×

Women Cricketers: पुरुषों से कितनी अलग होती है महिला क्रिकेटर्स की कमाई, महिला-पुरुष क्रिकेटर्स की कमाई का अंतर कर देगा हैरान

Women Cricketers: बीसीसीआई से मिलने वाली कमाई हो या विज्ञापन से मिलने वाली कमाई भारत के पुरुष और महिला क्रिकेटर्स की कमाई में बड़ा अंतर है।

Kalpesh Kalal
Published on: 27 Dec 2023 12:24 PM GMT (Updated on: 27 Dec 2023 12:38 PM GMT)
Women Cricketers
X

Women Cricketers (Source_Social Media)

Women Cricketers: दुनिया में आज महिला-पुरुष में कोई अंतर नहीं रहा है। सालों पहले महिलाओं को घर तक की सीमित माना जाता था, लेकिन आज के दौर में महिलाए ना केवल पुरूषों के साथ कदम-ताल कर रही हैं, बल्कि उनसे भी कुछ बड़ा करने की जिद और जज्बा रखती हैं। महिलाएं अब तो मानों दुनिया जीतने के लिए निकल चुकी हैं। जो कामयाबी के शिखर पर पहुंच रही हैं। जब बात महिला और पुरुष क्रिकेटर्स की तुलना की करें तो यहां पुरुष क्रिकेटर्स और महिला क्रिकेटर्स में काफी अंतर देखा जा सकता है।

भारत में महिला क्रिकेटर्स का बढ़ रहा है रूतबा

तो चलिए हम इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करते हैं, कि आखिर महिला क्रिकेटर्स की लाइफ, कमाई और मेडिकल इश्यू जैसी हर बात में पुरुषों की तुलना में कितना और कैसे अलग हैं। तो हम इस खास आर्टिकल में करते हैं इनसे ही जुड़े विषय पर बात....

भारत में क्रिकेट रहा है जुनून, महिला क्रिकेटर्स भी अब बढ़ रहे हैं आगे

भारत में क्रिकेट केवल एक खेल नहीं बल्कि एक जुनून है, जो हर किसी के दिलों-दिमाग में बसता है। क्रिकेट खेल नहीं बल्कि एक इमोशन है। ये एक ऐसा इमोशन जो लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने का काम करता है। भारत में क्रिकेट एक धर्म का स्थान रखता है, जहां पर फैंस के लिए क्रिकेटर्स किसी भगवान के रूप से कम नहीं हैं। इन सबके बीच पुरुष क्रिकेटर्स को अब महिला क्रिकेटर्स भी टक्कर देने लगी हैं। भारत के पुरुष और महिला क्रिकेटर्स के बीच कुछ ऐसी असमानता भी हैं, जिसमें काफी ज्यादा अंतर पाया जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं भारत के पुरुष क्रिकेटर्स से कितनी अलग है महिला क्रिकेटर्स की कमाई

आज से कुछ साल पहले तक महिला क्रिकेट या महिला क्रिकेटर्स को इतनी ज्यादा चर्चा नहीं मिलती थी, लेकिन अब महिला क्रिकेटर्स की लाइफ स्टाइल से लेकर उनकी कमाई और कईं और चीजों में भी काफी बदलाव देखने को मिला है, जो अब पुरुष क्रिकेटर्स को टक्कर देने लगे हैं।

महिला क्रिकेटर्स की पुरुष क्रिकेटर्स की तुलना में कमाई

भले ही आज भारत में महिला क्रिकेट नई ऊंचाईयों को छू रहा है। भले ही आज महिला क्रिकेट में पहले की तुलना में काफी ज्यादा सुधार हुआ हो लेकिन कमाई की बात करें तो भारतीय क्रिकेट में पुरुष क्रिकेटर्स की तुलना में महिला क्रिकेटर्स की कमाई में खासा अंतर है। इसका एक सबसे बड़ी वजह महिला क्रिकेट में लोगों की दिलचस्पी इतनी ज्यादा नहीं हैं। जिसका सीधा असर उनकी कमाई पर पड़ता है।

बीसीसीआई के सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में महिला-पुरुष की कमाई में भारी अंतर

बीसीसीआई के सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में पुरुष क्रिकेटर्स को 4 वर्गो में बांटा गया है, जिसमें A+, A, B और C ग्रेड हैं। इसमें पुरुष क्रिकेटर्स के सबसे हाई ग्रेड में 7 करोड़ रुपये मिलते हैं, तो वहीं दूसरी कैटेगरी यानी ए ग्रेट को 5 करोड़ रुपये, तो बी ग्रेड को 3 करोड़ रुपये और सी ग्रेड के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये मिलते हैं। ये इतना ज्यादा पैसा है, कि अगर कोई क्रिकेटर एक साल भी बीसीसीआई के अनुबंध में रह जाए तो उनकी लाइफ बन जाती है। तो वहीं अब महिला क्रिकेटर्स की तुलना करते हैं। इसमें तीन कैटेगरी हैं, A, B और C ग्रेड जिसमें A ग्रेड वाली क्रिकेटर्सस को 50 लाख रुपये सालाना, बी ग्रेड में 30 लाख रुपये और सी ग्रेड में 10 लाख रुपये सालाना मिलते हैं।

महिला की ए ग्रेड प्लेयर को मिलता है पुरुष के सी ग्रेड प्लेयर से 16 गुना कम राशि

अब अब खुद अंदाजा लगा लें कि महिला क्रिकेटर्स की ए ग्रेड में भी पुरुष क्रिकेटर्स की आखिरी ग्रेड से आधा मिलता है। तो वहीं पुरुष क्रिकेटर्स के ए+ ग्रेड को महिला क्रिकेटर्स की हाई ग्रेड से 16 गुना ज्यादा पैसा मिलता है। इसके अलावा विज्ञापन और एंडोर्समेंट में भी पुरुष क्रिकेटर्स जबरदस्त कमाई कर लेते हैं। जिन्हें खूब पैसा एडवरटाइमेंट से हाथ लग जाता है।

विज्ञापन से मिलने वाली कमाई में भी है काफी अंतर

विज्ञापन की बात करें तो पुरुष क्रिकेटर्स को उनकी लोकप्रियता के आधार पर खूब विज्ञापन मिल जाते हैं। जिसमें बड़ी-बड़ी कंपनियां करार करती हैं और खूब पैसा देती हैं। अब महिला क्रिकेटर्स को विज्ञापन मिलने लगे हैं, लेकिन बात फिर से वहीं आ जाती है कमाई... महिला क्रिकेटर्स को विज्ञापन कंपनियां भी पुरुष क्रिकेटर्स की तुलना में कम पैसों में ही करार किया जाता है। महिला क्रिकेटर्स की लोकप्रियता भी पुरुष क्रिकेटर्स के मुकाबले काफी कम रहती है, ऐसे में उन्हें कम लोग ही जानते हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story