×

Harbhajan Singh: भारत की हार पर भड़क उठे हरभजन सिंह, इस खिलाड़ी को याद कर वर्तमान टीम को दिया ये बड़ा ज्ञान!

Rohit Sharma Harbhajan Singh: हरभजन सिंह ने सेंचुरियन मुकाबले पर अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को टीम से बाहर करने के पीछे के तर्क पर सवाल उठाया

Sachin Hari Legha
Published on: 29 Dec 2023 5:49 PM GMT
Rohit Sharma Harbhajan Singh
X

Rohit Sharma Harbhajan Singh (photo. Social Media)

Rohit Sharma Harbhajan Singh: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2023 के आखिरी मैच और आखिरी टेस्ट मुकाबले को एक परी और 32 रन से गवां दिया है। इसी के साथ-साथ टीम का साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भी टूट गया। टीम ने 32 साल से यहाँ कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। इसके बाद तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट भी टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की क्लास लगाने में बिजी हो गए हैं। इस बीच पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का भी एक बयान सामने आया है।

हरभजन सिंह का बड़ा बयान!

आपको बताते चलें कि हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने सेंचुरियन मुकाबले पर अपने यूट्यूब चैनल पर बोलते हुए अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को टीम से बाहर करने के पीछे के तर्क पर सवाल उठाया। जबकि पूर्व ने मार्च 2022 में बाहर किए जाने के बाद 2023 की शुरुआत में टेस्ट टीम में वापसी की थी, और उप-कप्तान के रूप में नामित होने से पहले, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में हार के बावजूद एक महत्वपूर्ण पारी खेली थी। अगस्त में वेस्टइंडीज दौरे पर, पुजारा ने आखिरी बार भारत के लिए पैट कमिंस की टीम के खिलाफ डब्ल्यूटीसी खेल में उपस्थिति दर्ज कराई थी।

हाणे की अनुपस्थिति से अधिक, महान ऑफ स्पिनर पुजारा की अनुपस्थिति से आहत थे, उनका मानना है कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में भारत की पिछली कुछ टेस्ट जीत में विराट कोहली जितना ही योगदान दिया है। पुजारा पिछले डब्ल्यूटीसी चक्र में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जहां उन्होंने 32.00 की औसत से 928 रन बनाए थे, जबकि कोहली 32.13 की औसत से 932 रन बनाकर उनसे आगे एकमात्र खिलाड़ी थे।

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने कहा, “आपने अजिंक्य रहाणे को नहीं चुना और चेतेश्वर पुजारा को बिना किसी कारण के बाहर कर दिया। ये दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने हर जगह रन बनाए हैं। अगर आप पिछले रिकॉर्ड को देखें तो पुजारा का भी उतना ही योगदान है जितना कोहली का था। मैं बिल्कुल कहता हूं।" पता नहीं क्यों पुजारा को बाहर रखा गया है, हमारे पास अभी भी टेस्ट क्रिकेट में पुजारा से बेहतर बल्लेबाज नहीं है। वह धीमा खेलते हैं लेकिन वह आपको बचाते हैं, उनकी वजह से भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट जीता।”

उन्होंने यह भी कहा, “लोग पांच साल पहले जोहान्सबर्ग टेस्ट की पिच के बारे में बात कर रहे थे और मैं वहां था। हां, पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था, अजीब गेंद ऊपर चढ़ रही थी। और अजिंक्य रहाणे, जिन्हें पहली बार नहीं चुना गया था दो टेस्ट मैचों के लिए, उस खेल के लिए चुना गया था और उन्होंने दिखाया कि भारतीय टीम क्या चूक गई थी क्योंकि पहले कुछ टेस्ट मैचों में भारत बड़े अंतर से नहीं हारा था। इसलिए हो सकता है कि विदेशों में रहाणे जैसा अनुभव वाला कोई हो... क्योंकि विदेशों में रहाणे के पास है गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स पर कमेंट्री में कहा था, इतने अच्छे, बेहतरीन खिलाड़ी थे और शायद अगर वह आज वहां होते तो कहानी पूरी तरह से अलग हो सकती थी।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story