×

Harbhajan Singh Retirement: हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रचे कई इतिहास, जिसे आजतक तोड़ न पाया कोई खिलाड़ी

हरभजन सिंह ने पहला कारनामा टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के दो साल बाद ही कर दिया। हरभजन सिंह ने साल 1998 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और साल 2021 मार्च में टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu RaoNewstrack Network
Published on: 24 Dec 2021 3:42 PM GMT
Harbhajan Singh Retirement
X

हरभजन सिंह की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Harbhajan Singh Retirement: भारत के पूर्व फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेंटो (harbhajan singh retirement from international cricket) से संन्यास की घोषणा कर दी है। तीनों फॉर्मेंटो में 365 इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद आज दोपहर हरभजन सिंह ने संन्यास ले लिया। हरभजन सिंह ने 365 इंटरनेशनल मैचों में 707 विकेट चटकाए हैं। इस 365 मैचों में हरभजन सिंह ने बल्ले और गेंद के साथ कई कीर्तिमान भी हासिल किए। चलिए जानते हैं हरभजन सिंह ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुछ यादगार पल और कीर्तिमान के बारे में...

हरभजन सिंह ने पहला कारनामा टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के दो साल बाद ही कर दिया। हरभजन सिंह ने साल 1998 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और साल 2021 मार्च में टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के इंडेन गॉर्डन में लगातार तीन गेंदों पर रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वार्न को आउट किया।

हरभजन सिंह तब भारत के एक मात्र खिलाड़ी थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली। हरभजन सिंह के टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिकलेन के बाद साल 2006 में इरफान पठान ने यह कारानाम फिर किया। इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ कराची में हैट्रिक ली। भारत के लिए तीसरे खिलाड़ी के तौर पर यह उपलब्धि 2019 में जसप्रीत बुमराहा को मिली। जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक ली।

हरभजन सिंह ने आठ नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बनाया रिकॉर्ड

हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में एक और कीर्तिमान अपने नाम किया हैं। हरभजन सिंह भारत के ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने आठ नबंर पर बल्लेबाजी करते हुए लगातार दो बार शतक जड़ा है। हरभजन सिंह ने साल 2010 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अहमदाबाद टेस्ट मैच में 115 रनों की पारी खेली। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच खेलने के लिए जब भारतीय टीम हैदराबाद गई तो हरभजन सिंह ने हैदराबाद में 111 रनों की शतकीय पारी खेल नाबाद रहे।

हरभजन सिंह की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

हरभजन सिंह तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2000-01 में तीन टेस्ट मैचों में 32 विकेट चटकाए थे। हरभजन सिंह के बाद आजतक कोई गेंदबाज तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 32 विकेट नहीं ले सका है।

एशिया कप का फाइनल मैच हरभजन सिंह के लिए बेहद यादगार पल

हरभजन सिंह के लिए सबसे यादगार मैचों में से पाकिस्तान के खिलाफ साल 2010 का एशिया कप था। जिसमें हरभजन सिंह ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर भारत को एशिया कप चैपियंन बनाया था। हरभजन सिंह ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप फाइनल में 50 ओवर की पांचवी गेंद पर छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई थी।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story