×

जयंती विशेष: गूगल ने महानतम क्रिकेट खिलाड़ी ब्रैडमैन को किया याद, बनाया डूडल

Manali Rastogi
Published on: 27 Aug 2018 5:22 AM GMT
जयंती विशेष: गूगल ने महानतम क्रिकेट खिलाड़ी ब्रैडमैन को किया याद, बनाया डूडल
X

नई दिल्ली: सदी के महानतम बल्लेबाजों में शुमार सर डॉन ब्रैडमैन को गूगल ने डूडल पर उनकी छवि बिखेरते हुए याद किया है। इस डूडल में ब्रैडमैन को अपने बल्ले से स्ट्रोक मारते हुए देखा जा रहा है। उनकी सोमवार को 110वीं जयंती मनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें: हैप्पी वाला बड्डे! अभी भी डॉन ब्रैडमैन के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

आस्ट्रेलिया के कूटामुंड्रा में 27 अगस्त, 1908 को जन्मे ब्रैडमैन को 'द डॉन' के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 के औसत से रन बनाए। आज तक कोई भी बल्लेबाज इस औसत के आस-पास भी नहीं पहुंच पाया है।

अपने टेस्ट करियर में ब्रैडमैन ने 29 शतक और 12 दोहरे शतक लगाए हैं। उन्होंने कुल 52 टेस्ट मैच खेले। इसके अलावा, उन्होंने एक प्रशासक, चयनकर्ता के रूप में भी काम किया।

यह भी पढ़ें: आखिर ब्रैडमैन और तेंदुलकर के लिए बेहद खास क्यों है 14 अगस्त, जानिए वजह

ब्रैडमैन ने 30 नवम्बर, 1928 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 14 से 18 अगस्त, 1948 को इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था।

टेस्ट सीरीज में उन्होंने सात बार 500 से अधिक रन बनाए हैं। 25 फरवरी, 2001 को 92 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। साल 2001 में ही उस समय के प्रधानमंत्री जॉन हावर्ड ने ब्रैडमैन को 'ग्रेटेस्ट लिविंग आस्ट्रेलियन' करार दिया। उनकी छवि को स्टैंम और सिक्कों में भी उभारा गया। साल 2009 में ब्रैडमैन को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story