×

IND vs SA: भारत के खिलाफ फेयरवेल टेस्ट खेल रहे डीन एल्गर का अपने आखिरी टेस्ट मैच से पहले दिल छू लेने वाला बयान

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज डीन एल्गर इस टेस्ट मैच के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट के कह देंगे अलविदा।

Kalpesh Kalal
Published on: 3 Jan 2024 5:02 AM GMT
Dean Elger
X

IND vs SA (Source_Social Media)

IND vs SA: वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बड़े सलामी बल्लेबाजों में से एक ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज डेविड वॉर्नर ने अपने आखिरी टेस्ट मैच में कदम रख दिया है। आज से वो पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में फेयरवेल टेस्ट खेल रहे हैं। तो दूसरी तरफ आज ही से दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज डीन एल्गर भी अपने इंटरनेशनल करियर का अंतिम टेस्ट मैच खेलने जा रहे हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच आज से केपटाउन में होने जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज डीन एल्गर खेलने जा रहे हैं अपना अंतिम मैच

केपटाउन के न्यूलैंड्स में होने वाले इस टेस्ट मैच के बाद डीन एल्गर अपने करियर को अलविदा कह देंगे। टेम्बा बावुमा की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे डीन एल्गर इस मैच के लिए काफी उत्साहित हैं, और वो अपने फेयरवेल टेस्ट मैच को यादगार बनाने के इरादें से मैदान में उतरेंगे। इस प्रोटियाज दिग्गज ने अपने आखिरी टेस्ट मैच से पहले कईं बातें साझा की, जिसमें उन्होंने टेस्ट करियर को ही अपने लिए वर्ल्ड कप करार दिया है।

टेस्ट क्रिकेट ही मेरे लिए है वर्ल्ड कप के समान- डीन एल्गर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में होने वाले इस दूसरे टेस्ट मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज ने क्रिकेट एक्सपिरिएंस शेयर किया, जिसमें उन्होंने कहा कि, "मैं सिर्फ जीत के लिए खेलता हूं। मैं आंकड़ों की परवाह नहीं करता। मैं बस मैच और सीरीज जीत पर फोकस रखता हूं। यही सबसे बड़ी यादें होती हैं, जो आप टीम के साथ साझा कर सकते हैं। टेस्ट सीरीज जीतना हमेशा मायने रखता है। शायद वर्ल्ड कप जीतना इससे बड़ी चीज हो सकती है लेकिन क्योंकि मुझे वर्ल्ड कप खेलने का कभी मौका नहीं मिला तो मेरे लिए यही वर्ल्ड कप है। यह मेरा एरिना है, जहां मैं जीतना चाहता हूं।"

करियर के आखिरी टेस्ट मैच में कप्तानी करने से बड़ा सम्मान नहीं है कुछ

इसके बाद इस दिग्गज बल्लेबाज ने आगे कहा कि “इससे (अंतिम टेस्ट मैच में कप्तानी करना) बड़ा सम्मान और कुछ नहीं हो सकता। मैंने पहले भी दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की है। करीब डेढ़ साल मैं कप्तान रहा। इस दौरान मैंने व्यक्तिगत रूप से बहुत कुछ सीखा। मैं कप्तान रहूं या न रहूं, मैं जब मैदान पर होता हूं तो मैं 100% देता हूं। मेरी कोशिश होती है कि युवा खिलाड़ियों को सही राह दिखाता रहूं।“

डीन एल्गर का रहा है जबरदस्त टेस्ट करियर

डीन एल्गर अपने देश के एक बहुत अच्छे और बड़े टेस्ट बल्लेबाज हुए। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2012 में की इसके बाद वो करीब 12 साल के करियर में अब तक 85 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें 150 पारियों में उन्होंने करीब 39 की औसत से 5331 रन बनाएं। इस दौरान उन्होंने 14 शतकों के साथ ही 23 फिफ्टी भी जड़ी। एल्गर लिमिटेड ओवर्स में ज्यादा नहीं खेले, जहां वो केवल 8 वनडे मैच ही खेल सके जिसमें वो 17.3 की औसत से 104 रन ही बना सके।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story