×

अर्जेंटीना के बाद जर्मनी भी हुआ उलटफेर का शिकार, जापान ने 2-1 से दर्ज की ऐतिहासिक जीत

FIFA World Cup 2022: फीफा विश्वकप का आयोजन इस बार क़तर में हो रहा है। इस बार इस विश्वकप के शुरूआती मैचों में ही बड़े उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। पहले सऊदी अरब ने मेसी की अर्जेंटीना को हराकर तहलका मचा दिया था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 24 Nov 2022 3:22 AM GMT
FIFA World Cup 2022
X

FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: फीफा विश्वकप का आयोजन इस बार क़तर में हो रहा है। इस बार इस विश्वकप के शुरूआती मैचों में ही बड़े उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। पहले सऊदी अरब ने मेसी की अर्जेंटीना को हराकर तहलका मचा दिया था। उसके बाद बुधवार को भी एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला। चार बार की विश्व चैंपियन जर्मनी को जापान के हाथों हार का सामना करना पड़ा। फुटबॉल के इतिहास में पहली बार जापान ने जर्मनी को हराया है। इस जीत के बाद जापान के खिलाड़ियों ने जमकर जश्न मनाया। इसके बाद सोशल मीडिया पर भी जर्मनी की इस हार की काफी चर्चा देखने को मिली। इस हार से अर्जेंटीना की तरह जर्मनी को भी बड़ा झटका लगा है।

जापान ने 2-1 से दर्ज की ऐतिहासिक जीत:

फुटबाल के इतिहास में जापान की जर्मनी पर यह पहली जीत हो गई। इससे पहले दोनों टीमें 4 बार आमने-सामने हुई थी, जिसमें जर्मनी की टीम ने दो बार बाजी अपने नाम की और दो बार मैच ड्रा पर खत्म हुआ। लेकिन फीफा वर्ल्ड कप में अब जापान ने इतिहास ही बदलकर रख दिया। इस मैच में पहले हाफ तक जर्मनी की टीम ने लीड बना रखी थी। लेकिन हाफ टाइम ने बाद जापान ने अद्भुत खेल का प्रदर्शन करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की। बता दें ये दोनों टीमें 16 साल बाद एक दूसरे के आमने-सामने हुई थी।

जर्मनी की ख़राब फॉर्म का जापान ने उठाया फायदा:

जर्मनी की टीम फीफा वर्ल्ड कप खिताब जीत की प्रबल दावेदारों की सूची में शामिल है। लेकिन पिछले एक साल जर्मनी की टीम अपनी लय में बिल्कुल दिखाई नहीं दी। पिछले एक साल में खेले गए 9 मैचों में से जर्मनी ने सिर्फ तीन मैचों में जीत दर्ज की। फीफा वर्ल्ड कप में 17वीं बार हिस्सा ले रही जर्मनी के लिए यह एक बड़ा अपसेट माना जा रहा है। इससे पहले जापान को प्रैक्टिस मैच में कनाडा जैसी कमजोर टीम के सामने हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में जर्मनी ने जापान को हल्के में लेने की भूल कर दी। इससे टीम को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

जर्मनी के लिए एकमात्र गोल गुंडोआन ने किया। पहले हाफ की समाप्ति तक जर्मनी ने मैच में 1-0 बढ़त बनाई थी। इसके बाद जापान के लिए रित्सू दोआन ने 75वें मिनट में गोल करके 1-1 की बराबरी हासिल की। उसके कुछ समय बाद ही तकुमा आसानो ने 83वें मिनट में शानदार फील्ड गोल करके जापान को 2-1 की लीड दिला दी। जापान ने इस मैच में जर्मनी को 2-1 से हराकर फीफा वर्ल्ड कप में तहलका मचा दिया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story