×

High Jump Paralympics: भारत के झोली में आया 11वां पदक, मेंस हाई जंप में प्रवीण कुमार ने जीता रजत

High Jump Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीट प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने मेंस हाई जंप (टी64) में रजत पदक जीता है।

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 3 Sep 2021 3:41 AM GMT (Updated on: 3 Sep 2021 4:57 AM GMT)
High Jump Paralympics
X

प्रवीण कुमार (फोटो- @Tokyo2020hi Twitter)

 

High Jump Paralympics: टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीट प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने मेंस हाई जंप (टी64) में रजत पदक जीता है। प्रवीण कुमार के इस जीत के बाद भारत के झोली में कुल 11 पदक हो गए हैं।

प्रवीण कुमार ने मेंस हाई जंप (टी64) (Men's High Jump T64 final) में 2.07 मीटर की छलांग लगाई और रजत पदक जीतकर एक नया एशियाई रिकॉर्ड बनाया।

पीएम ने प्रवीण कुमार को दी जीत की बधाई

पैरालंपिक में 11वां पदक जीतने वाले प्रवीण कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जीत की बधाई दी है। उन्होंने प्रवीण कुमार को बधाई देते हुए कहा, "पैरालंपिक में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार पर गर्व है। यह पदक उनकी कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण का परिणाम है। उन्हें इस जीत के लिए बधाई। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।"

'प्रवीण कुमार ने पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन किया'

देश के प्रधानमंत्री के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी प्रवीण कुमार को बधाई देते हुए कहा है, "प्रवीण कुमार ने पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन किया। एक नए एशियाई रिकॉर्ड के साथ पुरुषों की ऊंची कूद में आपका रजत पदक हर खेल प्रेमी भारतीय के लिए खुशी लेकर आया है। आपकी सफलता सभी एथलीटों को प्रेरित करेगी। आपको जीत की हार्दिक बधाई। आप नए मुकाम हासिल करते रहें।"

पैरालंपिक में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार को बधाई- शाह

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी प्रवीण कुमार को बधाई देते हुए कहा, "पैरालिंपिक में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार को बधाई। मुझे यकीन है कि आपका जुनून और प्रतिबद्धता देश को और गौरव दिलाएगी। हमें आप पर बेहद गर्व है।"

'प्रवीण कुमार ने नया एशियाई रिकॉर्ड कायम किया'

इसके अलावा खेल मंत्री अनुराठ ठाकुर (Anurag Thakur) ने प्रवीण कुमार के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा, "प्रवीण कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया और टोक्यो पैरालंपिक में इंडिया के लिए रजत पदक जीता। उन्होंने 2.07मी. की छलांग के साथ नया एशियाई रिकॉर्ड कायम किया है।"


Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story