×

Happy Bday Viru: वीरेंदर सहवाग का आज जन्मदिन, बड़े से बड़ा गेंदबाज़ खाता था उनकी बल्लेबाज़ी से खौफ

Happy Bday Viru: वीरेंदर सहवाग क्रिकेट का वो नाम जिसकी बल्लेबाज़ी से बड़े से बड़ा गेंदबाज़ खौफ खाता था। टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का आज 43वां जन्मदिन है। सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को दिल्ली (Delhi) के नजफगढ़ में हुआ था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 20 Oct 2022 5:47 AM GMT
Happy Bday Viru
X

Happy Bday Viru

Happy Bday Viru: वीरेंदर सहवाग क्रिकेट का वो नाम जिसकी बल्लेबाज़ी से बड़े से बड़ा गेंदबाज़ खौफ खाता था। टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का आज 43वां जन्मदिन है। सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को दिल्ली के नजफगढ़ में हुआ था। उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी से क्रिकेट को एक नई पहचान दिलाई। वो जब बल्लेबाज़ी करने मैदान पर उतरते तो पहली गेंद को ही बॉउंड्री के पार पहुंचा देते थे। टी-20 हो या वनडे या फिर टेस्ट मैच सहवाग की बल्लेबाज़ी स्टाइल में कोई बदलाव नहीं देखने को मिलता था। वीरेंदर सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर में कई ऐसी बेहतरीन पारियां खेली हैं जो आज भी फैंस के जेहन में है।

टेस्ट क्रिकेट में ठोके दो तिहरे शतक:

'नजफगढ़ के नवाब' वीरेंद्र सहवाग का शुमार दुनिया के सबसे खतरनाक ओपनिंग बल्लेबाजों में होती है। पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में उन्होंने इस तरह बेखौफ होकर बल्लेबाज़ी की जिसके बाद से 'नजफगढ़ के नवाब' के अलावा उनको मुल्तान के सुल्तान की उपाधि भी मिल गई। साल 2004 में भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर गई थी। इस मैच में सहवाग ने सकलैन मुश्ताक की बॉल पर छक्का लगाकर तिहरा शतक लगाया। उन्होंने सिर्फ 364 बॉल का सामना करते हुए यह उपलब्धि हासिल की जिसमें 38 चौके एवं छह छक्के शामिल थे।

वनडे क्रिकेट में जड़ा दोहरा शतक:

टेस्ट क्रिकेट के अलावा सहवाग ने वनडे क्रिकेट में कई ऐतिहासिक पारियां खेली। सहवाग ने साल 2011 में मध्य प्रदेश के इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में दोहरा शतक जड़ा था। सहवाग ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 219 रन बनाए थे। उन्होंने यह पारी बतौर कप्तान खेली थी। वो दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज़ है जिन्होंने कप्तान के तौर पर दोहरा शतक जड़ा है। इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के रूप में सबसे बड़ी पारी खेलने का सहवाग का रिकॉर्ड आज भी बरकरार है। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 104.33 के स्ट्राइक रेट से 8273 रन बनाए। वनडे इंटरनैशनल में उनके नाम 15 शतक और 38 अर्धशतक हैं।

पहले ही टेस्ट मैच लगाई थी सेंचुरी:

टीम इंडिया के लिए सुनील गावस्कर के बाद सचिन तेंदुलकर सबसे चर्चित खिलाड़ियों में शुमार थे। लेकिन 2001 में टीम इंडिया को सहवाग के रूप में ऐसा धाकड़ बल्लेबाज़ मिला जिसकी तुलना सचिन तेंदुलकर से होने लग गई। अपने पहले ही टेस्ट मैच में अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने सेंचुरी जड़ दी। उसके बाद से उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाने लगी। सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में 82.23 के स्ट्राइक रेट से 8586 रन बनाए। उन्होंने 23 शतक और 32 अर्धशतक लगाए।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story