×

World Cup 2023: हरभजन सिंह ने पाकिस्तान के लिए बहाए आंसू, ICC नियमों पर उठाए सवाल तो भारतीयों ने दिया मुंहतोड़ जवाब

World Cup 2023 Harbhajan Singh: शर्मनाक हार के बाद भारत के पूर्व घातक स्पिनर हरभजन सिंह पाकिस्तान के समर्थन में आकर खड़े हो गए और उनके लिए उन्होंने एक ट्वीट भी कर दिया है

Sachin Hari Legha
Published on: 28 Oct 2023 5:36 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2023 6:05 AM GMT)
Harbhajan Singh
X

Harbhajan Singh (photo. Social Media)

World Cup 2023 Harbhajan Singh: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के दौरान कल 27 अक्टूबर 2023 को पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका की टीमों के बीच बहुत ही रोमांचक मैच खेला गया। जिस मैच को साउथ अफ्रीका की टीम ने एक विकेट से अपने नाम किया। हालांकि मैच आखिर में काफी ज्यादा थ्रिलर से भरा हुआ था। वहीं मुकाबले में आखिरी समय पर एक रिव्यू बहुत विवादित भी रहा, जिसको लेकर भारत के पूर्व घातक स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) पाकिस्तान के समर्थन में आकर खड़े हो गए और उनके लिए उन्होंने एक ट्वीट भी कर दिया है।

उसी ट्वीट के बाद हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) मुसीबत में आ गए हैं और फैंस ने भी उनको इसी ट्वीट को लेकर करारा जवाब देना शुरू कर दिया। असल में मैच के 46वें ओवर की आखिरी बॉल पर हारिस रउफ़ ने तबरेज शम्सी को एलबीडब्ल्यू आउट किया। अंपायर ने उन्हें नॉट आउट दिया, पाकिस्तान ने रिव्यू लिया और अंपायरस कॉल के तहत पाकिस्तान को यह विकेट नहीं मिला। जिसको लेकर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने ट्वीट किया और भारतीय फैंस भी अब भड़क गए।

पाकिस्तान के समर्थन में उतरे हरभजन सिंह

आपको बताते चलें कि मैच में हुई उस घटना के बाद पाकिस्तानी पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने ट्वीट कर लिखा, “खराब अंपायरिंग और खराब नियमों का खामियाजा पाकिस्तान को यह मैच भुगतना पड़ा.. आईसीसी को इस नियम को बदलना चाहिए.. अगर गेंद स्टंप से टकरा रही है तो वह आउट है, चाहे अंपायर ने आउट दिया हो या नॉट आउट, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.. अन्यथा तकनीक का क्या फायदा???”

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के इस ट्वीट के बाद भारतीय क्रिकेट फैंस भी उन पर भड़क गए और करारा जवाब भी दिया। एक यूजर ने लिखा, “क्या आप वही नहीं थे, जिसने शाहिद अफरीदी के तथाकथित 'एनजीओ' के लिए धन जुटाने का अभियान चलाया था, भले ही वह बार-बार भारत और इसकी संस्कृति के खिलाफ जहर उगलता था। यह आप जैसे लोग ही हैं जो पाकिस्तान के अस्तित्व को मान्य करते हैं और उसके 'विकटिम कार्ड' को हवा देते रहते हैं। अपने ही देश के ख़िलाफ़ खड़े होने के लिए धन्यवाद।”

हरभजन सिंह फैंस की बातों का लगा बुरा

गौरतलब है कि हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के पाकिस्तान प्रेम वाले ट्वीट के बाद दिग्गज हर्षा भोगले ने ट्वीट कर लिखा, “मुझे संदेह है कि अब "अंपायर्स कॉल" को फिर से समझाने का समय आ गया है। गेंद के पैड से टकराने के बाद, आप जो देखते हैं वह एक प्रक्षेपण है कि गेंद कहाँ रही होगी, यह वास्तविक गेंद नहीं है क्योंकि इसमें एक रुकावट आ गई है। यदि गेंद का 50% से अधिक हिस्सा स्टंप्स पर लगने का अनुमान है, तो आप 100% आश्वस्त हो सकते हैं कि ऐसा होगा। लेकिन यदि गेंद का 50% से कम हिस्सा स्टंप्स से टकराने का अनुमान है, तो वर्तमान सटीकता स्तर 100% निश्चितता के साथ नहीं बता सकता कि गेंद स्टंप्स से टकराई होगी। इसलिए, आप अंपायर के मूल निर्णय पर वापस जाते हैं क्योंकि आप उसके कॉल को पलटने के लिए पर्याप्त रूप से आश्वस्त नहीं हो सकते। यह बहुत अच्छा और न्यायपूर्ण तरीका है. जैसे-जैसे कैमरे बेहतर होते जा रहे हैं और अनुमानित पथ अधिक निश्चित होता जा रहा है, हम एक ऐसे दिन तक पहुंच सकते हैं जब आप निश्चिंत हो सकते हैं कि भले ही अनुमानित पथ गेंद को केवल स्टंप्स से टकराता हुआ दिखाता हो, लेकिन वास्तव में वह उन्हें हिट करती होगी।”

इसके जवाब में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) भड़क गए और भारतीय टीम के खिलाफ ही खराब टिप्पणी कर डाली। उन्होंने इस ट्वीट के रिप्लाई में लिखा, “गेंद स्टंप से टकराकर आउट हो गई हर्षा सिंपल! कल भारतीय टीम के साथ ऐसा हो सकता है। आईसीसी को या तो तकनीक या अंपायर कॉल पर टिके रहने की जरूरत है.. अगर अंपायर कॉल आखिरी कॉल है तो खेल में तकनीक की कोई जरूरत नहीं है। आपके पास एक सुझाव देने वाला और दूसरा नॉट आउट कहने वाला नहीं हो सकता! यह बकवास है।”


Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story