×

Harbhajan Singh Retirement: हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया, फैंस को किया शुक्रिया अदा

हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 24 Dec 2021 9:14 AM GMT (Updated on: 24 Dec 2021 9:40 AM GMT)
Harbhajan Singh Retirement:
X

हरभजन सिंह (फोटो:सोशल मीडिया)

Harbhajan Singh Retirement: भारत के बेहतरीन फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। हरभजन सिंह ने इसकी जानकारी ट्विट करके दी। हरभजन सिंह ने ट्विट करके लिखा सभी अच्छी चीजें खत्म हो जाती हैं और आज जब मैं उस खेल से विदा लेता हूं जिसने मुझे जीवन में सब कुछ दिया है, मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस 23 साल की लंबी यात्रा को सुंदर और यादगार बनाया हाथ जोड़कर हृदय से आभार ।

हरभजन सिंह के रिकॉर्ड

भारतीय टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह ने भारत के लिए 350 से अधिक इंटरनेशनल मैच खेले हैं। हरभजन सिंह ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं। हरभजन ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैचों की 190 पारियों में शानदार गेंदबाजी करते हुए 2.84 की इकोनोमी से 417 विकेट चटकाए हैं। हरभजन सिंह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। जिन्होंने भारत के लिए 400 से अधिक विकेट टेस्ट क्रिकेट में चटकाए हैं। हरभजन ने वनडे क्रिकेट में पांच बल्लेबाजों को आउट करने का कारनामा हरभजन सिंह ने तीन बार किया है।

हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट के साथ भारत के लिए लंबे तक वनडे क्रिकेट भी खेला। हरभजन सिंह साल 2011 में विश्व कप चैंपियन टीम के अहम सदस्यों में से एक शामिल हैं। भज्जी ने भारत के लिए 236 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। हरभजन ने इन 236 वनडे मैचों में 4.31 की किफायती इकोनॉमी से 269 विकेट लिए हैं। इसके साथ ही हरभजन सिंह ने 28 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें हरभजन सिंह ने 25 विकेट लिए हैं। आज हरभजन सिंह ने इन तीन फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story