×

Sachin Tendulkar: जिस दिन ली थी क्रिकेट में एंट्री, उसी दिन लिया संन्यास, जानें सचिन के लिए क्यो है 15 नवंबर खास

Sachin Tendulkar: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 15 नवंबर को इंटरनेशनल क्रिकेट की दुनिया में एंट्री ली थी और बेहतरीन प्रदर्शन के कारण क्रिकेट का भगवान कहा जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 15 Nov 2022 8:16 AM GMT
Sachin Tendulkar Retirement
X

Sachin Tendulkar (Image: Social Media)

Sachin Tendulkar: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 15 नवंबर को इंटरनेशनल क्रिकेट की दुनिया में एंट्री ली थी। तब किसी ने सोचा नहीं था कि 16 साल की उम्र में वर्ल्ड क्लास क्रिकेट खेलने वाला यह लड़का क्रिकेट का भगवान कहा जाएगा। लेकिन सचिन तेंदुलकर ने अपनी बेहतरीन पारी से ना सिर्फ फैंस के दिलों में जगह बनाई बल्कि कई युवाओं के आइडियल बन गए।

खास बात यह रही कि 24 साल पहले सचिन ने जिस दिन यानी 15 नवंबर को इंटरनेशनल क्रिकेट की दुनिया में कदम रखी उसी दिन क्रिकेट से संन्यास भी लिया। सचिन के लिए 15 नवंबर बेहद खास रहा है। सचिन का क्रिकेट में डेब्यू 15 नवंबर 1989 को हुआ था और तेंदुलकर ने संन्यास 15 नवंबर 2013 को लिया। आज 9 साल बीत चुके हैं लेकिन सचिन की फैन फॉलोइंग अभी भी वैसे ही बरकरार है। दरअसल BCCI ने भी उनके संन्यास की तारीख को डेब्यू की तारीख से जोड़ते हुए ट्वीट शेयर किया है।

सचिन तेंदुलकर का पूरा क्रिकेट करियर 24 साल का रहा है। 15 नवंबर 1989 से 15 नवंबर 2013 के बीच उन्होंने 664 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले, जिनमें सचिन ने 34 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। दरअसल वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 नवंबर को शुरू हुए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेल गए टेस्ट के दूसरे दिन (15 नवंबर) सचिन 74 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे। सचिन के नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स हैं। इतना ही नहीं इस दौरान सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में शतकों का शतक लगाया, जो कि एक अलग ही रिकॉर्ड है। इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी भी सचिन के शतकों के इस रिकॉर्ड के आसपास भी कोई भी खिलाड़ी नहीं पहुंच पाया है। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों का रिक़ॉर्ड भी मास्टर ब्लास्टर के नाम है।

इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा सचिन तेंदुलकर ने IPL में भी मुकाबले खेले हैं। तेंदुलकर ने IPL की पिच पर 78 मुकाबले खेले हैं जिसमें 119.82 की स्ट्राइक रेट से उन्होंने 2334 रन बनाए हैं। जिसमें सचिन ने शतक जोड़े हैं। 24 साल के इंटरनेशनल करियर को जब सचिन ने अलविदा कहा तो उनके विदाई स्पीच को सुनकर करोड़ों फैंस इमोशनल हो हुए थें। सचिन तेंदुलकर ने अपने लंबे करियर के लिए इस दौरान सभी का शुक्रिया अदा किया था। इस दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने सचिन को अपने कंधे पर उठाकर पूरे स्टेडियम का चक्कर लगाया और सचिन हाथ हिलाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते रहें। वहीं स्टेडियम में सचिन-सचिन की आवाज गूंज रही थी। 15 नवंबर को इंटरनेशनल क्रिकेट में एंट्री और 15 नवंबर को ही क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहना, सचिन तेंदुलकर के लिए 15 नवंबर इसलिए खास होता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story