×

Ball Tampering: भारत के पूर्व तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान की खोली पोल, कहा- सबसे ज्यादा पाकिस्तान की टीम करती है बॉल टेंपरिंग

Ball Tampering: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज रहे प्रवीण कुमार ने बॉल टेंपरिंग घटना को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है।

Kalpesh Kalal
Published on: 10 Jan 2024 6:33 AM GMT
Ball Tampering
X

Ball Tampering (Source_Social Media)

Ball Tampering: क्रिकेट एक बहुत ही खूबसूरत और बहुत ही दिलचस्प गेम है, खेल की दुनिया में क्रिकेट एकमात्र ऐसा खेल है, जिसे जैटलमैन गेम कहा जाता है। यहां पर सभ्य लोग खेलते हैं और वो भी अपने साफ-सुथरे अंदाज में, लेकिन कभी-कभार इस जैंटलमैन गेम क्रिकेट की गरिमा को तार-तार करने वाले घटनाएं भी खूब देखने को मिलती है, जिससे अब क्रिकेट पहले जैसा जैंटलमैन गेम नहीं रहा है।

बॉल टेंपरिंग की घटना ने कईं बार क्रिकेट की करायी है किरकिरी

क्रिकेट के मैदान में आए दिन कोई टीम जीत के लिए खेल से बढ़कर कुछ भी खिलवाड़ करने को तैयार रहती है। जिसमें बॉल टेंपरिंग की घटना आए दिन खूब देखने और सुनने को मिलती रहती हैं। साल 2018 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के द्वारा दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर बॉल टेंपरिंग की घटना को अंजाम दिया था, वो शायद क्रिकेट इतिहास में बॉल टेंपरिंग का सबसे बड़े कांड में से एक रहा है। इस कांड ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के साथ ही क्रिकेट की भी खूब थू-थू करायी थी।

बॉल टेंपरिंग को लेकर प्रवीण कुमार का बड़ा खुलासा

ऑस्ट्रेलिया की टीम के कुछ खिलाड़ियों ने इस बड़े बॉल टेंपरिंग कांड यानी गेंद से छोड़छाड़ करने की घटना को अंजाम दिया था, लेकिन ऐसा नहीं है कि ये काम ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ियों ने ही किया है। इस खेल में गेंद से छेड़छाड़ करने के मामले खूब रहे हैं जिसमें से एक बड़ा खुलासा हुआ है। जहां भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने इस घटना को सबसे ज्यादा अंजाम देने वाली टीम के नाम का खुलासा करके हर किसी को चौंका दिया है।

पाकिस्तान की टीम सबसे ज्यादा करती है गेंद से छेड़छाड़

भारत के लिए एक वक्त सबसे बेहतरीन स्विंग गेंदबाजों में से एक रहे प्रवीण कुमार इन दिनों कईं खुलासे कर रहे हैं, जिसमें इस बार उन्होंने बॉल टेंपरिंग के कांड का खुलासा किया है। इसमें प्रवीण कुमार ने गेंद से छेड़छाड़ करने के मामले को लेकर बताया कि वैसे तो सभी टीमों के खिलाड़ी ऐसा करते रहते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा पाकिस्तान की टीम गेंद से छेड़छाड़ करती है। प्रवीण कुमार ने बताया कि उन्होंने पाकिस्तान का नाम खूब सुना है।

हर कोई करता है बॉल टेंपरिंग, पाकिस्तान की टीम करती है कुछ ज्यादा

भारत के पूर्व स्विंग तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने लल्लनटॉप पर बात करते हुए कहा कि, “हर कोई गेंद के साथ थोड़ी बहुत छेड़खानी करता है। पाकिस्तान टीम थोड़ी ज्यादा करती है, ऐसा मैं सुनता आया हूं। अब तो हालांकि बहुत ज्यादा कैमरे होते हैं लेकिन पहले जब कैमरे कम होते थे तो बॉल टेंपरिंग बहुत ज्यादा होती थी। वे लोग गेंद के एक और लगातार स्क्रेच करते थे। लेकिन इसके लिए भी आपको पता होना चाहिए कि यह कैसे होता है। हर कोई इसे नहीं कर सकता। आपको सीखना पड़ता है।“

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story