×

Harbhajan Singh: सिद्धू से मुलाकात के बाद हरभजन को लेकर अटकलें, सियासी पिच पर दिखा सकते हैं अपनी फिरकी का जादू

शुक्रवार को संन्यास की आधिकारिक घोषणा से 9 दिन पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने हरभजन के साथ फोटो ट्वीट की थी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 24 Dec 2021 4:06 PM GMT (Updated on: 24 Dec 2021 4:07 PM GMT)
Harbhajan Singh
X

हरभजन सिंह की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Harbhajan Singh Retirement: दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के 23 साल लंबे क्रिकेट करियर का अंत हो गया है। शुक्रवार को उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। अब उनके अगले कदम को लेकर अटकलें लगाने का दौर शुरू हो गया है। पंजाब में जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उनके सियासी अखाड़े में कूदने की संभावना जताई जा रही।

शुक्रवार को संन्यास की आधिकारिक घोषणा से 9 दिन पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने हरभजन के साथ फोटो ट्वीट की थी। इसी के बाद उनके सियासी पिच पर अपनी फिरकी का कमाल दिखाने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। वैसे उनके आईपीएल की किसी फ्रेंचाइजी के साथ सपोर्ट स्टाफ या कोच की भूमिका में जुड़ने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं।

जालंधर की किसी सीट से लड़ने की चर्चा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) की हरभजन की मुलाकात के बाद से ही सियासी हलकों में हरभजन को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया था। सिद्धू ने हरभजन के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन लिखा था कि ये तस्वीर संभावनाओं से भरी हुई है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि सिद्धू हरभजन को जालंधर की किसी विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारना चाहते हैं। उन्होंने इस बाबत हरभजन से चर्चा भी की है।

हालांकि कांग्रेस की ओर से की जा रही इस कोशिश पर अभी तक हरभजन की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

वैसे इसके पहले हरभजन के बीजेपी में शामिल होने की चर्चा भी सुनी गई थी। बाद में हरभजन ने खुद इस चर्चा को बेदम और फेक बताया था। अब सिद्धू के साथ हरभजन की तस्वीर सामने आने के बाद एक बार फिर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है।

हरभजन सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

मुलाकात के 9 दिन बाद लिया संन्यास

हरभजन 2016 से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और उन्हें क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने का मौका नहीं मिला है। इसके बावजूद उन्होंने अभी तक संन्यास लेने की घोषणा नहीं की थी मगर सिद्धू से मुलाकात के 9 दिन बाद ही उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया।

इसी कारण हरभजन के सियासी मैदान में उतरने की चर्चाओं ने तेजी पकड़ी है। माना जा रहा है कि अभी तक क्रिकेट की पिच पर अपनी स्पिन का जादू दिखाने वाले हरभजन अब सियासी मैदान में अपनी फिरकी का जादू बिखेर सकते हैं।

तीनों फॉर्मेट में जीता सबका दिल

हरभजन सिंह को टीम इंडिया की ओर से सबसे पहले 1998 में खेलने का मौका मिला था। उनका क्रिकेट कॅरियर काफी लंबा रहा है और उन्होंने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अपनी बोलिंग का पूरी दुनिया में लोहा मनवाया है और तमाम दिग्गज खिलाड़ियों को आउट करने में कामयाबी हासिल की। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 417 विकेट दर्ज हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 25 बार एक ही पारी में 5 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की।

उन्होंने 236 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और इस दौरान 269 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है। उन्हें भारत की ओर से 28 टी20 मुकाबले खेलने का भी मौका मिला और इस दौरान उन्होंने 25 खिलाड़ियों को आउट किया है।

हरभजन सिंह की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

आईपीएल में भी दमदार प्रदर्शन

हरभजन सिंह आईपीएल मैचों में भी दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं। आईपीएल में उन्होंने कई टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। वे कोलकाता नाइटराइडर्स के अलावा मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आईपीएल में हिस्सा ले चुके हैं। उन्होंने आईपीएल के 163 मैचों में विभिन्न टीमों का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान 150 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की। दुनिया के कई मशहूर क्रिकेटर हरभजन सिंह की बॉलिंग के प्रशंसक रहे हैं। दिग्गज क्रिकेटरों के मुताबिक हरभजन के स्वर्णिम दिनों में उनकी बॉलिंग को खेलना काफी मुश्किल काम था।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story