच्च कोटि के क्रिकेट कोचिंग की फीस देने में असर्मथ थे। लेकिन सुरैन रैना का लखनऊ के गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में 1998 में दाखिला हो गया। और रैना के पिता की फीस देने की परेशानी दूर हो गई।

सुरेश रैना ने एक इंटरव्यू में बताया है कि उनके पिता उन सैनिकों के परिवारों की देखभाल करते थे। जिनका निधन हो गया। वो इन परिवारों की आर्थिक तौर पर सहायता करते थे। रैना के पिता इस बात का भी ध्यान रखते थे कि उन्हें वे सुविधाएं मिले जिसके वो हकदार हैं।

सुरेश रैना का क्रिकेट करियर

सुरेश रैना ने साल 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था। सुरेश रैना ने भारत के लिए 18 टेस्ट मैच खेले हैं। रैना ने इन 18 टेस्ट मैचों की 31 पारियों में 768 रन बनाए हैं। इस दौरान रैना ने एक शतक और 7 अर्धशतकीय पारी खेली है।

इसके साथ ही सुरेश रैना ने भारत के लिए 226 एकदिवसीय मैच खेले हैं। जिसमें रैना ने 35.3 की औसत से 5615 रन बनाए हैं। रैना ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 शतक और 36 अर्धशतक लगाए हैं। रैना ने 78 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं। जिसमें रैना के बल्ले से 29.2 की औसत से 1605 रन निकले हैं। इस दौरान सुरेश रैना ने 1 शतक और 5 अर्धशतक जड़े हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story