×

Happy Birthday Sourav Ganguly: जब कोच से ही माफी मंगाने पर अड़ गए थे गांगुली

Happy Birthday Sourav Ganguly: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली 8 जुलाई को अपना 49वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं।

Shreya
Published on: 7 July 2021 5:19 PM GMT
Happy Birthday Sourav Ganguly: जब कोच से ही माफी मंगाने पर अड़ गए थे गांगुली
X

सौरव गांगुली (फाइल फोटो साभार- ट्विटर)

Happy Birthday Sourav Ganguly: भारतीय क्रिकेट को नई पहचान देने वाले पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली 8 जुलाई 49 (Sourav Ganguly Birthday) साल के होने जा रहे हैं। क्रिकेट जगत में दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट को अर्श तक पहुंचाने का काम किया है। गांगुल अपने खेल करियर के दौरान दुनिया के सर्वश्रष्ठ बल्लेबाजों में से गिने जाते थे। यही नहीं उन्होंने अपनी कप्तानी से दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई।

सौरव गांगुली को बतौर कप्तान कई तरह के आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने उन आलोचनाओं से खुद को परेशान होने नहीं दिया, बल्कि डटकर उनका सामना किया और यही वजह थी कि बाद में गांगुली सच्चे लीडर साबित हुए थे। आज दादा के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके एक किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं जब वो अपने ही कोच से माफी मंगवाने के लिए जिद्द पर आ गए थे।

जानें क्या है पूरा किस्सा

दरअसल, जब कीवी दिग्गज जॉन राइट (John Wright) भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बने थे तो उन्होंने कुछ ऐसी हरकत कर दी जो सौरव गांगुली को नागवार गुजरी और वो जिद्द पर अड़ गए कि इसके लिए जॉन राइट को माफी मांगनी ही पड़ेगी। लेकिन वो राइट से माफी खुद के लिए नहीं बल्कि सहवाग (Virender Sehwag) के लिए मंगवाना चाहते थे।

सौरव गांगुली (फोटो साभार- ट्विटर)

बता दें कि जॉन राइट ने बतौर कोच भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई थी। वो साल 2000 में भारतीय क्रिकेट टीम के पहले विदेशी कोच बने थे। उन्होंने अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम के कैप्टन रहे सौरव गांगुली के साथ काम करते हुए भारतीय टीम को नई दिशा देने का काम किया। बतौर कप्तान और कोच गांगुली और राइट के बीच बेहद अच्छी कम्युनिकेशन थी। जिसका असर ड्रेसिंग रूम से लेकर खेल तक में देखने को मिलता था।

गांगुली और राइट दोनों का एक ही लक्ष्य था, भारतीय टीम को मजबूत करना। इसके लिए दोनों जी-जान से मेहनत भी करते थे। लेकिन इस बीच दोनों के बीच जन्म लिया एक विवाद ने। दरअसल, कोच जॉन राइट वीरेंद्र सहवाग की खराब बल्लेबाजी से बेहद नाराज थे। सहवान लगातार खराब फॉर्म से गुजर रहे थे और ये बात राइट को काफी ज्यादा परेशान कर रही थी। सहवान कुछ ही गेंद खेलते और आउट हो जाते थे। ऐसा कहा जाता है कि वो दौर सहवाग के लिए बेहद खराब चल रहा था।

जॉन राइट संग सौरव गांगुली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इस बीच सहवाग की खराब बल्लेबाजी से नाराज होकर जॉन राइट ने सहवाग को थप्पड़ जड़ दिया। उस वक्त सहवाग ने तो कोई आक्रामक प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन जब यह बात सौरव गांगुली तक पहुंची तो आग बबुला हो गएो और उन्होंने अपने टीम के मैनेजर राजीव शुक्ला से कहा कि जॉन को इसके लिए माफी मांगनी होगी। इस पर शुक्ला ने उनसे कहा कि वो इस बारे में जॉन से बात करेंगे।

इस किस्से को शेयर करते हुए शुक्ला ने बताया कि जॉन राइट ड्रेसिंग रूम के बाहर सिगरेट पी रहे थे, उसी समय उन्होंने सहवाग को थप्पड़ मारने की बात उठाई। इस पर जॉन ने सफाई दी कि उन्होंने बतौर कोच सहवाग पर गुस्सा उतारा। मैंने केवल धक्का दिया था, थप्पड़ नहीं मारा। लेकिन सौरव गांगुली हर हाल में उनसे माफी मंगवाना चाहते थे। लेकिन सचिन तेंदुलकर का मानना था कि ऐसा नहीं होना चाहिए। इस पर सचिन ने राजीव शुक्ला को समझा और कहा कि राइट से माफी नहीं मंगवानी चाहिए।

इसके बाद शुक्ला ने यह बात सहवाग तक पहुंचाई और उन्हें समझाया कि कोच को माफी नहीं मांगनी चाहिए। इस पर सहवान भी राजी हो गए और कहा कि जॉन को माफी मांगने की जरूरत नहीं है। तब जाकर माहौल शांत हुआ।

ये रिकॉर्ड हैं दर्ज

बता दें कि सौरव गांगुली टीम इंडिया को 20 से ज्यादा टेस्ट मैच जिताने वाले पहले भारतीय कप्तान बने। गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 21 टेस्ट मैच जीते। सौरव गांगुली ने भारत के लिए 113 टेस्ट मैचों में 7212 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 16 शतक निकले। वनडे में भी गांगुली ने 311 मैचों में 11,363 रन बनाए और उन्होंने कुल 22 शतक जड़े। इसके अलावा गांगुली के नाम वनडे में 100 और टेस्ट मैचों में 32 विकेट भी हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story