×

Gautam Gambhir: धोनी-कोहली को छोड़ अब कॉमेंट्री करने वालों के पीछे पड़े गौतम गंभीर, सुनाई खरी-खोटी

Gautam Gambhir: इस बार उन्होंने मैच के दौरान कमेंट्री करने वालों की क्लास लगा डाली है इसके बाद सोशल मीडिया पर फिर से उनका नाम उछलने लगा है

Sachin Hari Legha
Published on: 27 Dec 2023 3:27 PM GMT
Gautam Gambhir
X

Gautam Gambhir (photo. Social Media)

Gautam Gambhir: भारत के लिए कई सालों तक क्रिकेट खेल चुके पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और टीम इंडिया के कप्तान भी रह चुके लीजेंड खिलाड़ी गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) एक बार फिर से मीडिया की सुरक्षा में आ चुके हैं। वह अक्सर विराट कोहली तथा एम एस धोनी से लड़ाई के लिए चर्चा में रहते हैं, लेकिन इस बार उन्होंने मैच के दौरान कमेंट्री करने वालों की क्लास लगा डाली है। इसके बाद सोशल मीडिया पर फिर से उनका नाम उछलने लगा है।

गौतम गंभीर ने कमेंटेटर पर दिया बयान

आपको बताते चलें कि हाल ही में स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत के दौरान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कमेंटेटर की क्लास लगा डाली उन्होंने कहा, “कमेंटेटरों को प्लेयर ऑफ द मैच का फैसला नहीं करना चाहिए, मैं भी एक कमेंटेटर हूं और वे पक्षपाती हो सकते हैं, इसे रोका जाना चाहिए - इसलिए हारना टीम के कोच या कप्तान को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार चुनना चाहिए।”

हालाँकि मौजूदा प्रणाली की अपनी खूबियाँ हैं, आलोचकों का तर्क है कि यह हमेशा निष्पक्ष नहीं हो सकती है। टिप्पणीकार, मनुष्य होने के नाते, अनजाने में कुछ खिलाड़ियों या टीमों के प्रति पूर्वाग्रह प्रदर्शित कर सकते हैं, जिससे उनका निर्णय प्रभावित हो सकता है। इस मामले पर गंभीर के मुखर रुख ने इस बात पर चर्चा फिर से शुरू कर दी है कि क्या प्लेयर ऑफ द मैच का निर्धारण करने में अधिक वस्तुनिष्ठ दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

गौरतलब है कि मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के चयन में हारने वाली टीम के कोच या कप्तान को शामिल करने का गंभीर का सुझाव पारंपरिक प्रक्रिया में एक अनूठा मोड़ लाता है। इस प्रस्ताव के पीछे का विचार कमेंटेटरों से जुड़े संभावित पूर्वाग्रहों को खत्म करना और मैच के नतीजे के बावजूद खिलाड़ियों के प्रदर्शन का निष्पक्ष मूल्यांकन सुनिश्चित करना है। गंभीर के अनुसार, हारने वाली टीम के कोचों और कप्तानों के पास अधिक उद्देश्यपूर्ण दृष्टिकोण होने की संभावना है। सैद्धांतिक रूप से, इससे मैच के खिलाड़ी का अधिक निष्पक्ष और सटीक चयन हो सकता है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story