×

Arshdeep Singh: भारत के लिए टी20 फॉर्मेट में अर्शदीप सिंह अब कैसे बन गए सबसे अहम गेंदबाज, खुद किया बड़ा खुलासा

Arshdeep Singh: बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने पिछले करीब एक साल से टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल में गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले रखी है।

Kalpesh Kalal
Published on: 17 Jan 2024 5:47 AM GMT
Arshdeep Singh
X

Arshdeep Singh (Source_Social Media)

Arshdeep Singh: भारतीय क्रिकेट टीम साल 2007 के बाद से अब तक आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है। अब टीम इंडिया की नजरें इस साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप पर टिकी हुई है। पिछले करीब एक साल से भारतीय क्रिकेट टीम के कईं बड़े और अहम खिलाड़ी टी20 इंटरनेशनल से दूर रहे हैं। जिसमें रोहित-विराट के अलावा टीम इंडिया के मुख्य तेज गेंदबाज भी ज्यादातर टीम से दूर ही रहे हैं। ऐसे में गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी काफी हद तक युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने संभाली है।

अर्शदीप सिंह ने किया खुलासा, कैसे उन्हें गेंदबाजी में सुधार का मिला मौका

पंजाब के 24 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को भारत के लिए पिछले कुछ महीनों में काफी टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला है। इस दौरान उन्होंने काफी जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन को अंजाम दिया है। अर्शदीप सिंह लगातार स्ट्राइक गेंदबाज की भूमिका अदा कर रहे हैं, और वो इसमें कामयाब भी हो रहे हैं। इस स्टार तेज गेंदबाज ने अब अपनी भूमिका और अपने शानदार प्रदर्शन का खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि कैसे उनकी गेंदबाजी में सुधार हुआ है।

अर्शदीप ने माना पिछले 12 महीनें रहे है उतार-चढ़ाव वाले, नया सीखने की कही बात

भारत के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि, “पिछले 12 महीने मेरे लिए मिश्रित सफलता वाले रहे। मैंने कुछ मैच में अच्छा प्रदर्शन किया और मुझे कुछ नया सीखने को मिला। इसके साथ कुछ उतार-चढ़ाव भी रहे।“

नई गेंद के साथ गेंदबाजी करने का मिला फायद- अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह ने आगे कहा कि, “जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज जैसे सीनियर खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में नई गेंद से गेंदबाजी करने से एक गेंदबाज के रूप में उनमें निखार आया। हाल में मैंने नई गेंद से गेंदबाजी करनी शुरू की विशेष कर धीमी विकटों पर। पिछले मैच में मैंने विशेष कर बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए कुछ नई वेरिएशन आजमाई जो कारगर रही। इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा। मैं अपने कौशल को निखारने पर ध्यान दे रहा हूं।“

टीम में अपने रोल के स्पष्ट होने से मिली खास मदद- अर्शदीप

इसके बाद आगे इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कहा कि, “टीम में भूमिका स्पष्ट होने के कारण उन्हें मदद मिल। खिलाड़ियों की भूमिकाएं तय हैं। एक गेंदबाज होने के नाते आप जानते हैं कि की आपको शुरू में या बीच के ओवरों में गेंदबाजी करनी पड़ेगी। जब भूमिका स्पष्ट होती है तो आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं।“ आपको बता दें कि अर्शदीप सिंह ने अब तक भारत के लिए 44 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें वो 62 विकेट ले चुके हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story