×

Hardik Pandya Fitness: खुद को फिट रखने के लिए हार्दिक करते हैं ये हार्ड वर्कआउट, आप भी जानें ये राज

Hardik Pandya Fitness : भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम इंडिया को जीत दिलाई।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 29 Aug 2022 3:04 AM GMT
Fitness tips of Hardik Pandya
X

Hardik Pandya Fitness (Image: Social Media)

Hardik Pandya Fitness Tips: भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम इंडिया को जीत दिलाई। टीम इंडिया को जीत दिलाने के पीछे हार्दिक का गेम प्लान और फिटनेस रहा। हार्दिक खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज और डाइट चार्ट को फॉलो करते हैं। आइए जानते हैं हार्दिक का डाइट प्लान:

हार्दिक का फिटनेस राज

हार्दिक अपने फैशन सेंस से अक्सर सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। साथ ही हार्दिक अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए अपने फिटनेस टिप्स को भी शेयर करते रहते हैं। हार्दिक खुद को फिट रखने के लिए अपना कोर वर्कआउट करने से पहले वार्म-अप से शुरुआत करते हैं जिसमें रनिंग और शार्ट रेस शामिल होती है। इसके अलावा

वेट लिफ्टिंग भी करते हैं। अगर आप एक एथलेटिक बॉडी बनाना चाहते तो हार्दिक की तरह वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइसेज करें। दरअसल वेट लिफ्टिंग के कई सारे फायदे हैं, जैसे: ये आपके कोर और मसल्स को स्ट्रांग बनाती हैं और मसल्स मजबूत भी बनता है। हार्दिक अक्सर ऐसे वीडियो शेयर करते हैं जिसमें वह जॉगिंग करते हुए नजर आते हैं। वेट लिफ्टिंग के अलावा जॉगिंग और शार्ट रेस हार्दिक के वर्कआउट रूटीन की जरूरी एक्सरक्साइज़ में शामिल हैं। इसके लिए हार्दिक स्पीड में रनिंग करते हैं। दरअसल रनिंग हार्दिक पांड्या का फेवरेट कार्डियो वर्कआउट है।

बता दे कि हार्दिक खुद को फिट रखने के लिए शोल्डर प्रेस से लेकर प्लैंक्स तक करते हैं, ये हार्दिक पांड्या के फिटनेस रूटीन का खास हिस्सा हैं। फिट रहने के लिए हार्दिक सुबह की शुरुआत रनिंग से करते हैं। दरअसल दौड़ना सबसे आसान व्यायाम में से है लेकिन इससे सिर्फ आपके अधिक वजन ही कम नहीं होते बल्कि आपको हेल्दी और फिट बनाने में भी मदद करता है। बता दे कि हार्दिक रनिंग के जरिए खुद को वार्म-अप करते हैं और उसके बाद जिम में कई तरह की एक्सरसाइज भी करते हैं। हार्दिक जिम में कार्डियों एक्सरसाइज से लेकर पुश-अप्स, पुल-अप्स, पॉवर वेट लिफ्टिंग, लेग स्क्वाट्स, वेट सिट-अप्स और वेट ट्रेनिंग आदि करते हैं।

बता दे कि हार्दिक डेडलीफ्ट एक्सरसाइज करते हैं क्योंकि बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए डेडलिफ्ट बेहतर विकल्प है। हार्दिक प्लैंक एक्सरसाइज करते हैं लेकिन इस एक्सरसाइज में हार्दिक अक्सर अलग अलग वेरिशन करते रहते हैं। इसके अलावा एब्स को बनाए रखने के लिए हार्दिक इनवर्टेड/ अप साइड डाउन सीट अप्स करते हैं। हार्दिक के सिक्स पैक एप दिखने का राज क्रंचेज भी है। एक्सरसाइज के साथ साथ हार्दिक हार्ड डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं। हार्दिक कैलोरी बर्न करने के लिए लेग स्क्विट करते हैं। इससे कैलोरी बर्न करने के अलावा घुटनों और टखनों में चोट लगने की संभावना भी कम हो जाती है। हार्दिक मसल्स स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए रेजिस्टेंस करते हैं। बता दे कि हार्दिक भारतीय क्रिकेट टीम में उन खिलाड़ियों में से हैं जो अपने फिटनेस पर पूरा ध्यान रखते हैं। हार्दिक कभी भी अपने वर्कआउट को मिस नहीं करते।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story