×

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टैबल में भारत कैसे टॉप पर पहुंचेगा? जानिए पूरी संभावनाएं!

World Test Championship 2023-25 IND vs ENG: मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 चक्र में भारतीय टेस्ट टीम ने अब तक 6 टेस्ट मुकाबलों में भाग लिया है

Sachin Hari Legha
Published on: 13 Feb 2024 11:46 AM GMT
World Test Championship 2023-25 IND vs ENG
X

World Test Championship 2023-25 IND vs ENG (photo. Social Media)

World Test Championship 2023-25 IND vs ENG: मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 (World Test Championship 2023-25) चक्र में भारतीय टेस्ट टीम ने अब तक 6 टेस्ट मुकाबलों में भाग लिया है, उनमें से 3 मैचों में जीत हासिल की है, 2 मैचों में हार और 1 मैच ड्रा रहा है। परिणामस्वरूप भारत का वर्तमान जीत प्रतिशत 52.77 है। यहाँ से टीम इंडिया के लिए अभी भी कई मैचों में जीत के मौके भी मिलने वाले हैं। जी हाँ, इंग्लैंड के खिलाफ अभी भी 3 मैच बाकी हैं और इस साल के अंत तक भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलने वाली है। लेकिन, इस आर्टिकल हम समझेंगे कि आखिर भारत के इस बार के टूर्नामेंट में टॉप स्थान पर पहुंचा कितना संभव है?

क्या भारत तीसरी बार खेलेगी WTC फाइनल मैच!

आपको बताते चलें कि भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच गुरुवार (15 फरवरी 2024) से राजकोट के मैदान में शुरू होने वाला है। चूंकि मौजूदा भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ 1-1 से बराबरी पर है। मेजबान भारत सीरीज़ में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले तीसरे टेस्ट का परिणाम न केवल मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के लिए बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) अंक तालिका के लिए भी महत्वपूर्ण है, जो इस मैच के महत्व को बढ़ाता है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 के लिए आईसीसी के प्रारूप के अनुसार शीर्ष दो टीमें खिताबी मुकाबले में प्रतिस्पर्धा करेंगी। जो की सभी टीमों को शीर्ष स्थान के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगी। वर्तमान में न्यूजीलैंड पहले स्थान पर है, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाला भारत वर्तमान में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-2025 चक्र में तीसरे स्थान पर है। आगामी राजकोट टेस्ट मैच मेजबान भारत को WTC स्टैंडिंग (पॉइंट्स टेबल) में अपनी स्थिति बेहतर करने और प्रतिष्ठित खिताबी मुकाबले में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।

यदि भारत भारत बनाम इंग्लैंड (IND vs ENG) तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को हरा देता है, तो उनका जीत प्रतिशत उल्लेखनीय रूप से बढ़ जाएगा। जिससे वे ऑस्ट्रेलिया (जो वर्तमान में नंबर 2 पर हैं) को पीछे छोड़ते हुए 55% जीत प्रतिशत के साथ WTC अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे। हालांकि, रैंकिंग में भारत अभी भी न्यूजीलैंड से पीछे रहेगा। वैकल्पिक रूप से, भले ही भारत और इंग्लैंड के बीच का तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हो, फिर भी भारत रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल सकता है।

वहीं यदि आगे की बात करें तो न्यूजीलैंड को पहले पायदान से पछाड़ने और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में नंबर एक रैंक तक पहुंचने के लिए भारतीय टीम को उच्च जीत प्रतिशत हासिल करने की आवश्यकता होगी। मौजूदा समय की अंक तालिका में न्यूजीलैंड शीर्ष स्थान पर है। भारत को कीवी टीम से आगे निकलने के लिए बड़े मार्जिन से इंग्लैंड के खिलाफ दो और टेस्ट मैच जीतने होंगे। जिससे उनकी जीत का प्रतिशत काफी ज्यादा बढ़ जाएगा।

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम और साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीमों के बीच चल रही टेस्ट सीरीज भी भारत के लिए एक अवसर प्रस्तुत करती है। इस समय न्यूजीलैंड दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रही है, यदि कीवी टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आगामी दूसरा टेस्ट हार जाती है, और भारत राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच जीत जाता है। तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम संभावित रूप से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में शीर्ष स्थान पर भी पहुंच सकती है। हालांकि, यह उतना आसान भी नहीं होने वाला है, क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट फॉर्मेट में काफी मजबूत है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story