चैम्पियंस ट्रॉफी में सरदार को मिला आराम, गोलकीपर श्रीजेश होंगे कप्तान

Published by May 21, 2016 | 6:46 pm

नई दिल्ली:  इंडियन हॉकी टीम के कैप्टन सरदार सिंह और शीर्ष ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह को 10 से 17 जून तक लंदन में होने वाली एफआईएच चैम्पियंस ट्राफी में भाग लेने वाली 18  सदस्यीय राष्ट्रीय हाकी टीम से आराम देने का फैसला किया गया है। अब इसकी अगुवाई गोलकीपर पीआर श्रीजेश करेंगे। इसके अजावा हॉकी इंडिया ने स्ट्राइकर रमनदीप सिंह और डिफेंडर जसजीत सिंह कुलार को भी आराम दिया है।

सरदार समेत अन्य सीनियर्स को मिला आराम

रियो ओलंपिक से पहले यह इंडिया का दूसरा अंतिम टूर्नामेंट होगा और सरदार समेत अन्य सीनियर्स को आराम देने का फैसला उन्हें इस महाकुंभ के लिए तरोताजा रखने के मकसद से किया गया है। चैम्पियंस ट्राफी के बाद भारत वेलेंसिया में छह देशों के टूर्नामेंट में भाग लेगा जो ओलंपिक से पहले उनकी तैयारी का अंतिम टूर्नामेंट होगा।

हॉकी इंडिया के प्रेसिडेंट ने कहा
हॉकी इंडिया के प्रेसिडेंट नरिंदर बत्रा ने कहा कि यह फैसला पहले ही हो गया था  कि सरदार और कुछ अन्य खिलाड़ियों को चैम्पियंस ट्राफी के लिए आराम दिया जायेगा क्योंकि वे कुछ समय से लगातार खेल रहे हैं।अजलान शाह टूर्नामेंट में भी यही रणनीति अपनाई गई थी जिसमें श्रीजेश और वी.आर. रघुनाथ को आराम दिया गया था।

एसवी सुनील होंगे टीम के वाइस कैप्टन
बत्रा ने कहा कि इसका मतलब यह है कि कोच रोलैंट ओल्टमैंस कुछ युवाओं को आजमा सकते हैं और आकलन कर सकते हैं कि हमारे पास कितना सर्वश्रेष्ठ संभावित संयोजन है। अगर ओलंपिक से पहले कोई सीनियर खिलाड़ी चोटिल होता है तो हमें उसकी जगह एक खिलाड़ी उतारने के लिए तैयार होना चाहिए। एसवी सुनील टीम के वाइस कैप्टन होंगे जिसमें वी आर रघुनाथ और स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह जैसे खिलाड़ियों की वापसी होगी जो अजलन शाह टीम का हिस्सा नहीं थे।

यह भी पढ़ें … ओलिंपिक से पहले सरदार सिंह को क्लीन चिट,यौन उत्पीड़न के आरोप गलत साबित

सरदार की जगह टीम में युवा प्रदीप मोर ने लिया है जबकि मिडफील्डर देविंदर वाल्मिकी को भी शामिल किया गया है। फारवर्ड लाइन में केवल एक बदलाव किया गया है जिसमें रमनदीप सिंह की जगह आकाशदीप आए हैं। रमनदीप को भी आराम दिया है। डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह सिल्वर मेडल जीतने वाली अजलान शाह कप टीम में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शामिल थे।

पीआर श्रीजेश ने कहा 
वह टीम में बरकरार हैं और उनके साथ जूनियर साथी हरजीत सिंह और गोलकीपर विकास दहिया हैं। दहिया टीम में श्रीजेश का ‘बैक अप’ होंगे। टीम घोषित होने के बाद श्रीजेश ने कहा कि चैम्पियंस ट्रॉफी में हमारा लक्ष्य शानदार परफोर्मेंस  करने के साथ शीर्ष स्थान हासिल करना होगा। ओलंपिक से पहले टूर्नामेंट में पदक जीतने से आपका आत्मविश्वास काफी बढ़ेगा।

मुख्य कोच ने कहा
मुख्य कोच ओल्टमैंस ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम टूर्नामेंट जीतने के उद्देश्य से नहीं बल्कि अपनी रणनीति को बेहतर तरीके से आजमाने के लिये भी खेलें। साथ ही अपनी पुरानी गलतियों से सीख लें। इससे सुनिश्चित होगा कि रियो जाने से पहले हमारी टीम शारीरिक, मानसिक और रणनीतिक रूप से श्रेष्ठ हो।

टीम इस प्रकार है
श्रीजेश (कैप्टन), विकास दहिया, प्रदीप मोर, वी आर रघुनाथ, कोथाजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, दानिश मुज्तबा, चिंगलेनसाना सिंह, मनप्रीत सिंह, एस के उथप्पा, देविंदर वाल्मीकि, हरजीत सिंह, तलविंदर सिंह, मंदीप सिंह, एस वी सुनील (वाइस कैप्टन), आकाशदीप सिंह, निकिन थिमैया।