×

Commonwealth Games 2022: महिला क्रिकेट के लिए राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक दिन, भारत और ऑस्ट्रेलिया बीच पहला मैच आज

Commonwealth Games Cricket 2022: आज पहला मौका है, जब कॉमनवेल्थ खेलों में महिला क्रिकेट खेला जा रहा है। कॉमनवेल्थ में महिला क्रिकेट के मैच 29 जुलाई से 7 अगस्त के बीच आठ टीमों के बीच गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज़ मेडल के लिए मुक़ाबला होगा।

Prashant Dixit
Published on: 29 July 2022 10:09 AM GMT (Updated on: 29 July 2022 10:20 AM GMT)
Commonwealth Games Cricket 2022
X

Commonwealth Games Cricket 2022 (image social media)

Commonwealth Games Cricket 2022: आज पहला मौका है, जब कॉमनवेल्थ खेलों में महिला क्रिकेट खेला जा रहा है। कॉमनवेल्थ में महिला क्रिकेट के मैच 29 जुलाई से 7 अगस्त के बीच आठ टीमों के बीच गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज़ मेडल के लिए मुक़ाबला होगा। आपको बता दें, पहले 1998 के कुआलालम्पुर कॉमनवेल्थ खेलों में पुरुष क्रिकेट के मुक़ाबले हुए थे, तब 50 ओवरों के मैच में 16 टीमों ने हिस्सा लिया और दक्षिण अफ्रीका टीम ने गोल्ड मेडल, तो ऑस्ट्रेलिया ने सिल्वर और न्यूज़ीलैंड की टीम ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने इस बार कॉमनवेल्थ खेलों में महिला क्रिकेट को 20-20 प्रारूप में शामिल कराया है।

पहली बार राष्ट्रमंडल खेल में महिला क्रिकेट

मेजबान टीम होने के चलते इंग्लैंड अपने आप क्वालिफ़ाई कर गई है। जबकि पांच सर्वश्रेष्ठ टीम ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूज़ीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान को आईसीसी की महिला टी-20 रैंकिंग के आधार पर प्रवेश मिला है। आज हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार खेलती हुई नजर आ रही है। 1998 के बाद फिर से इस बार क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया है।

कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रहीं आठ टीमों को चार-चार टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस, जबकि ग्रुप बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका शामिल हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स से सभी टीम को अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपनी स्थिति का परखने का भी अच्छा मौका मिला है।

आपको बता दें, टी20 और वनडे क्रिकेट में मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पदक की प्रबल दावेदार टीम है। कॉमनवेल्थ गेम्स का पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जा रहा, जबकि इसी दिन पाकिस्तान का सामना बारबाडोस से होगा। फाइनल 7 अगस्त को एजबेस्टन में खेला जाएगा।

हरमनप्रीत के नेतृत्व में भारत मैदान में

हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में मिली जीत से आत्मविश्वास से भरी हुई नजर आ रही है। हरमनप्रीत की टीम जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। हालांकि इस मैच का बैटर एस मेघना और ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर हिस्सा नहीं है। क्योंकि दोनों कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का शेड्यूल

29 जुलाई भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया शाम साढ़े 4 बजे से

31 जुलाई भारत बनाम पाकिस्तान शाम साढ़े 4 बजे से

3 अगस्त भारत बनाम बारबाडोस रात साढ़े 11 बजे से

भारत महिला टीम - हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (बनाम), शैफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया सपना भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव, हरलीन देओल और स्नेह राणा।

स्टैंडबाय प्लेयर - सिमरन दिल बहादुर, ऋचा घोष और पूनम यादव।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story