×

ODI WC 2023: ग्रीन पार्क में 36 साल बाद होगा विश्व कप का मैच! तैयारियां शुरू

ODI WC 2023: पहली बार भारत को पूरे आईसीसी वनडे विश्व कप मैच का आयोजन कराने की जिम्मेदारी मिली है। विश्व कप का मुकाबला अक्टूबर 2023 में होगा।

Snigdha Singh
Written By Snigdha Singh
Published on: 15 Feb 2023 2:05 PM GMT
Kanpur Preparation for World Cup 2023
X

Kanpur Preparation for World Cup 2023 (Social Media)

Kanpur: ग्रीन पार्क में 36 साल बाद विश्व कप का मैच कराने की तैयारी तेज हो गई है। यूपीसीए ने बीसीसीआई से दो मैच मांगे है। एक मैच इकाना स्टेडियम लखनऊ को भी मिल सकता है। पहली बार भारत को पूरे आईसीसी वनडे विश्व कप मैच का आयोजन कराने की जिम्मेदारी मिली है। विश्व कप का मुकाबला अक्तूबर 2023 में होगा। विश्वकप में पूरे भारत में 48 मैच होने है।

पहली बार आईसीसी ने पूरे विश्व कप के मैच भारत में कराने का निर्णय लिया है। इसलिए बीसीसीआई 48 मैच कराने के लिए स्टेडियम फाइनल करने में जुट गया है। मैच कराने के लिए सभी राज्यों के एसोसिएशन से प्रस्ताव मांगे गए है। ऐसे में यूपीसीए ने दो मैचों की मेजबानी करने का प्रस्ताव बीसीसीआई को दिया है। इसमे ग्रीन पार्क में मैच होने की प्रबल संभावना है। कनेक्टिविटी सीधी होने की वजह से इकाना स्टेडियम को भी एक मैच मिल सकता है। इससे पहले ग्रीन पार्क में 21 अक्तूबर 1987 को पहला विश्व कप मैच वेस्टइंडीज व श्रीलंका के बीच हो चुका है। इसे वेस्टइंडीज ने 25 रन से जीता था।

ग्रीन पार्क को संवारना शुरू, क्यूरेटर लौटा

विश्व कप मैच को देखते हुए ग्रीन पार्क को संवारने की कवायद तेज हो गई है। विजिटर गैलरी, रेस्टोरेंट, जिम, लिफ्ट और आटोमेटिक बालिंग मशीन लगाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गई है। खराब हो गई ग्रीन पार्क पिच और आउट फील्ड को ठीक करने के लिए पिच क्यूरेटर शिवकुमार को कमला क्लब से वापस लाया गया है। उन्होंने काम करना शुरू कर दिया है।

इकाना पिच विवाद के बाद ग्रीन पार्क वरीयता

भारत व न्यूजीलैंड के बीच टी-20 मैच में पिच को लेकर इकाना स्टेडियम की खूब किरकिरी हुई। 20 ओवर में आठ विकेट खोकर न्यूजीलैंड सिर्फ 99 रन बना सकी। जवाब में भारत की टीम को 100 रन बनाने के लिए 19.5 ओवर लग गए। इससे इकाना की धीमी विकेट को लेकर काफी सवाल उठे। ऐसे में अब आगामी मैच के लिए ग्रीन पार्क को वरीयता मिलने की उम्मीद है।

ये टीमें खेलेंगी विश्व कप

विश्व कप 2023 में कुल 10 टीम हिस्सा लेंगी, जो आपस में कुल 48 मैच खेलेंगी। 2 टीम का चुनाव विश्व कप सुपर लीग मैचों के माध्यम से होगा। जबकि शीर्ष 8 टीम आईसीसी रैंकिंग के आधार पर टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी। इन 8 टीमों में इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

यहां हो सकते वर्ल्ड कप के मुकाबले

मुंबई के वानखेड़े, कोलकाता के ईडन गार्डन, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम, बैंगलोर के एम. चिन्नास्वामी, चेन्नई के एम. चिदंबरम, अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम, मोहाली के पीसीए स्टेडियम, हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, नागपुर के वीसीए स्टेडियम, पुणे के एमसीए स्टेडियम, कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम, राजकोट के एससीए स्टेडियम, गुवाहाटी असम के गांधी स्टेडियम में मैच खेले जा सकते हैं।

एक नजर में ग्रीन पार्क में अब तक हो चुके मुकाबले-

  • -23 टेस्ट मैच
  • -15 एकदिवसीय मैच
  • -01 टी-20 क्रिकेट मैच

जिलाधिकारी विशाख जी का कहना है कि ग्रीन पार्क मैदान कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मैच कराने के लिए तैयार है। ग्रीन पार्क की क्षमता भी जल्द बढ़ाई जाएगी। विश्वकप का मैच मिलेगा तो ग्रीन पार्क मेजबानी बेहतर तरीके से करेगा।

मोहम्मद फहीम यूपीसीए उपाध्यक्ष के अनुसार इस बार विश्वकप भारत में हो रहा है। यूपीसीए भी मैच कराने को तैयार है। मैच आवंटित होते ही तैयारी शुरू कर दी जाएगी। ग्रीन पार्क व इकाना स्टेडियम दोनों ही पूरी तरह से तैयार है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story