×

Gautam Gambhir का टीम इंडिया का हेड कोच बनना तय, जल्द हो सकता है बड़ा ऐलान, छोड़नी होगी KKR की मेंटरशिप

Team India New head coach: आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी के मालिक का कहना है कि बीसीसीआई ने इस बाबत फैसला ले लिया है और जल्दी ही इसका आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 May 2024 7:24 AM GMT
Gautam Gambhir
X

Gautam Gambhir (photo: social media )

Team India New head coach: टीम इंडिया के हेड कोच को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी तक चुप्पी साथ रखी है मगर जानकार सूत्रों का कहना है कि गौतम गंभीर का टीम इंडिया का हेड कोच बनना लगभग तय हो गया है। आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी के मालिक का कहना है कि बीसीसीआई ने इस बाबत फैसला ले लिया है और जल्दी ही इसका आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है।

मौजूदा समय में गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मेंटर हैं और टीम इंडिया का हेड कोच बनने की स्थिति में उन्हें केकेआर के मेंटरशिप का पद छोड़ना होगा। गौतम गंभीर की देखरेख में ही इस बार केकेआर की टीम ने बड़ा कमाल दिखाते हुए आईपीएल का खिताब भी जीता है। केकेआर की जीत से हेड कोच के पद पर गौतम गंभीर की दावेदारी मजबूत हुई है और माना जा रहा है कि इसीलिए बीसीसीआई ने उन्हें हेड कोच बनाने का आखिरी फैसला ले लिया है।

गंभीर की दावेदारी क्यों है सबसे मजबूत

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन करने की समय सीमा सोमवार को खत्म हो चुकी है, लेकिन बीसीसीआई और पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे गौतम गंभीर ने अभी तक इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है। केकेआर को इस बार तीसरा आईपीएल खिताब दिलाने वाले गंभीर की दावेदारी को सबसे मजबूत माना जा रहा है। हालांकि दोनों पक्षों ने इस बारे में अभी तक कुछ भी नहीं कहा है मगर संभावना जताई जा रही है कि गंभीर मुख्य कोच पद के लिए पहले ही आवेदन दाखिल कर चुके हैं।

गौतम गंभीर के अलावा बीसीसीआई के सामने दूसरा कोई मजबूत विकल्प नहीं माना जा रहा है। जानकारों के मुताबिक किसी बड़े विदेशी क्रिकेटर ने पद के लिए आवेदन नहीं किया है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह का भी कहना है कि उन्हें हेड कोच के लिए ऐसे क्रिकेटर की तलाश है जो भारतीय क्रिकेट को गहराई से समझता हो। यही कारण है कि गौतम गंभीर की दावेदारी को सबसे मजबूत माना जा रहा है।

राहुल द्रविड़ के बाद संभाल सकते हैं कमान

गौतम गंभीर ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राजधानी दिल्ली की सीट से चुनाव जीता था मगर इस बार के लोकसभा चुनाव में वे मैदान में नहीं उतरे। राजनीति की जगह अब वे क्रिकेट पर ज्यादा फोकस करना चाहते हैं और यही कारण है कि उन्होंने राजनीति से किनारा कर लिया है। ऐसे में वे टीम इंडिया के हेड कोच की बड़ी जिम्मेदारी संभाल सकते हैं।

आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी के मालिक का कहना है कि गंभीर का हेड कोच बनना तय है और इस संबंध में बीसीसीआई की ओर से जल्द ही घोषणा की जा सकती है।

मौजूदा समय में टीम इंडिया के हेड कोच की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ निभा रहे हैं। अमेरिका और वेस्टइंडीज में हो रहे टी 20 विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ का करार खत्म हो जाएगा। वैसे बीसीसीआई से जुड़े एक सूत्र का कहना है कि हेड कोच की नियुक्ति में बोर्ड कुछ समय ले सकता है। टी 20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया को श्रीलंका और जिम्बॉब्वे का दौरा करना है और इस दौरान सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा। इस दौरान एनसीए से कोई सीनियर कोच टीम के साथ भेजा जा सकता है।

2027 तक होगा कार्यकाल

टीम इंडिया के नए हेड कोच का कार्यकाल 1 जुलाई, 2024 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा। इस दौरान टीम इंडिया का काफी व्यस्त कार्यक्रम है क्योंकि टीम को आईसीसी के पांच बड़े टूर्नामेंट खेलने हैं। ऐसे में टीम इंडिया के नए कोच पर काफी बड़ी जिम्मेदारी होगी। इस दौरान टीम इंडिया को जिन बड़े टूर्नामेंटों में हिस्सा लेना है, उनमें वनडे वर्ल्ड कप, टी 20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी भी शामिल है।

गंभीर के खाते में कई बड़ी कामयाबी

गौतम गंभीर की देखरेख में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने इस बार के आईपीएल में बड़ी कामयाबी हासिल की है। अभी पिछले रविवार को केकेआर की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर आईपीएल का खिताब तीसरी बार जीता था। केकेआर की टीम की इस बड़ी जीत के बाद गौतम गंभीर ने जय शाह से मुलाकात भी की थी जिसके बाद उन्हें टीम इंडिया का हेड कोच बनाए जाने की अटकलें तेज हो गई थीं।

गौतम गंभीर 2007 और 2011 में विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य थे। उन्होंने आईपीएल में 2011 से 2017 तक केकेआर की कप्तानी भी की। उनकी कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब जीता था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story