वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने दिलाया भारत को नौवां पदक, वेटलिफ्टिंग में भारत को दबदबा

Harjinder Kaur: भारत की वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर गोल्ड मेडल की हकदार मानी जा रही थी। लेकिन उन्होंने सिर्फ 19 किलो के अंतर से गोल्ड मेडल गंवा दिया। जिसके कारण उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। 71 किलोग्राम वेट कैटिगरी में हरजिंदर कौर ने स्नेच और क्लीन एंड जर्क दोनों राउंड में कुल 212 kg वजन उठाया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 2 Aug 2022 3:43 AM GMT
Harjinder Kaur
X

Harjinder Kaur (Photo:Twitter)

Harjinder Kaur Bronze Medal: कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भारतीय खिलाड़ियों के द्वारा पदक लाने का सिलसिला तीसरे दिन भी जारी रहा। सोमवार देर रात भारत की झोली में नौवां पदक आ गया। यह पदक भारत की वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने दिलाया। वेटलिफ्टिंग में भारत के अभी तक कुल सात पदक हो गए हैं। वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर ने 71 किलोग्राम भारवर्ग में देश को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया। हरजिंदर कौर 212 kg वजन के साथ तीसरे स्थान पर रही। इससे पहले कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में छह खिलाड़ियों ने वेटलिफ्टिंग में देश को पदक दिलाया। कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 के वेटलिफ्टिंग गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिल रहा है।

सिर्फ 17 किलो भार के अंतर से गंवाया गोल्ड मेडल:

भारत की वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर गोल्ड मेडल की हकदार मानी जा रही थी। लेकिन उन्होंने सिर्फ 19 किलो के अंतर से गोल्ड मेडल गंवा दिया। जिसके कारण उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। 71 किलोग्राम वेट कैटिगरी में हरजिंदर कौर ने स्नेच और क्लीन एंड जर्क दोनों राउंड में कुल 212 kg वजन उठाया। जबकि गोल्ड मेडल जीतने वाली सारा डेविस ने 229 kg वजन उठाया। हरजिंदर कौर से 2 Kg वजन ज्यादा उठाकर कनाडा की एलेक्सिस ने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमा लिया।

भाग्य का मिला हरजिंदर को साथ:

इस ब्रॉन्ज मेडल जीतने में हरजिंदर कौर को भाग्य का भी पूरा साथ मिला। हरजिंदर कौर चौथे स्थान पर थी लेकिन नाइजीरिया की जोए ओगबोने क्लीन एंड जर्क राउंड में तीनों प्रयास में असफल हो गई। हरजिंदर ने क्लीन एंड जर्क राउंड में 119 किग्रा भार उठाकर जोए ओगबोने को पीछे छोड़ दिया। जबकि नाइजीरिया की जोए ओगबोने स्नेच राउंड में दूसरे स्थान पर थी। लेकिन क्लीन एंड जर्क राउंड में वो 125 किलो भार उठाने के तीनों प्रयास में असफल हो गई। जिसके चलते ब्रॉन्ज़ मेडल हरजिंदर के खाते में आ गया।

भारत पदक तालिका में छठवें स्थान पर:

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों का बेहतरीन प्रदर्शन जारी है। अभी तक भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 9 पदक अपने नाम किए। भारत को वेटलिफ्टिंग में 7वां पदक मिला। इसके अलावा भारत को जूडो गेम्स में 2 मेडल मिले चुके हैं। भारत ने अभी तक 3 स्वर्ण, 3 रजत और 3 कांस्य पदक जीते हैं। इसके साथ लॉन बॉल्‍स और बैडमिंटन में भी भारत को मेडल मिलना तय हैं। भारत कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की पदक तालिका में अभी छठवें स्थान पर मौजूद हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story