×

French Open 2022 : राफेल नडाल ने वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच को हराया, सेमीफाइनल में किया प्रवेश

French Open 2022 : फ्रेंच ओपन 2022 के सबसे अहम और हाई प्रोफाइल मैच में स्पेन के राफेल नडाल दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। दुनिया के दो दिग्गजों टेनिस खिलाड़ियों की भिड़ंत पर सभी की निगाहें टिकी हुई थीं

Anshuman Tiwari
Published on: 1 Jun 2022 4:31 AM GMT
French Open 2022 Rafael Nadal vs Novak Djokovic
X

French Open 2022 Rafael Nadal vs Novak Djokovic (image credit social media)

French Open 2022 Rafael Nadal : फ्रेंच ओपन 2022 के सबसे अहम और हाई प्रोफाइल मैच में स्पेन के राफेल नडाल दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। दुनिया के दो दिग्गजों टेनिस खिलाड़ियों की भिड़ंत पर सभी की निगाहें टिकी हुई थीं और इस मुकाबले में आखिरकार नडाल बाजी जीतने में कामयाब रहे। लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले नडाल ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जोकोविच को हराकर फ्रेंच ओपन से बाहर कर दिया है।

डिफेंडिंग चैंपियन जोकोविच के पास नडाल की आक्रामकता का कोई जवाब नहीं था और इस कारण उन्हें इस महत्वपूर्ण मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा। सेमीफाइनल में नडाल का मुकाबला 3 जून को नंबर 3 सीड अलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा।

दो दिग्गजों के बीच रोमांचक मुकाबला

क्वार्टर फाइनल में दुनिया के दो दिग्गज खिलाड़ियों के बीच काफी रोमांचक मुकाबला हुआ। नडाल ने इस हाईप्रोफाइल मैच में जोकोविच को 6-2, 4-6, 6-2, 7-6 (7-4) से हराया। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच पहला सेक्टर 6-2 से हार गए थे मगर दूसरे सेट में उन्होंने शानदार वापसी करते हुए 6-4 से जीत हासिल करने में कामयाबी हासिल की।

मगर उसके बाद ही स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने शानदार खेल दिखाते हुए जोकोविच को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। नडाल ने अगले दोनों सेट 6-2 और 7-6 से जीतकर क्वार्टर फाइनल मुकाबला अपने नाम कर लिया। इस हार के साथ ही जोकोविच फ्रेंच ओपन से बाहर हो गए हैं जबकि नडाल ने सेमीफाइनल में दस्तक दे दी है।

दोनों के बीच होती रही है कांटे की टक्कर

वर्ल्ड नंबर वन जोकोविच और नडाल के भिड़ंत हमेशा पूरी दुनिया के मीडिया में चर्चा का विषय बन जाती है। दोनों दिग्गज टेनिस खिलाड़ियों के बीच अभी तक 59 मुकाबले हो चुके हैं। इस दौरान में नडाल ने 29 मैच जीतने में कामयाबी हासिल की है जबकि सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 30 मुकाबले जीते हैं।

नडाल 13 बार फ्रेंच ओपन जीत चुके हैं

इसके अलावा उन्होंने चार बार यूएस ओपन, दो बार विंबलडन और दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन भी जीता है। 2020 में उन्होंने आखिरी बार फ्रेंच ओपन जीता था और अब क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जोकोविच की हार के बाद नडाल इस बार भी फ्रेंच ओपन में बड़ा कमाल दिखा सकते हैं। फ्रेंच ओपन मुकाबला लाल मिट्टी पर खेला जाता है और 13 बार फ्रेंच ओपन जीतने के कारण नडाल को लाल मिट्टी का बादशाह माना जाता रहा है।

21 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं नडाल

नडाल अब तक 21 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं जबकि जोकोविच ने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार के साथ जोकोविच का 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना टूट गया है। क्वार्टर फाइनल में जीत के साथ नडाल ने पिछले साल जोकोविच से सेमीफाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया है। दूसरी ओर दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी जर्मनी के अलेक्जेंडर ज़्वेरेव ने स्पेन के 19 साल के स्टार कार्लोस अल्कारेज को चार सेटों में हराकर लगातार दूसरे वर्ष फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। अब ज्वेरेव का सेमीफाइनल में नडाल से मुकाबला होगा।

रोहन बोपन्ना सेमीफाइनल में पहुंचे

इस बीच भारत के 42 साल के टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना अपने जोड़ीदार मिडेलकूप के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने फ्रेंच ओपन पुरुष युगल के क्वार्टर फाइनल में लॉयड ग्लासपूल और हेनरी हेलियोवोरा की जोड़ी को हराया। दूसरी ओर महिला युगल में सानिया मिर्जा और उनकी चेक गणराज्य के जोड़ीदार लूसी हर्डेकां को तीसरे दौर में अमेरिका की कोको ग्राफ और जेसिका पेगुला की जोड़ी ने हराकर फ्रेंच ओपन से बाहर कर दिया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story