×

Happy Birthday Lionel Messi: सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर लियोनेल मेसी का जन्मदिन आज, कई रिकॉर्ड के साथ हैं इतनी दौलत

Happy Birthday Lionel Messi: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ दिग्गज स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी आज 35 वर्ष के हो गए है। उनकी सोशल नेटवर्किंग साइट्स इंस्ट्राग्राम पर 341 मिलियन से ज्यादा फॉलोवॉर है। वहीं मेसी लगभग 600 मिलियन डॉलर के मालिक हैं।

Prashant Dixit
Published on: 24 Jun 2022 3:03 PM GMT
Happy Birthday Lionel Messi
X

Happy Birthday Lionel Messi (image credit internet)

Happy Birthday Lionel Messi: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ दिग्गज स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) आज 35 वर्ष के हो गए है। लियोनेल मेसी दुनिया के कुछ चुनिंदा फेमस फुटबॉलरों में से एक हैं। दुनिया भर में मेसी की फैन फॉलोइंग कमाल की है, उनकी सोशल नेटवर्किंग साइट्स इंस्ट्राग्राम पर 341 मिलियन से ज्यादा फॉलोवॉर है। वहीं मेसी लगभग 600 मिलियन डॉलर के मालिक हैं। आज ही के दिन लियोनेल मेसी का जन्म 1987 को अर्जेंटीना के रोसारियो में हुआ था। मेसी के पास अर्जेंटीना और स्पेन दोनों देश के पासपोर्ट हैं। जबकि स्पेन की नागरिकता उन्होंने साल 2005 में ली थी।

लियोनेल मेसी इतनी दौलत के मालिक

बार्सिलोना क्लब के लिए 10 नंबर की जर्सी पहनने वाले लियोनेल मेसी लगभग 600 मिलियन डॉलर के मालिक हैं। वह एक मैच की करीब 75 मिलियन डॉलर फीस लेते है। इसके अलावा फुटबॉल कॉन्ट्रेक्ट, एंडोर्समेंट और निवेश से भी उन्हें लागभग 50 मिलियन प्रतिवर्ष की आय हो जाती है। बार्सिलोना के इस दिग्गज फुटबॉलर की हाइट 5.6 इंच है और वह फोर्ब्स मैगजीन में सबसे अमीर 100 एथलीट में भी शामिल है। इस इतनी दौलत के मालिक दुनिया के मशहूर फुटबॉलर ने मात्र 4 साल की उम्र में ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था, शुरू में उनके पिता उन्हें ट्रेनिंग देते थे।

लियोनेल मेसी के नाम दर्ज रिकॉर्ड और अन्य

मेसी अर्जेंटीना, बार्सिलोना व पीएसजी के एक प्रमुख खिलाड़ी हैं, वह फॉरवर्ड में खेलते हैं, अगर मेसी के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो वे 800 से ज्यादा मैचों में खेले, जिस में उन्होंने 650 से ज्यादा गोल किए है, वे ला लीगा, चैम्पियंस लीग, क्लब, वर्ल्ड कप, यूईएपए सुपर कप और सुपरकॉपा में खेल चुके है, मेसी ने ला लीगा में 520 मैच खेले हैं, और इस दौरान उन्होंने 474 गोल किए है, इसके साथ 216 असिस्ट भी किए हैं। अगर मेसी के क्लब के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने बार्सिलोना के लिए 2004 से 2021 तक 520 मैच खेलते हुए 474 गोल किए हैं

लियोनेल मेसी पेरिस सेंट और जर्मेन के लिए 2021 से अब तक खेले 26 मैचों में 6 गोल किए हैं। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में उनके नाम 162 मैचों में रिकॉर्ड 86 गोल हैं। लियोनेल मेसी अर्जेंटीना में जन्मे के पर उनका रिश्ता यूरोप से भी काफी ज्यादा है, उनके दादा और दादी केटोलानिया मूल के थे। व पिता इटालियन और मां लेबनानी है। कि मेसी अपने परिवार के काफी ज्यादा नजदीक हैं, जिसकी वजह से अपनी मां और बेटे के टैटू की छवि अपने शरीर पर भी गुदवा रखी है। मेसी कुत्ते पालने के बहुत शौकीन हैं, मेसी के पास तीन पालतू कुत्ते हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story