×

IND vs ENG: इंग्लैंड के बैट्समैन को रवीन्द्र जडेजा से निपटने के लिए पूर्व दिग्गज केविन पीटरसन ने दिया गुरुमंत्र, बताया- कैसे करें सामना?

IND vs ENG: केविन पीटरसन ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भारत के दिग्गज खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा की गेंद पर किस तरह से खेलना है, बताया मंत्र

Kalpesh Kalal
Published on: 21 Jan 2024 8:20 AM GMT
Ravindra Jadeja
X

IND vs ENG (Source_Social Media)

IND vs ENG: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 का रोमांच जारी है। इस रोमांच में कुछ ही दिनों के बाद चार चांद लगने वाले हैं, जहां भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होगा। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए दोनों ही टीमें तैयार हैं, लेकिन यहां पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ खेलना सबसे बड़ी चुनौती मानी जा रही है। भारत की स्पिन गेंदबाजी अपनी पिचों पर बहुत ही खतरनाक साबित होती है, जहां विदेशी बल्लेबाजों को फिरकी में जमकर फंसातें नजर आते हैं।

जडेजा की स्पिन को कैसे खेलें? केविन पीटरसन ने दिया इंग्लिश बल्लेबाजों को मंत्र

भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाजी में ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा की गेंद भी काफी घुमाव हासिल करती है और उनकी तेज तर्रार स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ खेलना बल्लेबाजों के लिए बहुत ही खास चैलेंज रहा है। ऐसे में जडेजा से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को संभलने की सलाह मिल रही है, लेकिन इसी बीच इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रहे केविन पीटरसन ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को जडेजा से निपटने के लिए एक खास मंत्र दिया है।

पीटरसन ने कहा- जडेजा नहीं है कोई मुरलीधरन या वॉर्न

केविन पीटरसन ने एक इंटरव्यू के दौरान जडेजा के सामने इंग्लिश बल्लेबाजों को मुश्किल होने के सवाल पर बताया कि जडेजा कोई मुरलीधरन या शेन वॉर्न नहीं है, उन्हें खेलने के लिए सही तकनीक से खेलना होगा, जिससे कोई खतरा नहीं होने वाला है। पीटरसन का ये सुझाव इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए काम करेगा या नहीं ये तो वक्त ही बताएगा।

सही तकनीक से जडेजा का आसानी से किया जा सकता है सामना

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन ने दी टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि, "मैंने जडेजा का सामना बहुत किया है। यह सिर्फ और सिर्फ आपकी तकनीक के बारे में है। जडेजा न तो मुरलीधरन है और न ही शेन वॉर्न है। वह एक बाएं हाथ के स्पिनर हैं, जो ज्यादातर एक ही ओर गेंदबाजी करते हैं। कभी-कभी उनकी गेंद स्लाइड होती है। अगर आपकी तकनीक फिसलने वाली गेंदों का सामना करने के हिसाब से अच्छी है तो आपको जडेजा के सामने कोई दिक्कत नहीं होगी। अगर आपके पैर सही जगह रहें, आप फ्रंट फुट पर नहीं खेल रहे हैं, आप गेंद की दिशा में आकर पीछे खेल रहे हैं तो आप सलामत रहेंगे। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप बोल्ड या एलबीडब्ल्यू न हो जाएं।"

केविन पीटरसन ने आगे कहा कि, "अगर आप उनकी गेंदों को स्लिप की ओर खेल रहे हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं। आपके पास उनकी गेंद की लाइन और लेंथ का अनुमान लगाने के लिए पर्याप्त समय होता है। आपको बस बोल्ड और एलबीडब्ल्यू होने से बचना है।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story