×

हॉकी विश्व कपः आज के मैच में भिड़ेंगे फ्रांस -स्पेन, दूसरा मैच में अर्जेंटीना-न्यूजीलैंड दिखाएंगे दम

हॉकी विश्व कप में आज पहला मैच फ्रांस और स्पेन के बीच खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच ओलंपिक विजेता अर्जेंटीना और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा।ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना और दुनिया की नौवें नंबर की टीम न्यूजीलैंड आज सोमवार को विश्व कप के पूल बी मुकाबले में आमने-सामने होंगी। इन दोनों टीमों का लक्ष्य जीत के साथ सीधे क्वार्टर फाइनल का टिकट कटाने का होगा।

Anoop Ojha
Published on: 3 Dec 2018 10:40 AM GMT
हॉकी विश्व कपः आज के  मैच में भिड़ेंगे फ्रांस -स्पेन, दूसरा मैच में अर्जेंटीना-न्यूजीलैंड दिखाएंगे दम
X

नई दिल्ली: हॉकी विश्व कप में आज पहला मैच फ्रांस और स्पेन के बीच खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच ओलंपिक विजेता अर्जेंटीना और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा।ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना और दुनिया की नौवें नंबर की टीम न्यूजीलैंड आज सोमवार को विश्व कप के पूल बी मुकाबले में आमने-सामने होंगी। इन दोनों टीमों का लक्ष्य जीत के साथ सीधे क्वार्टर फाइनल का टिकट कटाने का होगा।इसके पहले दोनों को पहले मुकाबले में कड़ी मशक्कत के बाद जीत मिली थी।

यह भी पढ़ें ......आठ साल बाद पाकिस्तान ने हॉकी विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई

गोंजालेज, विंसी रोमियू, पाउ कुइमिदा और कप्तान मिगुइल डलास जैसे बेहतरीन खिलाड़ियों वाली स्पेन को रोकना फ्रांस के लिए कठिन चुनौती होगी। फ्रांस की टीम 28 बरस के लंबे अंतराल के बाद विश्व कप खेल रही है। ऐसे में हर हाल में वह जीत चाहेगी।स्पेन की टीम फ्रांस के खिलाफ इस मैच से जीत की राह पर लौटने की पूरी कोशिश करेगी। फ्रांस के पास जेनस्टेट बंधुओं टॉम और हयूगो के रूप में चतुर मिडफील्डर हैं। टीम अपने डिफेंडर कप्तान विक्टर चार्लेट और गोलरक्षक आर्थर थिफेरी की किले की चौकसी पर ही ज्यादा निर्भर है।

यह भी पढ़ें ......हॉकी विश्व कपः पाक-जर्मनी होंगे आमने-सामने,दूसरे मुकाबले में आज नीदरलैंड से भिडेगा मलयेशिया

अपने पहले मैच में अर्जेंटीना ने स्पेन को बेहद नजदीकी मैच में 4-3 से हराया था। अर्जेंटीना के लिंकमैन ऑगस्टीन मजीली और पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ गोंजालो पिलात शानदार फॉर्म में हैं। वहीं न्यूजीलैंड को हर संभव प्रयास करना होगा कि उसका डिफेंस मजबूत रहे और विश्वनंबर 2 टीम अर्जेंटीना आसानी से उनके किले को भेद न पाए। न्यूजीलैंड में स्टीफन जैनस, हयूगो इंगलिस, केन रसेल जैसे बड़े खिलाड़ी हैं। साथ ही टीम में स्टार डिफेंडर पैड्रो इबारा और जुआन विवाल्डी भी है। ऐसे में दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच मुकाबला काफी दिलचस्प होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें ......हॉकी विश्व कप: हैट्रिक लगाने के इरादे से आयरलैंड के खिलाफ उतरेगा ऑस्ट्रेलिया

अनुभवी लिंकमैन ऑगस्टीन मजीली और पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ गोंजालो पिलात के दो-दो गोल के बूते पिछड़ने के बाद अर्जेंटीना ने स्पेन को 4-3 से हराया था। न्यूजीलैंड को सबसे ज्यादा चौकस पिलात से रहना होगा। अर्जेंटीना को पेनाल्टी कॉर्नर मिले तो फिर पिलात अकेले ही ड्रैग फ्लिक से गोल कर न्यूजीलैंड के किले को बिखेर कर उसे जीत दिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें ......हॉकी विश्व कप 2018 का उद्घाटन समारोह आज, कल होगा पहला मैच

न्यूजीलैंड स्टीफन जैनस, हयूगो इंगलिस, केन रसेल के साथ भारत के पंछिया बंधुओं अरुण और जैरेड पर निर्भर है। उसकी अग्रिम पंक्ति के लिए मुस्तद डिफेंडर पैड्रो इबारा और जुआन विवाल्डी जैसे चौकस गोलरक्षक की मौजूदगी में अर्जेंटीना के किले को बिखेरना खासा मुश्किल होगा।

कब खेला जाएगा मैच

स्पेन बनाम फ्रांस- 5 बजे

अर्जेंटीना बनाम न्यूजीलैंड- 7 बजे

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story