×

Vijay Hazare Trophy: हरियाणा ने पहली बार जीता घरेलू वनडे टूर्नामेंट, फाइनल मैच में राजस्थान को 30 रन से दी मात

Vijay Hazare Trophy: हरियाणा क्रिकेट टीम पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची और खिताब जीतने में रही सफल

Kalpesh Kalal
Published on: 17 Dec 2023 3:53 AM GMT
Haryana Cricket Team
X
Vijay Hajare Trophy (Source_Social Media)

Vijay Hazare Trophy: भारतीय घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े वनडे टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी 2023-24 को हरियाणा क्रिकेट टीम ने अपने नाम करते हुए इतिहास रच दिया है। विजय हजारे ट्रॉफी के इस सत्र का फाइनल मैच हरियाणा और राजस्थान के बीच खेला गया। जहां हरियाणा ने कमाल का खेल दिखाते हुए राजस्थान को 30 रन से हराकर पहली बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को जीतने में कामयाबी हासिल की।

विजय हजारे ट्रॉफी हरियाणा ने किया अपने नाम

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में विजय हजारे ट्रॉफी 2023-24 का फाइनल मैच हरियाणा और राजस्थान के बीच खेला गया। इस मैच में हरियाणा क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 287 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में राजस्थान क्रिकेट टीम ने काफी संघर्ष किया, लेकिन उनकी टीम आखिर में 48 ओवरों में 257 के स्कोर पर ढेर हो गई और हरियाणा ने पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी को अपने नाम किया।

हरियाणा ने पहले खेलते हुए बनाए थे 287 रन

इस फाइनल मैच में जहां हरियाणा पहली बार खिताबी जंग खेलने उतरी, तो वहीं राजस्थान की टीम 2006-07 के बाद दूसरी बार फाइनल में पहुंची थी। दोनों ही टीमों के बीच रोचक मुकाबले की उम्मीद थी। इस मैच में हरियाणा के कप्तान अशोक मेनारिया ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद उनकी टीम के लिए युवराज सिंह और अंकित कुमार ने पारी की शुरुआत की। शुरुआत अच्छी नहीं रही और युवराज सिंह 1 रन बनाकर चलते बने, तो वहीं तीसरे नंबर के खिलाड़ी हिमांशु राणा भी केवल 10 रन का योगदान दे सके। 41 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद हरियाणा के लिए अंकित कुमार और कप्तान अशोक मेनारिया ने बेहतरीन साझेदारी की। दोनों ही बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 124 रन जोड़े। अंकित कुमार के 88 रन और मेनारिया के 70 रनों की शानदार पारी के साथ ही आखिर में निशांत सिंधु 29 रन, राहुल तेवटिया के 24 और सुमित कुमार के 28 रनों की तेज तर्रार पारियों के दम पर हरियाणा ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 287 रनों का अच्छा स्कोर खड़ा किया। राजस्थान के लिए अनिकेत चौधरी ने 4 विकेट झटके।

राजस्थान की पारी 257 रन पर सिमटी

राजस्थान को जीत के लिए 288 रनों का लक्ष्य मिला, लेकिन उनकी बहुत ही खराब शुरुआत रही, जहां 3 विकेट केवल 12 रन पर ही गंवा दिए। तो वहीं 80 रन पर चौथा विकेट भी खो दिया। इसके बाद सलामी बल्लेबाज अभिजीत तोमर और कुनाल सिंह राठौड़ ने बेहतरीन साझेदारी कर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया। जिससे राजस्थान ने मैच में वापसी कर ली। 201 रन के स्कोर पर अभिजीत तोमर 106 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हो गए। इसके बाद कुनाल सिंह राठौड़ ने स्कोर को आगे जरूर बढ़ाया, लेकिन टीम के 237 के स्कोर पर वो भी 79 रन बनाकर चलते बने। उनके आउट होते ही राजस्थान की पारी बिखर गई और पूरी टीम 48 ओवर में 257 रन पर सिमट गई। और हरियाणा ने मैच को 30 रन से जीतने के साथ ही विजय हजारे ट्रॉफी में पहली बार परचम लहराया। हरियाणा के लिए गेंदबाजी में हर्षल पटेल ने 3 विकेट झटके, तो वहीं राहुल तेवटिया और अंशुल कंबोज के खाते में 2-2 सफलता गई।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story