×

UAE T20 League: अब क्रिकेट के मैदान में गौतम अडानी समूह की इंट्री, खरीदी इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में फ्रेंचाइजी टीम

UAE T20 League: इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर ही यूएई में UAE T 20 लीग होने जा रही है। जिस में भारत के सबसे बड़े उद्योगपति अडानी ग्रुप ने भी क्रिकेट के मैदान में इंट्री मार ली हैं।

Prashant Dixit
Published on: 10 May 2022 5:47 AM GMT
UAE T20 League
X

UAE T20 League (image-social media) 

UAE T20 League: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तर्ज पर ही यूएई में UAE T 20 लीग होने जा रही है। जिस में भारत के सबसे बड़े उद्योगपति अडानी ग्रुप ने भी क्रिकेट के मैदान में इंट्री मार ली हैं। क्योंकि अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने संयुक्त अरब अमीरात की प्रमुख T20 लीग में एक फ्रेंचाइजी का ख़रीद लिया है। आप को बता दे इस से पहले अभी आईपीएल की दो नई टीम की बोली लगी थी। जिस में भी इस ग्रुप ने अहमदाबाद और लखनऊ फ्रेंचाइजी के लिए 5,100 करोड़ की बोली लगाई थी। पर कामयाबी हासिल नहीं हुई थी। यह अडानी ग्रुप की क्रिकेट के मैदान में पहली एंट्री है।

ECB की टीम खरीदने पर प्रतिक्रिया

UAE T20 लीग के चेयरमैन खालिद अल जरूनी ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अडानी समूह का फ्रेंचाइजी का मालिक बनना टूर्नामेंट के लिए गर्व का पल है, यह उन कंपनियों के लिए भी अच्छा है, जो पहले से फ्रेंचाइजी खरीद चुकी हैं, अडानी समूह ने हमारे टूर्नामेंट में भरोसा दिखाया है, जिससे हमें फायदा होने वाला है, हम अडानी समूह के साथ मिलकर इस लीग को सफल बनाने पर काम करने के लिए भी बहुत उत्साहित हैं, Emirates Cricket Board के जेनरल सेक्रेटरी मुबश्शिर उस्मानी ने अडानी समूह के टीम खरीदने पर यह प्रतिक्रिया दी है।



इस लीग में खेले जाएंगे 34 मुकाबले

UAE T20 लीग अमीरात क्रिकेट बोर्ड द्वारा लाइसेंस प्राप्त एक सालाना आयोजन है, यह लीग भी आईपीएल के की ही तरह है। इस टूर्नामेंट में 6 टीमों के बीच 34 मुकाबले खेले जाएंगे, इस लीग में एक टीम में 8 इंटरनेशनल प्लेयर्स के खेलने की अनुमति होगी। पर बता दें कि आईपीएल में एक टीम में चार इंटरनेशनल प्लेयर्स खेलने की ही अनुमति होती है। शेष 7 खिलाड़ी देश के होते है।

इस से पहले ये रह चुके है मालिक

अडानी ग्रुप के अलावा, इस यूएई टी20 लीग में देश से पहले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी, बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान व जीएमआर ग्रुप के किरण कुमार ग्रंथी जैसे लोग टीम के मालिक हैं, यह लीग अगले साल फरवरी-मार्च में खेली जाएगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story