×

Hardik Pandya: हार्दिक पांड्या का आइपीएल के बाद से शानदार प्रदर्शन जारी, कप्तानी की मजबूत करते दावेदारी

Hardik Pandya: हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले बल्लेबाजी में 33 गेंद में 51 रन की शानदार पारी खेली, उसके बाद 4 ओवर की गेंदबाजी में 4विकेट लेकर के इंग्लैंड को चित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Prashant Dixit
Published on: 8 July 2022 10:25 AM GMT (Updated on: 8 July 2022 10:59 AM GMT)
Hardik Pandya T20 Cricket
X

Hardik Pandya T20 Cricket (image credit social media)

Click the Play button to listen to article

Hardik Pandya: भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर हैं, जहां भारत एक टेस्ट मैच खेल चुकी है, जबकि टीम को तीन वनडे और तीन की टी20 मैच को सीरीज भी खेलनी है। जिसमें कल गुरुवार को खेलें गए, पहले टी20 मैच में भारत ने दमदार प्रदर्शन करते हुए मैच को 50 रन से अपने नाम कर लिया। हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले बल्लेबाजी में 33 गेंद में 51 रन की शानदार पारी खेली, उसके बाद 4 ओवर की गेंदबाजी में 4 विकेट लेकर के इंग्लैंड को चित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आपको बता दें, अभी हाल ही में हार्दिक की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने आयरलैंड में सीरीज 2-0 से अपने नाम की है। उनको भारतीय टीम की कप्तानी की दावेदारी और मजबूत हो गई है, उससे पहले आईपीएल का खिताब भी हार्दिक की ही कप्तानी में गुजरात ने अपने नाम किया था। जिसके बाद से ही लोग भारत के कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में हार्दिक को कप्तानी देंने की बात करने लगे थे।

चोट के बाद से आइपीएल के जरिए लंबे समय बाद हार्दिक पांड्या ने जोरदार वापसी की, और गेंद और बैट दोनों से प्रभावित किया, एक बार फ़िर से अपना पहले वाले हार्दिक का रूप या उससे भी बड़ा रूप दिखा के आइपीएल का खिताब अपनी कप्तानी वाली टीम को जितवाया। जिसके बाद से उनका प्रर्दशन सुधरता गया और उनकी फिर से भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव से होने लगीं।

हार्दिक ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार भारतीय टीम की कमान संभाली और सीरीज में विरोधी टीम का सफाया किया, वैसे हार्दिक की इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में गेंदबाजी और बल्लेबाजी की बात करे तो उन्होंने अभी तक 62 मैच में 24 के औसत और 150 के स्ट्राइक रेट से 758 रन बनाए है। जबकि 27 के औसत से 47 विकेट भी झटके है। जबकि गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में टी20 का सबसे अच्छा प्रदर्शन कल के मैच में किया है।

बल्ले और गेंद से कमाल का प्रदर्शन

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे हार्दिक पांड्या ने बिना संघर्ष किए मन मुताबिक शॉट खेले और आउट होने से पहले उन्होंने 33 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 51 रन की आतिशी पारी खेली। मैच में बल्लेबाजी में अपना जलवा बिखेरने के बाद पांड्या ने गेंदबाजी के दौरान भी कमाल करते हुए, अपने पहले ही ओवर में दो टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद तो इंग्लैंड बैकफुट पर आ गई और फिर अंग्रेज टीम को मैच में वापसी का मौका नहीं मिल पाया। हार्दिक ने मैच में कुल 4 ओवर की गेंदबाजी में 33 रन देकर के चार विकेट झटक के इतिहास रचा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story