×

HWL Final 2017: सेमीफाइनल में आज भारत का मुकाबला अर्जेंटीना से

aman
By aman
Published on: 8 Dec 2017 4:00 AM GMT
HWL Final 2017: सेमीफाइनल में आज भारत का मुकाबला अर्जेंटीना से
X
HWL Final 2017: सेमीफाइनल में आज भारत का मुकाबला अर्जेंटीना से

भुवनेश्वर: हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स के सेमीफाइनल में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का सामना शुक्रवार (8 दिसंबर) को शीर्ष वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना से होगा। विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज भारतीय टीम और अर्जेंटीना दोनों ही टीमें फाइनल में पहुंचने के लिए जोर आजमाइश करेगी।

उल्लेखनीय है, कि दोनों ही टीमें अब तक इस खिताब से वंचित हैं। रायपुर में 2014-15 में भारत को इस लीग में तीसरा स्थान हासिल हुआ था। उसने नीदरलैंड्स को तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में 5-5 से ड्रॉ के बाद पेनाल्टी शूटआउट में 3-2 से मात दी थी। वहीं, अर्जेंटीना ने अभी तक इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल नहीं की है और न ही वह दूसरा या तीसरा स्थान हासिल कर पाया है।

ये भी पढ़ें ...HWL Final: बेल्जियम को हरा भारत सेमीफाइनल में, ‘सडन डेथ’ में किया शूट

लीग में अब तक के प्रदर्शन को देखा जाए, तो पूल-ए में शामिल अर्जेंटीना को पहले मैच में बेल्जियम से 3-2 से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद उसने 2012-13 की खिताबी विजेता रही नीदरलैंड्स के साथ मैच 3-3 से ड्रॉ किया। दूसरी तरफ, स्पेन ने इसके बाद तीसरे मैच में अर्जेंटीना को 2-1 से मात दी थी, लेकिन अपनी कोशिशों को जारी रखते हुए अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में 2012-13 में तीसरे स्थान पर रही इंग्लैंड को 3-2 से हराया और सेमीफाइनल की राह तय की।

पूल-बी में शामिल भारत का अब तक का सफर इस लीग में उतार-चढ़ाव से भरा रहा। आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का मैच 1-1 से ड्रॉ रहा। हालांकि, दूसरे मैच में उसे इंग्लैंड से 2-3 स हार का सामना करना पड़ा। जर्मनी के खिलाफ तीसरे मैच में भारत को 2-0 से हार मिली। क्वार्टर फाइनल में अपने अच्छे प्रयास के दम पर भारत ने 3-3 से ड्रॉ के बाद पेनाल्टी शूटआउट में बेल्जियम को 3-2 से हराया।

सेमीफाइनल में अब भारत और अर्जेंटीना दोनों ही टीमें जीत हासिल कर फाइनल की राह तय करने की कोशिश करेंगी, ताकि अपना पहला खिताब जीत सकें।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story