मिस्टर आईपीएल' के नाम से मशहूर सुरेश रैना के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी ये खास बातें...

Suresh Raina Birthday: टीम इंडिया में कई बड़े बल्लेबाज़ हुए हैं, लेकिन बाएं हाथ से बल्लेबाज़ी के लिए सौरव गांगुली के बाद जिस खिलाड़ी को सबसे अधिक पहचान मिली उनमें से एक है सुरेश रैना। मिस्टर आईपीएल' के नाम से मशहूर सुरेश रैना के जीवन में आज का दिन बेहद खास है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 27 Nov 2022 6:28 AM GMT (Updated on: 27 Nov 2022 6:29 AM GMT)
Suresh Raina Birthday
X

Suresh Raina Birthday

Suresh Raina Birthday: टीम इंडिया में कई बड़े बल्लेबाज़ हुए हैं, लेकिन बाएं हाथ से बल्लेबाज़ी के लिए सौरव गांगुली के बाद जिस खिलाड़ी को सबसे अधिक पहचान मिली उनमें से एक है सुरेश रैना। मिस्टर आईपीएल' के नाम से मशहूर सुरेश रैना के जीवन में आज का दिन बेहद खास है। पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना 27 नवंबर यानी आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। रैना को धोनी का सबसे ख़ास दोस्त माना जाता है। आज भी दोनों की काफी शानदार बॉन्डिंग देखने को मिलती है। आइए सुरेश रैना के के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ रिकार्ड्स...

2005 में किया इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू:

सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर1986 को श्रीनगर में हुआ। रैना को बचपन से क्रिकेट का काफी लगाव था। मात्र 19 साल की उम्र में अपनी प्रतिभा के दम पर टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब हुए। सुरेश रैना ने वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ साल 2005 में किया था। उस दौरान भारतीय टीम के लिए कप्तानी का जिम्मा राहुल द्रविड़ के पास था। जो वर्तमान में टीम इंडिया के हेड कोच की भूमिका निभा रहे हैं। रैना के लिए पहला मैच कभी याद ना रखने वाला साबित हुआ। उनको श्रीलंका के खिलाफ अपना खाता खोलने का मौका भी नहीं मिला। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट में अपनी एक ख़ास पहचान बनाई।

कुछ ऐसा रहा रैना का क्रिकेट करियर:

सुरेश रैना टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़ माने जाते थे। कवर के ऊपर से फ्लिक करके इतनी आसानी से छक्का मारते थे कि गेंदबाज़ सिर्फ गेंद को निहारता रह जाता था। सुरेश रैना ने अपने करियर में कुल 226 वनडे, 78 टी-20 और 18 टेस्ट खेले थे। रैना के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में करीब आठ हज़ार रन नाम दर्ज हैं। उन्होंने वनडे में 5615, टी20 में 1605 और टेस्ट में 768 रन जड़े हैं। रैना के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 शतक और 48 अर्धशतक दर्ज हैं।

आईपीएल में रैना के नाम जबरदस्त रिकॉर्ड:

सुरेश रैना के नाम क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड नाम है। आईपीएल में उनके नाम 205 मैच में 5528 रन दर्ज है। रैना IPL में सबसे पहले 5000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज़ भी हैं। उन्होंने धोनी की टीम CSK को चार बार चैंपियन बनाने में बड़ा योगदान दिया। जिसके चलते उन्हें मिस्टर IPL की उपाधि दी गई। रैना अब इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन घरेलु क्रिकेट में उनको फैंस अब भी बल्लेबाज़ी करता देखना पसंद करते हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story